साल 2019 में रहा हैं भारतीय तेज गेंदबाजी का दबदबा

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

साल 2019 में रहा हैं भारतीय तेज गेंदबाजी का दबदबा, ये आंकड़े दे रहे इस बात की गवाही 

साल 2019 में रहा हैं भारतीय तेज गेंदबाजी का दबदबा, ये आंकड़े दे रहे इस बात की गवाही

पिछले 2 साल से भारत की तेज गेंदबाजी में काफी सुधार आया है. भारतीय तेज गेंदबाजों ने विदेश में जाकर भी भारतीय टीम को 20 विकेट दिलाए थे. तेज गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के चलते ही हम ऑस्ट्रेलिया को इतिहास में पहली बार उसी की धरती पर हरा पाए थे. वहीं वेस्टइंडीज को भी भारत ने तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर उसी के घर पर हराया था.

घरेलू सीरीज में बांग्लादेश अफ्रीका के खिलाफ भी किया शानदार प्रदर्शन

रिद्धिमान साहा

जसप्रीत बुमराह वर्तमान समय में भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं, लेकिन मोहम्मद शमी, उमेश यादव और ईशांत शर्मा जैसे अनुभवी तेज गेंदबाज उनकी कमी नहीं खलने दे रहे हैं. इन तीनों ही गेंदबाजों ने पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था. अब बांग्लादेश के खिलाफ भी टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया.

सीरीज के डे-नाईट टेस्ट मैच में भारत के तेज गेंदबाजों ने कुल 19 विकेट लिए, जिसमे से 9 विकेट ईशांत शर्मा ने लिए हैं. वहीं 8 विकेट उमेश यादव को मिले हैं. 2 विकेट मोहम्मद शमी ने ही भारतीय टीम के लिए हासिल किये.

मैच में बांग्लादेश की टीम अपनी पहली पारी में मात्र 106 रन के स्कोर पर आउट हो गई थी. वहीं भारत ने अपनी पहली पारी 9 विकेट के नुकसान पर 347 रन बनाकर घोषित की थी. दूसरी पारी में बांग्लादेश की टीम 195 रन पर आउट हो गई थी और भारत ने मैच अपने नाम कर लिया था.

साल 2019 में भारतीय पेसर्स का सबसे अच्छा स्ट्राइक रेट

साल 2019 में रहा हैं भारतीय तेज गेंदबाजी का दबदबा, ये आंकड़े दे रहे इस बात की गवाही 1

भारतीय तेज गेंदबाजों का मौजूदा स्ट्राइक-रेट पिछले 67 वर्षों से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ है. यह विराट कोहली की अगुवाई वाले तेज गेंदबाजों के प्रभाव को दिखाता है.

एक इकाई के रूप में, भारतीय पेसर्स का औसत 15.16 है और यह भी पिछले 67 वर्षों में किसी भी कैलेंडर वर्ष में किसी भी टीम के लिए सबसे अच्छा है.

2019 में भारत के पेसर्स का स्ट्राइक रेट 31 है और यह इस साल सभी टीमों में सर्वश्रेष्ठ है. 46.6 की स्ट्राइक रेट के साथ ऑस्ट्रेलियाई पेसर्स दूसरे नंबर पर हैं.

साथ ही, यह भारत के टेस्ट इतिहास का किसी भी कैलेंडर वर्ष में सबसे अच्छा गेंदबाजी स्ट्राइक रेट है.

Related posts