दक्षिण अफ्रीका में चल रही छह मैचों की सीरीज में भारत ने 4-1 की अजेय बढ़त बना ली है। सीरीज का आखिरी मुकाबला 16 मार्च को खेला जाएगा। 26 साल बाद भारत ने साउथ अफ्रीका की धरती में सीरीज जीती है। 1992 के बाद से भारत लगातार अफ्रीका से छह सीरीज हार चुका है। वहीं द.अफ्रीका की धरती में अफ्रीका को 16 साल बाद ऐसी करारी हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले साल 2002 में ऑस्ट्रेलिया ने उसे 5-1 से हराया था।

पोर्ट एलिजाबेथ में भारत ने दर्ज किए कई रिकॉर्ड

पोर्ट एलिजाबेथ में मंगलवार को खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।  रोहित शर्मा ऐसे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने यहां पर शतक लगाया है। वहीं भारतीय टीम पोर्ट एलिजाबेथ में पहली बार जीत दर्ज किया है। रोहित शर्मा के शतक के बदौलत भारतीय टीम पहली बार इस मैदान में 200 के आंकड़े को पार किया है। इससे पहले यहां पर साल 1997 में भारत का सर्वाधिक स्कोर 179 रन था।

फ्लॉप रोहित का सुपरहिट शो

पूरी सीरीज में फ्लॉप रहने वाले रोहित शर्मा का बल्ला पांचवे वनडे में खूब चला । चारों तरफ अपने प्रदर्शन के चलते अलोचनाओं का शिकार हो रहे रोहित शर्मा ने पोर्ट एलिजाबेथ में रनों की बरसात करके सभी की जुबान बंद कर दी। ऐसा बल्ला चला कि कई रिकॉर्ड बना डाले। इस मैदान में वो शतक लगाने वाले एकलौते भारतीय हैं और ये इनका 17 वां एकदिवसीय शतक था। इसी के साथ उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज सहवाग के 14 शतकों के रिकार्ड को तोड़ दिया है। आइए नजर डालते हैं भारत के सलामी बल्लेबाजों पर जिन्होंने सर्वाधिक शतक लगाए।

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान और दुनिया के सबसे महानतम क्रिकेट सचिन तेदुंकर के नाम बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड है। सलामी बल्लेबाज के रूप में मास्टर ब्लास्टर ने कुल 45 शतक लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर दुनिया के अकेले बल्लेबाज हैं,जिनके नाम वनडे और टेस्ट में 100 शतक लगाने का रिकॉर्ड है।

सौरव गांगुली

पूर्व भारतीय कप्तान व बंगाल टाइगर सौरव गांगुली सलामी बल्लेबाज के रूप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वालो की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज 19 शतक लगाए हैं।

रोहित शर्मा

ये कारनामा करने वाले रोहित तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा ने देश के लिए खेलते हुए सलामी बल्लेबाज के रूप में 15 शतक लगाए हैं। इस मामले में रोहित ने देश के धुरांधर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया है।

वीरेंद्र सहवाग

दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग जब तक मैदान में रहते हैं तब तक गेंदबाज की समात ही है। बतौर सलामी बल्लेबाज शतक लगाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग रोहित शर्मा से एक शतक पीछे हो गए हैं। सहवाग ने सलामी बल्लेबाज के रूप में 14 शतक लगाए है।

शिखर धवन

शिखर धवन इनदिनों बेहतरीन फॉर्म में हैं। अभी हाल ही में अफ्रीका में शानदार शतकीय पारी खेली थी। अपने 100 वें एक दिवसीय मैच में शतक लगाने वाले वो पहले भारतीय क्रिकेटर हैं। सलामी बल्लेबाज के रूप में शिखर धवन ने 13 शतक लगाए हैं।

 

Related Articles

मौजूदा वर्ल्ड स्टारडम चैंपियन रखने जा रही हैं WWE में कदम, इस बड़े इवेंट...

बीते वर्ष हुए Mae Young Classic टूर्नामेंट में उभर कर आईं टोनी स्टॉर्म ने WWE के साथ करार किया है। हालाँकि उन्हें WWE के...

Qualifier 2:टॉस जीतने वाली टीम को ही मिलेगा फाइनल में फैसला, जाने क्या होगा...

आईपीएल 2018 में अब महज 2 ही मैच बचे है जिसमें एक मैच आज सनराइजर्स हैदराबाद तथा कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाने...

KKRvsSRH: लम्बे समय बाद हैदराबाद में एक बार फिर इस दिग्गज की वापसी तय,...

लगातार चार मैचों में मिली हार के बाद सनराइजर्स हैदराबाद एक बार फिर जबरदस्त वापसी करने की तैयारी में है। टीम के विकेटकीपर रिद्धिमान...

एबी डिविलियर्स के सन्यास के बाद विराट कोहली का ये पसंदीदा खिलाड़ी ले सकता...

साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. उनके क्रिकेट से दूर होने के बाद साउथ अफ्रीका...

अगले महीने 25 जून को होगी स्टीव स्मिथ की वापसी, जाने किस टीम के...

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और शानदार बल्लेबाजों में से एक स्टीव स्मिथ को मार्की प्लेयर की सूची में नामित किया गया है...