ये 5 दिग्गज खिलाड़ी हैं भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता पद के प्रबल दावेदार 1

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता की जल्द ही घोषणा हो सकती है, क्योंकि पहले इस पद पर काबिज एमएसके प्रसाद का कार्यकाल समाप्त हो चूका है. एमएसके प्रसाद के कार्यकाल में भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है. हालाँकि मुख्य चयनकर्ता के रूप में प्रसाद के जीवन में बहुत से उतार-चढ़ाव आये जिसका उन्होंने अच्छे से सामना किया है.

अब जब उनका कार्यकाल ख़त्म हो गया है, ऐसे में कई दिग्गज खिलाड़ी हैं जो मुख्य चयनकर्ता पद के प्रबल दावेदार हैं. आज हम आपसे ऐसे ही 5 दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करेंगे जो भारतीय टीम के अगले चयनकर्ता हो सकते हैं.

लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन

ये 5 दिग्गज खिलाड़ी हैं भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता पद के प्रबल दावेदार 2

भारतीय टीम के पूर्व स्पिनर लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन ने भारतीय टीम के लिए टेस्ट तथा वनडे को मिलकर 25 मैच ही खेले हैं. इस दायें हाँथ के स्पिनर ने भले ही टीम इंडिया के लिए अधिक मैच नहीं खेले हों, लेकिन उनका क्रिकेट विजन काफी अच्छा रहा है. इसलिए लक्ष्मण चीफ सिलेक्टर पद पर दावेदारी पेश कर सकते हैं.

लक्ष्मण ने 9 टेस्ट मैचों 25 और वनडे क्रिकेट में 16 मैचों 15 विकेट्स मिले हैं. 1986 में टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच खेलने वाले लक्ष्मण अब कमेंट्री करते नजर आते हैं. 53 वर्षीय लक्ष्मण को यदि मुख्य चयनकर्ता के पद पर नियुक्त किया जाता है. तो नई प्रतिभा को मौका मिलेगा.

वीवीएस लक्ष्मण

ये 5 दिग्गज खिलाड़ी हैं भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता पद के प्रबल दावेदार 3

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के महान बल्लेबाजों में शामिल वीवीएस लक्ष्मण की बल्लेबाजी के बारे में सभी जानते हैं. पिछले दशक में भारतीय टीम का मध्यक्रम राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण पर ही निर्भर रहता था. भारत का यह दिग्गज खिलाड़ी ने 2012 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चूका है. वीवीएस संन्यास के बाद अब स्टार स्पोर्टस के लिए गेस्ट कॉमेंट्री करते दिखाई देते हैं. साथ ही वह आईपीएल में सनराईजर्स हैदराबाद के मेंटर भी हैं.

देखा जाए तो लक्ष्मण अभी किसी आधिकारिक पद पर नियुक्त नहीं हैं इसलिए उन्हें चीफ सिलेक्टर चुना जा सकता है. आपको बता दें, 45 वर्षीय लक्ष्मण ने टेस्ट क्रिकेट में 45.37 की औसत से 8781 रन बनाए हैं. वहीं वनडे क्रिकेट में 30.76 की औसत से 2338 रन बनाए हैं.

अजीत आगरकर

मुख्य चयनकर्ता

ये 5 दिग्गज खिलाड़ी हैं भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता पद के प्रबल दावेदार 4

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर भी भारतीय टीम के अगले चयनकर्ता बनने के प्रबल दावेदार हैं. आगरकर इस समय मुंबई  अंडर-23 पुरूष टीम के चयन समिति के अध्यक्ष हैं.

अगरकर ने 191 मैचों में 288 वनडे विकेट हासिल किये हैं, पूर्व क्रिकेटर मिलिंद रेगे की जगह सीनियर टीम की चयन समिति के मुख्य चयनकर्ता के पद पर आसीन हैं. अगरकर अभी 39 साल के हैं, उन्होंने अपना अंतिम मैच पाकिस्तान के खिलाफ 2006 में और अंतिम वनडे इंग्लैंड के खिलाफ 2007 में खेला था.

अनिल कुंबले

ये 5 दिग्गज खिलाड़ी हैं भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता पद के प्रबल दावेदार 5

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले भारत के इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट चटकाएं हैं. 49 वर्षीय यह दिग्गज खिलाड़ी के पास भारतीय टीम का मुख्य चयनकर्ता बनने की पूरी काबिलियत है. इससे पहले भी अनिल कुंबले कुछ समय के लिए भारतीय टीम के कोंच रह चुकें है.

कुंबले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरूऔर मुंबई इंडियंस के कोच और मेंटर रह चुके है.  कुंबले साल 2013 से 2015 के बीच तीन साल तक मुंबई इंडियंस से जुड़े रहे. उनके कार्यकाल में टीम ने 2013 में अपना पहला आईपीएल खिताब जीता तो 2015 में दूसरी बार ये प्रतिष्ठित ट्रॉफी अपने नाम की.

जहीर खान भी बन सकते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता

ये 5 दिग्गज खिलाड़ी हैं भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता पद के प्रबल दावेदार 6

भारतीय क्रिकेट टीम के सफलतम तेज गेंदबाजों में शुमार जहीर खान एक समय भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के मुख्य तेज गेंदबाज थे. जहीर ने भारत की गेंदबाजी आक्रमण को धारदार बनाया और विपक्षियों को अपनी सटीक लाईन-लेंग्थ से खूब परेशान किया. यही कारण था की अपने 14 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में उन्होंने 610 शिकार किए और अपनी एक अलग पहचान बनाई. जहीर खान भारतीय क्रिकेट टीम के चयन कर्ता के लिए सबसे आदर्श खिलाड़ी हैं.

जहीर ने अपने 14 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर में भारत की ओर से खेलते हुए कुल 92 टेस्ट और 200 वनडे मैच खेले. इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 311 और वनडे मैचों में 282 विकेट हासिल किए. जहीर ने इस दौरान 17 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में भी भाग लिया और 17 विकेट चटकाए. कुल मिलाकर जहीर ने 309 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 610 विकेट अपने नाम किए और देश के सफलतम तेज गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार हुए.

Ashutosh Tripathi

Sport Journalist