ऑस्ट्रेलिया

साल 2020 के खत्म होने में अब करीब डेढ़ महीनें का वक्त बचा हुआ है। इस साल कोरोना ने पूरे विश्वभर में हाहाकार की स्थिति ला दी। इस कोरोना काल ने दुनिया को एक तरह से रोक दिया था। इसी थमती रफ्तार का शिकार क्रिकेट भी हुआ। क्रिकेट के मैदान में भी कोरोना के कारण कई महीनों तक विरानी छायी रही।

कोरोना काल में भारत नहीं खेल पाया ज्यादा क्रिकेट

लंबे समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट बंद रहने के बाद फिर से ट्रैक पर लौटता नजर आ रहा है। इंटरनेशनल क्रिकेट कोरोना काल में करीब 4 महीनों तक बंद रहा। जिसमें कई टीमों के फ्यूचर ट्यूर प्रोग्राम अपने तय समय पर पूरा नहीं हो सका।

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 2021 नहीं देगा कोई आराम, इस तरह से पूरा साल व्यस्त रहेगा शेड्यूल 1

कोरोना काल में भारतीय क्रिकेट टीम की भी काफी सीरीज रद्द हुई, भारतीय टीम कोरोना के बीच मार्च के बाद अब ऑस्ट्रेलिया में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी करने जा रही है। लेकिन ये साल एक तरह से भारतीय क्रिकेट के लिए पूरी तरह से बर्बाद हो गया।

2021 का पूरा साल भारतीय टीम खेलना है क्रिकेट, नहीं है कोई आराम

ये साल तो भारतीय टीम का एक तरह से कोरोना काल की भेंट ही चढ़ता रहा, लेकिन अब भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अगला साल यानी 2021 काफी ज्यादा व्यक्त होने जा रहा है जिसमें भारत के खिलाड़ियों को पूरा साल क्रिकेट खेलना है।

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 2021 नहीं देगा कोई आराम, इस तरह से पूरा साल व्यस्त रहेगा शेड्यूल 2

भारतीय क्रिकेट टीम साल 2020 में रद्द होने वाली क्रिकेट को भी 2021 में पूरा करेगी, इसके अलावा विश्व क्रिकेट के कुछ बड़े टूर्नामेंट के साथ ही 2021 में तो ये स्थिति होने वाली है कि भारतीय टीम को 12 महीनें क्रिकेट खेलना है जिसमें कोई आराम नजर नहीं आ रहा है।

भारत पूरे साल रहेगा व्यस्त

एक वेबसाइट इनसाइड स्पोर्ट की खबरों की माने तो भारत को अगले साल काफी बिजी शेड्यूल से गुजरना है। जिसमें भारतीय टीम को पूरे सालभर में 14 टेस्ट, 13 वनडे और 29 टी20 मैच खेलने हैं। ये मैच को तय हैं साथ ही आईसीसी टी20 विश्व कप के अलावा एशिया कप भी होना है, जिसका शेड्यूल तय नहीं है, लेकिन वहां भी कई मैच खेलने हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 2021 नहीं देगा कोई आराम, इस तरह से पूरा साल व्यस्त रहेगा शेड्यूल 3

भारतीय टीम को बीच में यानि अप्रैल-मई में आईपीएल भी खेलना है। तो इसने तो शेड्यूल को पूरी तरह से व्यस्त बना दिया है। भारत के अगले साल के मैचों की बात करें तो वहां ऑस्ट्रेलिया से भारत जनवरी में भारत लौटेगा और तुरंत ही उन्हें करीब 2 महीनें तक इंग्लैंड की मेजबानी करनी है। जिसमें 4 टेस्ट, 4 वनडे और 4 टी20 मैच की सीरीज खेली जाएगी।

आईपीएल, एशिया कप और टी20 विश्व कप में भी है खेलना

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज खत्म करने के बाद करीब 2 महीनें तक आईपीएल खेलना है। आईपीएल के खत्म होने के बाद जून में भारत को श्रीलंका के दौरे पर जाना है जहां 3 वनडे और 5 टी20 मैच की सीरीज तो इसके अलावा जून-जुलाई में एशिया कप खेलना है।

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 2021 नहीं देगा कोई आराम, इस तरह से पूरा साल व्यस्त रहेगा शेड्यूल 4

एशिया कप के खत्म होने के बाद भारतीय टीम जुलाई के अंत में जिम्बाब्वे जाएगी और वहां पर 3 वनडे मैच खेलने है। जुलाई में ही भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर रवाना हो जाएगी। इंग्लैंड में सितंबर तक रहना है जहां 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। तो सीमित ओवर की सीरीज भी खेली जा सकती है। वहां से लौटते ही दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करनी है, जिसके खिलाफ अक्टूबर में 3 टी20 और 5 वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खत्म होने के बाद भारत में टी20 विश्व कप खेला जाएगा, जो अक्टूबर से नवंबर तक होगा। इसके तुरंत बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 टेस्ट और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। आखिर में दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाना है जहां 3 टेस्ट और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है।