ऑस्ट्रेलिया फ़तह के बाद घर लौटी भारतीय टीम का हुआ जोरदार स्वागत, देखें तस्वीरें 1

ऑस्ट्रेलिया की सरज़मीं  पर लगातार दूसरी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी जीतने के बाद इतिहास रचने वाली भारतीय टीम अपने घर वापस लौट चुकी है. तमाम चोटों और परेशानियों से गुज़र कर युवाओं से भरी भारतीय टीम ने कंगारू पेस  अटैक के सामने जो जज़्बा दिखाया वो वाक़ई काबिलेतारीफ़ है. जिसकी सालों सराहना की जाएगी.

पहला टेस्ट 8 विकेट से हारने के बाद भारतीय टीम ने जिस दर्जे की क्रिकेटिंग कैरेक्टर और क्लास डिलीवर की वो आने वाले समय में एक मिसाल के तौर पर दर्ज हो चुका है. इस ऐतिहासिक जीत के बाद स्वदेश वापस लौटी भारतीय टीम का क्रिकेट प्रशंसकों ने जोरदार स्वागत किया.

घर लौटने पर हुआ भारतीय टीम का जोरदार स्वागत

भारतीय टीम

कंगारू टीम को उसी के घर में पटखनी देकर और उनके गाबा किले का घमंड चकनाचूर करने वाली युवा भारतीय टीम ट्रॉफ़ी के साथ भारत वापस लौट आई है. अपनी ज़मीन पर लैंड करने के बाद एयरपोर्ट पर ही भारतीय क्रिकेटरों का जमकर स्वागत किया गया. गाबा टेस्ट के सुपरस्टार ऋषभ पंत का दिल्ली में क्रिकेट फ़ैंस ने पूरे खुले दिल से स्वागत किया.

इसके अलावा भारतीय टेस्ट उप-कप्तान रोहित शर्मा, विजेता कप्तान अजिंक्य रहाणे, युवा बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ और कोच रवि शास्त्री का मुंबई एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत किया गया. भारतीय टीम ने गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया  का 32 साल से चला आ रहा जीत का सिलसिला तोड़ कर एक नया इतिहास रचा है.

तमाम अड़चनों के बाद भी ऑस्ट्रेलिया को दी शिकस्त

ऑस्ट्रेलिया फ़तह के बाद घर लौटी भारतीय टीम का हुआ जोरदार स्वागत, देखें तस्वीरें 2

एडिलेड में हुए सीरीज़ के पहले टेस्ट में भारतीय टीम की 8 विकेट की हार के बाद कई पूर्व दिग्गजों ने इस टीम को सिरे से नकार दिया था  और सीरीज़ का नतीजा 4-0 से ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में जाने तक की भविष्यवाणी कर दी थी. लेकिन इसके बाद अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम ने एक अलग ही स्तर के धैर्य और संयम के साथ क्रिकेट खेली.

मेलबर्न में हुए सीरीज़ के दूसरे और बॉक्सिंग डे  टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने पिछले मैच की हार को भुलाते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को 8 विकेट से  करारी शिकस्त दी. मेलबर्न टेस्ट में हराने के बाद युवाओं से भरी भारतीय टीम ने कंगारूओं को पूरी सीरीज़ में कोई मौका नहीं दिया और सीरीज़ 2-1 से अपने नाम कर सभी  आलोचकों को करारा जवाब दिया.

अगला पड़ाव इंग्लैंड के खिलाफ़ घरेलू सीरीज़

ऑस्ट्रेलिया फ़तह के बाद घर लौटी भारतीय टीम का हुआ जोरदार स्वागत, देखें तस्वीरें 3

ऑस्ट्रेलिया फ़तह के बाद अब भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ़ 4 टेस्ट, 5 टी20 अंतरराष्ट्रीय और 3 वन-डे अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज़ खेलनी है. सीरीज़ की शुरुआत 5 फ़रवरी से चेन्नई में  शुरु होने वाले पहले टेस्ट से होगी.

अगले महीने भारत का दौरा करने वाली इंग्लिश टीम फिलहाल श्रीलंका के दौरे पर है जहाँ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज़ का आखिरी मैच 22 जनवरी से गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाना है, पहले टेस्ट में 7 विकेट की जीत दर्ज कर इंग्लिश टीम ने सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बनाई हुई है.