भारतीय टीम

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से भारतीय टीम ने आसानी से जीत दर्ज की थी. अब इस सीरीज का दूसरा मैच पुणे के मैदान पर खेला जाना है. जहाँ पर कहा जाता है की ये पिच स्पिन के लिए मददगार है. इसके लिए दोनों टीमों ने अपनी सबसे अच्छी तैयारी करनी शुरू कर दी है. लेकिन अब भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की एक कमजोरी सबसे सामने आई है.

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की सामने आई कमजोरी

विराट कोहली की पुणे टेस्ट मैच से पहले सामने आई सबसे बड़ी कमजोरी, यहाँ देखें वीडियो 1

विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को दूसरी पारी में ज्यादा बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिल पाया. लेकिन पुणे टेस्ट मैच में उन्हें पूरा मौका मिल सकता है. क्योंकि यदि पिछले रिकॉर्ड को नजर में रखे तो पता चलता है की यहाँ पर स्पिनरों को पिच से अच्छी मदद मिलती है.

जिसके कारण बल्लेबाजो को बड़ा स्कोर में बनाने में आसानी नहीं होगी. विराट कोहली अभ्यास के दौरान बाएं हाथ के स्पिनर रविन्द्र जडेजा के सामने बल्लेबाजी कर रहे थे. जहाँ पर उनको जडेजा ने आसानी से आउट कर दिया. अब उनकी इस कमजोरी का फायदा दक्षिण अफ्रीका की टीम जरुर उठाना चाहेगी.

पुणे टेस्ट में जीत दर्ज करके वापसी के बारें में सोचेगी दक्षिण अफ्रीका

विराट कोहली की पुणे टेस्ट मैच से पहले सामने आई सबसे बड़ी कमजोरी, यहाँ देखें वीडियो 2
picture credit bcci

पहले टेस्ट में मिली हार के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम वापसी करने को बेताब होगी. उनकी टीम में रविन्द्र जडेजा जैसे केशव महाराज मौजूद हैं. जो भारतीय टीम के बल्लेबाजो को अपने स्पिन के कला के सामने परेशान कर सकते हैं. खासकर कप्तान विराट कोहली को.

इससे पहले भी कई बार विराट कोहली बाएं हाथ के स्पिनर के सामने आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं. इसी मैदान पर 2017 में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव ओ’कीफ ने भी पवेलियन भेजा था. जो उनके लिए चिंता का विषय हो सकता है.

बदलाव के साथ दक्षिण अफ्रीका उतरेगी भारतीय टीम के सामने

विराट कोहली की पुणे टेस्ट मैच से पहले सामने आई सबसे बड़ी कमजोरी, यहाँ देखें वीडियो 3
picture credit bcci

अब दक्षिण अफ्रीका की टीम इस मैच में बड़े बदलाव के साथ उतर सकती है. अफ्रीका की टीम डेन पीट को इस मैच के लिए बाहर कर सकती है. जबकि उनकी जगह टीम में लुंगी एंगीडी की वापसी हो सकती है. इसके अलावा टीम में कोई और बदलाव होता हुआ नहीं नजर आता है. बल्लेबाजो को इस मैच में जिम्मेदारी के साथ खेलना होगा.