/

क्या आपकों पता है अब तक सिर्फ वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की जोड़ी भारत के लिए कर सकी है तीनो फ़ॉर्मेट में शतकीय साझेदारी

भारतीय टीम

क्रिकेट में जब भी कोई टीम बल्लेबाजी के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने के बारें में सोचती है तो उसके लिए सलामी बल्लेबाजो को शुरुआत देना पड़ता है. जिससे वो मजबूत स्थिति में पहुँच सके. भारतीय टीम ने कई अच्छे सलामी जोड़ी भी दिए. जिसमें से एकमात्र जोड़ी ही ऐसी है, जिसने तीनों फ़ॉर्मेट में शतकीय साझेदारी भी किया है.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

भारतीय टीम की एकमात्र सलामी जोड़ी जिसने किया अच्छे प्रदर्शन

भारतीय टीम

जब भी भारतीय टीम के सलामी जोड़ी की सफलता के बारें में बात होती है तो उसमें वीरेन्द्र सहवाग और गौतम गंभीर की जोड़ी का जिक्र जरुर होता है. इस जोड़ी ने एकदिवसीय करियर के दौरान 38 मैच में 50.54 रनों के औसत से 1870 रन बनाये. जिसमें उन्होंने 5 शतक और 7 अर्द्धशतक भी साथ में लगाये. जिसमें से न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 201 रनों का पार्टनरशिप किया था.

जबकि टेस्ट फ़ॉर्मेट की बात करें तो उन्होंने 87 पारियों में 52.52 के औसत से 4412 रनों की साझेदारी भी की है. जिसमें 11 शतकीय साझेदारी की और 25 अर्द्धशतकीय साझेदारी भी की है. इस बीच उनकी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी 233 रनों की रही है. इस जोड़ी से एक बात तो साफ़ नजर आती है की उन्होंने सफलता की मिशाल भी खड़ी की है. हालाँकि 2012 के बाद ये जोड़ी एक समय इस फ़ॉर्मेट में नहीं नजर आई.

टी20 में भी शतकीय साझेदारी की इस जोड़ी ने

क्या आपकों पता है अब तक सिर्फ वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की जोड़ी भारत के लिए कर सकी है तीनो फ़ॉर्मेट में शतकीय साझेदारी 1

गौतम गंभीर और वीरेन्द्र सहवाग ने टी20 फ़ॉर्मेट में 17 पारियों में 32.06 के औसत से 545 रनों की साझेदारी की है. इस जोड़ी ने टी20 फ़ॉर्मेट में भी शतकीय साझेदारी भी की है. भारतीय टीम के लिए ये एकमात्र ऐसी जोड़ी है. जिसने ये कारनामा किया हुआ है की सभी फ़ॉर्मेट में शतकीय साझेदारी की है.

हालाँकि 2012 के बाद से ये जोड़ी बहुत कम ही साथ नजर आई. हालाँकि एकदिवसीय फ़ॉर्मेट में 2013 में भी इस जोड़ी ने साथ में सलामी बल्लेबाजी भी की थी. हालाँकि टेस्ट फ़ॉर्मेट को छोड़ दे तो रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी बहुत ज्यादा सफल नजर आती है. टी20 फ़ॉर्मेट में ये जोड़ी सबसे ज्यादा सफल रही है. जोकि बहुत आगे नजर आ रहा है.

इनका रिकॉर्ड तोडना अब बहुत मुश्किल

क्या आपकों पता है अब तक सिर्फ वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की जोड़ी भारत के लिए कर सकी है तीनो फ़ॉर्मेट में शतकीय साझेदारी 2

अब ये रिकॉर्ड तोड़ पाना बहुत मुश्किल नजर आता है. क्योंकि रोहित शर्मा ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं. जो अब तीनों फ़ॉर्मेट में सलामी बल्लेबाजी करते हुए नजर आते हैं. उनके अलावा टेस्ट में मयंक अग्रवाल और सीमित ओवर फ़ॉर्मेट में शिखर धवन खेलते हुए नजर आते हैं. हालाँकि केएल राहुल ही दूसरे खिलाड़ी हैं. जिन्होंने तीनों फ़ॉर्मेट में सलामी बल्लेबाजी की है.