/

SAvIND: दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वनडे सीरीज में मेजबान को धूल चटाते दिखेंगे भारतीय टीम के ये स्टार

भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका के अपने दौरे के लिए वन डे इंटरनेशनल श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा कर दी गयी हैं । विराट कोहली के साथ प्लेयर डरबन में किंग्समीड में 1 फरवरी से शुरू होने वाले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छह मैचों की वनडे सीरीज में खेलेंगे। बीसीसीआई ने 17 सदस्यीय टीम का चयन किया है और भारत की हालिया उपलब्धियों को देखते हुए कुछ ज्यादा बदलावम नहीं किये हैं। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को युजवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव के कारण एक बार फिर से चयन नहीं किया गया।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

इस बीच, केदार जाधव और शार्दुल ठाकुर को वाशिंगटन सुंदर और सिद्धार्थ कौल के स्थान पर वापस टीम में शामिल किया गया है। इसी प्रकार उमेश यादव और केएल राहुल को भी 50-ओवर के प्रारूप में एक बार फिर नजरअंदाज किया है। इस प्रकार भारत ने प्रस्ताव पर तीन प्रारूपों के लिए अलग-अलग टीमों के लिए जाने का फैसला किया है और उम्मीद है कि वर्तमान टीम अपने खुद के दम पर शक्तिशाली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक चुनौतीपूर्ण टेस्ट सीरीज में पहले निपटेगी फिर वनडे और टी 20 में।
SAvIND: दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वनडे सीरीज में मेजबान को धूल चटाते दिखेंगे भारतीय टीम के ये स्टार 1

इसी बीच आपको बता दें कि भारतीय कप्तान विराट कोहली की वापसी श्रीलंका के खिलाफ टी 20 सीरीज का हिस्सा नहीं थे वो भी अब वापसी कर रहे हैं। 2017 में विराट के फार्म के चलते टीम इंडिया ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। इसी बीच टीम में शिखर धवन और रोहित शर्मा एक बार फिर ओपनिंग करते नजर आयेंगे । बता दें कि पिछली सीरीज में इन दोनों बल्लेबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ मैदान पर जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए नजर आये है जबकि रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ अपना तीसरा वनडे दोहरा शतक भी लगाया था। इस प्रकार हम यह मान सकते है कि रोहित और शिखर दोनों अच्छी बल्लेबाजी करते नजर आयेंगे।

मिडल ऑर्डर को सम्भालेंगे ये दिग्गज

मिडल ऑर्डर में महेंद्र सिंह धोनी अब काफी मजबूत दिख रहे है, क्योंकि धोनी को ट्वेंटी -20 श्रृंखला में श्रीलंका के खिलाफ जल्द बल्लेबाजी करने का मौका दिया था जिसके चलते इन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था इस कारण कोहली रोहित के फैसले को जारी रखने के लिए उत्सुक हो सकते हैं और अनुभवी खिलाड़ी को नंबर 4 पर भेज सकते हैं। इसके अलावा मनीष पांडे और हार्दिक पांड्या को चौथे नम्बर में खेलते हुए देख सकते हैं। इसके अलावा अगर हम गेंदबाजी की बात करें तो मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह मुख्य अटैक होंगे, इसी बीच आपको बता दें कि इन तीनों के पास अब अच्छा खासा अनुभव भी हैं।

MS Dhoni
PHOTO CREDIT:BCCI

टीम के लिए कमजोरी हैं ये खिलाड़ी

केदार जाधव दिसंबर के शुरुआती दिनों में एक चोट के चलते बाहर हो गए थे इस प्रकार केदार जाधव टीम की इंडिया कमजोरी हो सकते हैं क्योंकि चोट का बाद वापस उभरना थोड़ा कठिन होता हैं। अजिंक्य रहाणे का फॉर्म काफी समय से चिंता का विषय रहा है और हालांकि टीम प्रबंधन ने इसे कुछ ख़ास नहीं कहा है, इस प्रकार आपको बता दें कि टेस्ट श्रृंखला के दौरान सभी की निगाहें उन पर रहेंगी। बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि क्या वह अब तक के प्रारूप में अपना खोया आत्मविश्वास बना पायेंगे ?

SAvIND: दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वनडे सीरीज में मेजबान को धूल चटाते दिखेंगे भारतीय टीम के ये स्टार 2

इन गेंदबाजों को विदेश में खुद को साबित करने का अच्छा मौका

कुछ खिलाड़ियों को यह दिखाने का अच्छा मौका हैं कि वे विदेशी स्थितियों को अच्छी तरह से नियंत्रित कर सकते हैं यही वह जगह है जहां चहल और कुलदीप की पसंद खासकर घर पर शानदार सफलता का आनंद लेने के बाद आती है। दोनों घर में भारत के लिए बहुत अच्छे खेलते हुए दिखे हैं। तो देखते हैं कि ये खिलाड़ी अफ्रीका की धरती पर कैसा प्रदर्शन करते है और कितना प्रभावित करते हैं।
SAvIND: दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वनडे सीरीज में मेजबान को धूल चटाते दिखेंगे भारतीय टीम के ये स्टार 3

कुछ प्रकार होगी अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कैप्टन), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, एम.एस. धोनी (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, युजवेन्द्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर।