भारतीय मूल के गेंदबाज़ श्रीकांत मुंधे ने 10 विकेट लेकर रचा इतिहास

Gautam / 30 August 2016

नॉर्थन वेल्स क्लब की टीम कालवयन बे टीम से खेलते हुए भारतीय गेंदबाज़ श्रीकांत मुंधे ने इतिहास रच दिया हैं. श्रीकांत लिवरपूल प्रतियोगिता लीग के पहले गेंदबाज़ बन गए है, जिसने एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया हैं.

तेज गेंदबाज़ श्रीकांत ने बिर्केंहेड पार्क क्लब के विरुद्ध लंदन में खेले गए मैच दौरान बिर्केंहेड पार्क क्लब के सभी बल्लेबाजों को आउट करने का कारनामा किया.

श्रीकांत 17वे खिलाड़ी बन गए है, जिसने 1920 के बाद एक पारी में 10 विकेट ली हैं और वर्ष 1949 यूनाइटेड किंगडम घरेलु क्रिकेट मैच के बाद यह 5वाँ मौका है जब किसी गेंदबाज़ ने एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया हैं.

यह भी पढ़े: ….जब सचिन ने गुस्से में इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को कहा, तुम्हारे भाई ने भारत को 5 साल पीछे लाकर खड़ा कर दिया

वर्ष 1999 में प्रीमियर डिवीज़न के आरम्भ के बाद श्रीकांत पहले गेंदबाज़ है जिसने एक पारी में 10 विकेट हासिल किये हैं.

मैच में बिर्केंहेड पार्क क्लब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी किये, और उसके बाद श्रीकांत बिर्केंहेड पार्क क्लब के बल्लेबाज़ कहर बनकर टूटे. बिर्केंहेड पार्क क्लब ने पहली पारी में 168 रन बनाये, श्रीकांत ने पारी में 24.1 ओवरों की गेंदबाजी में 85 रन देकर 10 विकेट हासिल किये. 10 विकेट के साथ श्रीकांत ने इस कैंपेन लीग में कुल 54 विकेट हासिल कर लिए हैं.

27 वर्ष के महाराष्ट्रियन ने गेंद के साथ बल्लेबाज़ से बेहद शानदार प्रदर्शन किया, एक समय श्रीकांत की टीम ने 126 रनों पर 8 विकेट खो दिए थे और ये मैच 1 विकेट से जीता. श्रीकांत पारी में टीम के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे, श्रीकांत ने नाबाद 44 रनों की पारी खेली.

यह भी पढ़े: सचिन, द्रविड़ और सहवाग से नहीं बल्कि शोयब अख्तर कों डराने वाला बल्लेबाज था यह दिग्गज खिलाड़ी

इस पहले बिर्केंहेड पार्क क्लब के जॉर्डन एवंस 37 और पैट्रिक लीच ने 30 रनों की पारी खेली. इस सीजन ने कालवयन बे का  रिकॉर्ड बेहद शानदार 25-7 रहा हैं. इस तरह के शानदार प्रदर्शन के दम पर अगले सीजन में कालवयन बे ने लगभग अपनी जगह सुनिश्चित कर ली हैं.

मैच के बाद क्लब के मेम्बर ब्रायन रोबर्ट्स ने कहा “मैंने पिछले 35 वर्षो में किसी बे के गेंदबाज़ को एक पारी में 10 विकेट लेते नहीं देखा”.

यह भी पढ़े: टेस्ट टीम में वापसी कों लेकर कुछ ऐसा कर रहे है सुरेश रैना

स्पोर्ट्स कन्वे के अध्यक्ष और कालवयन बे रग्बी क्लब के डायरेक्टर रोबर्ट्स ने कहा “बिली लोयड 76 और डेविड मदोक जोंस 75, दोनों ने अपने खेलने के दौरान एक पारी में 10 विकेट लिए थे. दोनों अब क्लब के सदस्य हैं”.