धोनी के अलावा इन भारतीय क्रिकेटरों को मिल चुका है पद्म भूषण,कई

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

महेंद्र सिंह धोनी से पहले इन भारतीय क्रिकेटरों को मिल चुका है देश का सबसे बड़ा सम्मान पद्म भूषण 

महेंद्र सिंह धोनी से पहले इन भारतीय क्रिकेटरों को मिल चुका है देश का सबसे बड़ा सम्मान पद्म भूषण

विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट सेवाओं और उल्लेखनीय कार्यों के लिए दिए जाने वाले पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया है। इस साल 85 जानी-मानी हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। इन्हीं में एक नाम पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का है,जिन्हें पद्मभूषण दिया जाएगा।

बात जब पद्मभूषण की चली है,तो इतिहास के पन्नों से खंगाल कर लाए हैं ऐसे भारतीय क्रिकेटरों की लिस्ट जिन्हें बेहतरीन योगदान के लिए इस सम्मान से पहले नवाजा जा चुका है। आइए,इस लेख के जरिए उन क्रिकेटरों को जानें…

महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी से पहले इन भारतीय क्रिकेटरों को मिल चुका है देश का सबसे बड़ा सम्मान पद्म भूषण 1

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों का ऐलान किया गया। उनमें से एक नाम क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी का भी है। हालांकि धोनी अभी वनडे सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर हैं। धोनी ने भारतीय क्रिकेट के लिए उल्लेखनीय योगदान दिया है।

धोनी दुनिया के इकलौते कप्तान है जिन्होंने आईसीसी के सभी खिताब को अपने नाम किया है। 2007 में टी-20 विश्वकप,2011 में विश्वकप फिर चैंपियनंस ट्राफी अपने नाम किया। धोनी ने एकदिवसीय मैचों में दस हजार से अधिक रन बनाए। उनके इसी योगदान को देखते हुए इस बार पद्मभूषण के लिए उनके नाम का ऐलान किया गया।

सीके नायडू

महेंद्र सिंह धोनी से पहले इन भारतीय क्रिकेटरों को मिल चुका है देश का सबसे बड़ा सम्मान पद्म भूषण 2

सीके नायडू अपने समय के सबसे उम्दा खिलाड़ियों में से एक हैं। 13 अक्टूबर 1895 में महाराष्ट्र के नागपुर में जन्में सीके नायडू भारतीय टेस्ट टीम के पहले कप्तान थे। सीके नायडू ने अपने टेस्ट करियर की शुरूआत 37 साल की उम्र में की थी। उस समय देश में क्रिकेट को लेकर कोई खास दिलचस्पी नहीं थी।

1933 में सीके नायडू को विज़डन द्वारा ‘क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर’ चुना गया था। सीके नायडू के नाम किसी एक सीज़न में इंग्लैंड में किसी विदेशी द्वारा सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकार्ड भी है। कमाल की बैटिंग करते हुए उन्होंने 32 छक्के लगाए थे। उनकी इस उपलब्धि के लिए उन्हें 1956 में ‘पद्मभूषण’ प्रदान किया गया था।

वीनू मनकड़

महेंद्र सिंह धोनी से पहले इन भारतीय क्रिकेटरों को मिल चुका है देश का सबसे बड़ा सम्मान पद्म भूषण 3

1973 में भारत सरकार ने वीनू मनकड़ को क्रिकेट में बेहतर योगदान के लिए पद्मभूषण पुरस्कार प्रदान किया था। वीनू अपने समय में जाने-माने ऑलराउंडर थे।1956 में पंकज राय के साथ मिलकर उन्होंने 413 रनों की ओपनिंग साझेदारी की थी। वीनू का यह रिकॉर्ड 52 साल बाद टूटा था।

सुनील गावस्कर

महेंद्र सिंह धोनी से पहले इन भारतीय क्रिकेटरों को मिल चुका है देश का सबसे बड़ा सम्मान पद्म भूषण 4

 महान क्रिकेटर सुनील मनोहर गावस्कर को सबसे अधिक टेस्ट रनों और टेस्ट शतकों का रिकॉर्ड कायम करने के लिए जाना जाता है। गावस्‍कर ऐसे पहले बल्लेबाज हैं, जिन्‍होंने टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाए। साथ ही उन्‍होंने 30 सेंचुरी भी बनाई। सिर्फ यही नहीं, गावस्कर ऐसे पहले भारतीय खिलाड़ी हैं, जिनके नाम 100 से अधिक कैच  पकड़ने का रिकॉर्ड है। भारत सरकार द्वारा गावस्कर को पद्मश्री और पद्मभूषण से सम्‍मानित भी किया जा चुका है।

प्रो.डीबी देवधर

महेंद्र सिंह धोनी से पहले इन भारतीय क्रिकेटरों को मिल चुका है देश का सबसे बड़ा सम्मान पद्म भूषण 5

प्रो.डीबी देवधर को भारतीय क्रिकेट में उनके महान योगदान के लिए भारत सरकार ने साल 1991 में पद्मभूषण पुरस्कार से नवाजा था। देवधर ट्रॉफी का नाम इन्हीं के नाम पर रखा गया है। डीबी देवधर नाम से मशहूर इस बल्‍ल्‍ेबाज ने 81 फर्स्‍ट क्‍लॉस मैच खेले जिसमें कुल 4,522 रन बनाए।

लाला अमरनाथ

महेंद्र सिंह धोनी से पहले इन भारतीय क्रिकेटरों को मिल चुका है देश का सबसे बड़ा सम्मान पद्म भूषण 6

लाला अमरनाथ भारत के महान क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक हैं। अमरनाथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की तरह से पहला शतक लगाने वाले क्रिकेटर हैं। उन्होंने बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी विरोधियों को परास्त किया। उन्हें भारत सरकार ने साल 1991 में पद्म भूषण से सम्मानित किया था।

कपिल देव 

महेंद्र सिंह धोनी से पहले इन भारतीय क्रिकेटरों को मिल चुका है देश का सबसे बड़ा सम्मान पद्म भूषण 7

भारत को पहला वर्ल्‍ड कप दिलाने वाले पूर्व कप्‍तान कपिल देव को साल 1991 में पद्म भूषण अवार्ड से सम्‍मानित किया गया था । महान आलराउंडर कपिल देव ने 131 टेस्‍ट में 5248 रन बनाए जबकि 434 विकेट भी उनके खाते में दर्ज हैं। वहीं वनडे की बात करें तो उन्‍होंने 225 मैच खेलकर 3783 रन और 253 विकेट अपने खाते में जोड़े।

चंदू बोर्डे 

महेंद्र सिंह धोनी से पहले इन भारतीय क्रिकेटरों को मिल चुका है देश का सबसे बड़ा सम्मान पद्म भूषण 8

साल 2002 में भारतीय क्रिकेटर चंदू बोर्डे को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।  बोर्डे ने 55 टेस्‍ट खेले हैं जिसमें उनके नाम 3061 रन दर्ज हैं। जबकि 251 फर्स्‍ट क्‍लॉस मैचों में उन्‍होंने 12,805 रन बनाए।

राहुल द्रविड़ 

महेंद्र सिंह धोनी से पहले इन भारतीय क्रिकेटरों को मिल चुका है देश का सबसे बड़ा सम्मान पद्म भूषण 9

भारतीय टीम के वॉल कहे जाने वाले दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ को उनके योगदान को देखते हुए साल 2013 में पद्म भूषण प्रदान किया गया। द्रविड़ ने भारत के लिए 164 टेस्‍ट में 13,288 रन बनाए हैं। वहीं वनडे में उनके नाम 344 मैचों में 10,889 रन दर्ज हैं। राहुल द्रविड ने साल 2012 में क्रिकेट के सभी फार्मेट से सन्यास ले लिया था।

Related posts

Leave a Reply