अंडर-19 विश्व कप: भारतीय स्पिनर रवि बिश्नोई ने 4 गेंदों पर लिया 4 विकेट, फिर भी नहीं हुआ हैट्रिक

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

अंडर-19 विश्व कप: भारतीय स्पिनर रवि बिश्नोई ने 4 गेंदों पर लिया 4 विकेट,जाने फिर भी क्यों नहीं हुआ हैट्रिक 

अंडर-19 विश्व कप: भारतीय स्पिनर रवि बिश्नोई ने 4 गेंदों पर लिया 4 विकेट,जाने फिर भी क्यों नहीं हुआ हैट्रिक

अंडर-19 विश्व कप 2020 के अपने दूसरे मुकाबले में भारत ने जापान को 10 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए जापान की टीम 41 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारत ने 29 गेंदों में यह लक्ष्य हासिल कर लिया। इस मुकाबले को 10 विकेट से जीतने के साथ ही भारत ने विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में भी अपनी जगह पक्की कर ली है।

4 गेंद पर 4 विकेट लिए

अंडर-19 विश्व कप: भारतीय स्पिनर रवि बिश्नोई ने 4 गेंदों पर लिया 4 विकेट,जाने फिर भी क्यों नहीं हुआ हैट्रिक 1

भारतीय टीम के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने मैच की अपनी पहली दो गेंदों पर 2 विकेट लिया। पहले उन्होंने शु नोगुचि को बोल्ड किया और अगली ही गेंद पर काजुमासा ताकाहाशी भी बिना खाता खोले बोल्ड हो गए।

भारत ने अपना पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था। उस मैच में अपनी अंतिम दोनों गेंदों पर बिश्नोई ने कविंदु नदीशन और एशिअन डेनियल को आउट दिया था। इस तरह उन्होंने अपनी लगातार 4 गेंदों पर चार विकेट पूरे किए।

नहीं माना जएगा हैट्रिक

अंडर-19 विश्व कप: भारतीय स्पिनर रवि बिश्नोई ने 4 गेंदों पर लिया 4 विकेट,जाने फिर भी क्यों नहीं हुआ हैट्रिक 2

रवि बिश्नोई ने लगातार 4 गेंदों पर 4 विकेट हासिल किए लेकिन इसके बाद भी यह हैट्रिक नहीं माना जाएगा। हैट्रिक तभी माना जाता है, जब कोई गेंदबाज एक ही मैच में अपने लगातार 3 गेंदों पर 3 विकेट लेता है।

अगर वह इस बीच वाइड भी फेंकता है तो हैट्रिक नहीं माना जाता है। यह बिश्नोई टेस्ट मैच खेल रहे होते और पहली पारी में अंतिम दो गेंद पर 2 विकेट लेने के बाद दूसरी पारी में पहली दो गेंदों पर विकेट लेते हो यह हैट्रिक माना जाता।

कुलदीप यादव कर चुके कारनामा

अंडर-19 विश्व कप: भारतीय स्पिनर रवि बिश्नोई ने 4 गेंदों पर लिया 4 विकेट,जाने फिर भी क्यों नहीं हुआ हैट्रिक 3

भारत के लिए सिर्फ कुलदीप यादव ने अंडर-19 विश्व कप में हैट्रिक विकेट लिया है। उन्होंने 2014 में यूएई में हुए टूर्नामेंट में स्कॉटलैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था। उसके बाद उन्होंने भारत के लिए वनडे क्रिकेट में भी 2 हैट्रिक ले चुके हैं।

2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता वनडे में उन्होंने लगातार 3 गेंदों पर 3 विकेट लिए थे। दिसंबर 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ विशाखापट्टम में भी उन्होंने हैट्रिक लिया। वह दो इंटरनेशनल हैट्रिक लेने वाले भारत के एकमात्र गेंदबाज भी हैं।

Related posts