भारतीय टीम बन चुकी है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की नई 'चोकर्स', आकंड़े दे रहे गवाही

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारतीय टीम बन चुकी है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की नई ‘चोकर्स’, आकंड़े दे रहे गवाही 

भारतीय टीम बन चुकी है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की नई ‘चोकर्स’, आकंड़े दे रहे गवाही

भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप 2019 से बाहर हो चुकी है। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड में खेले गये सेमीफाइनल मुकाबले को न्यूजीलैंड ने अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम ने लीग मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए 9 में 7 मैच अपने नाम किये थे, वहीं एक मैच में हार मिली और एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था।

क्या नई चोकर्स है भारतीय टीम?

भारतीय टीम

भारतीय टीम को इंटरनेशनल क्रिकेट का नया चोकर्स कहा जाए तो गलत नहीं होगा। टीम ने पिछले सभी आईसीसी टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है, लेकिन सेमीफाइनल या फिर फाइनल में उसे हार मिली है।

दक्षिण अफ्रीका को चोकर्स कहा जाता था, लेकिन टीम पिछले कुछ सालों से काफी खराब प्रदर्शन कर रही है। वह किसी बड़े टूर्नामेंट के नॉकआउट दौर में नहीं पहुँच रही लेकिन भारतीय टीम पहुंचकर बाहर हो जा रही है।

2014 में हुई शुरुआत

साल 2014 में बांग्लादेश में वर्ल्ड टी-20 खेले गया था। भारत ने वहां शानदार खेल दिखाया और फाइनल में जगह भी बनाई। वहां श्रीलंका के हाथों टीम को 6 विकेट से हार मिली थी। यह सिलसिला विश्व कप 2015 में भी जारी रहा।

ऑस्ट्रेलिया में खेले गये इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक टीम सभी मुकाबले जीतते आई थी। सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 328 रन बनाये, लेकिन भारतीय पारी सिर्फ 233 रनों पर सिमट गयी और टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गयी।

2016 और 2017 भी हुआ ऐसा

2016 वर्ल्ड टी-20 भारत की मेजबानी में खेला गया था। भारतीय टीम को पहले ही मुकाबले में न्यूजीलैंड से हार मिली लेकिन वापसी करते हुए टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहां टीम ने 192 रन बनाये, लेकिन विंडीज ने लक्ष्य हासिल कर लिया।

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में भी भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था। वहां पाकिस्तान से मुकाबला था और सभी को उम्मीद थी कि भारत लगातार दूसरी बार विजेता बनेगा लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। पाकिस्तान ने आसानी से मैच और टूर्नामेंट दोनों अपने नाम कर लिया।

Related posts