भारतीय खिलाड़ी जो इस बार अंतिम बार होंगे विश्व कप टीम का हिस्सा

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

CWC 2019: विश्व कप के लिए चुने गये 4 भारतीय खिलाड़ियों का यह हो सकता हैं अंतिम वर्ल्ड कप 

CWC 2019: विश्व कप के लिए चुने गये 4 भारतीय खिलाड़ियों का यह हो सकता हैं अंतिम वर्ल्ड कप

क्रिकेट के महाकुंभ (आईसीसी एकदिवसीय कप) के शुरू होने में अब बस 15 दिन शेष रह गये हैं. बहुत ही जल्द इंग्लैंड और वेल्स के मैदानों पर क्रिकेट का मेला लगने वाला हैं. सभी टीमों ने विश्व कप के लिए अपनी अपनी कमर कस ली हैं. सन 1983 और 2011 में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम को इस बार भी विश्व कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा हैं.

15 खिलाड़ियों से सजी टीम इंडिया भी विश्व कप के लिए एकदम तैयार नजर आ रही हैं. इस लेख के माध्यम से आज हम आपको उन भारतीय खिलाड़ियों के नाम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका यह देश के लिए अंतिम वनडे विश्व कप हो सकता हैं.


-केदार जाधव 

फोटो सूत्र: बीसीसीआई

इस सूचि में सबसे पहला नाम टीम इंडिया के मध्यक्रम के बल्लेबाज केदार जाधव का आता हैं. 34 वर्षीय केदार जाधव को एकदिवसीय विश्व कप के लिए टीम इंडिया के 15 खिलाड़ियों के दल में चुना गया हैं. हालाँकि आईपीएल 12 के दौरान कंधे में लगी चोट के चलते केदार जाधव के विश्व कप में खेलने ना खेलने के ऊपर एक सवालियां निशान बना हुआ हैं. मगर अभी तक तो वह वर्ल्ड कप की टीम हिस्सा ही हैं.

केदार जाधव का यह अंतिम एकदिवसीय विश्व कप हो सकता हैं. मौजूदा समय में केदार की उम्र 34 साल की हैं और वह लगातार इंजरी से परेशान भी रहते हैं. अगला विश्व कप साल 2023 में खेला जायेगा और केदार जाधव की उम्र और इंजरी को ध्यान में रखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा, कि यह उनका अंतिम विश्व कप होने वाला हैं.


– दिनेश कार्तिक 

फोटो सूत्र: केकेआर ट्विटर

इस सूचि में सबसे अगला नाम 33 वर्षीय दिनेश कार्तिक का आता हैं. दिनेश कार्तिक को टीम इंडिया की विश्व कप टीम में रिज़र्व विकेटकीपर के रूप में जगह मिली हैं. 2004 से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे दिनेश

कार्तिक का यह दूसरा एकदिवसीय विश्व कप मैच होने वाला हैं. इससे पहले साल 2007 के विश्व कप में भी टीम इंडिया का हिस्सा थे, लेकिन उस दौरान उनको एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था. मौजूदा समय में दिनेश कार्तिक के उम्र 33 साल की हैं और लगातार टीम के अन्दर बाहर भी होते रहते हैं और देखते हुए यह कहा जा सकता हैं, कि दिनेश कार्तिक का यह देश के लिए अंतिम एकदिवसीय विश्व कप होने वाला हैं.


– रविन्द्र जडेजा 

(Photo by : Getty Images)

सूचि में सबसे अगला नाम रविन्द्र जडेजा का आता हैं. कहने को तो रविन्द्र जडेजा सिर्फ 30 साल के ही हैं, लेकिन साल 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी  बाद जिस तरह उनको टीम से लम्बे समय तक के लिए ड्रॉप किया गया था उसे ध्यान में रखकर और मौजूदा समय में युवा स्पिन गेंदबाजो के प्रदर्शन को मद्देनजर रखते हुए यह कहा जा सकता हैं कि यह रविन्द्र जडेजा का टीम इंडिया के लिए अंतिम एकदिवसीय विश्व कप हो सकता हैं.

रविन्द्र जडेजा का भारतीय टीम के लिए यह दूसरा वनडे वर्ल्ड कप होने वाला हैं. हरफनमौला खिलाड़ी रविन्द्र जडेजा ने अभी तक 151 वनडे मैचों में 2,035 रन और 174 विकेट अपने नाम किये हैं.


– महेंद्र सिंह धोनी 

(Photo by : Getty Images)

इस सूचि में सबसे अंतिम नाम भारतीय क्रिकेट इतिहास के अब तक के सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आता हैं. इस बात में कोई भी संदेह नहीं हैं कि महेंद्र सिंह धोनी का यह टीम इंडिया के लिए यह अंतिम एकदिवसीय विश्व कप होने वाला है. 37 वर्षीय एमएस धोनी देश के लिए 2007, 2011 और 2015 के विश्व कप खेल चुके हैं.

2011 में टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी में ही 28 सालों के एक लम्बे इंतजार के बाद वर्ल्ड कप जीतकर अपने नाम किया था और साल 2015 के वर्ल्ड कप में भी टीम ने उनकी अगुवाई में सेमीफाइनल तक का सफ़र तय किया था. इस विश्व कप में भी खेल प्रेमियों को धोनी से काफी उम्मीद रहने वाली हैं.

Related posts