भारतीय टीम को इन 2 पहलुओं पर करना चाहिए पनर्विचार, करने चाहिए ये 2 बदलाव

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारतीय टीम को इन 2 पहलुओं पर करना चाहिए पुनर्विचार, करने चाहिए ये 2 बदलाव 

भारतीय टीम को इन 2 पहलुओं पर करना चाहिए पुनर्विचार, करने चाहिए ये 2 बदलाव

मैच से पहले कागजों पर मजबूत दिख रही भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 10 विकेट से करारी मात दी थी. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में टीम इंडिया के 256 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम ने ताबड़बोड़ बल्लेबाजी करते हुए महज 37.4 ओवरों में ही टारगेट हासिल कर लिया.

दोनों बल्लेबाजों ने नाबाद 258 रनों का साझेदारी करते हुए टीम को बड़ी जीत दिलाई थी. इस हार के बाद भारतीय टीम को 2 मुख्य पहलुओं पर चर्चा करना बहुत जरूरी है. इसी कारण आज हम आपको वो 2 मुख्य पहलुओं के बार में बताने जा रहे हैं.

1) विराट कोहली का नंबर 4 पर आना

भारतीय टीम को इन 2 पहलुओं पर करना चाहिए पुनर्विचार, करने चाहिए ये 2 बदलाव 1

एकदिवसीय मैचों में नंबर-4 पर उतरना विराट कोहली के लिए ही नहीं बल्कि खुद भारतीय कप्तान पर भी भारी पड़ा. कोहली ने शिखर धवन और केएल राहुल दोनों को टीम में रखने के लिए मुंबई में पहले वनडे में अपने पसंदीदा तीसरे नंबर का ‘बलिदान’ किया. वह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे लेकिन केवल 16 रन बनाकर आउट हो गए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राजकोट में दूसरे मैच से पहले टीम प्रबंधन को अपनी इस रणनीति पर गंभीरता से विचार करना होगा.

भारतीय टीम की कप्तानी संभालने के बाद नं-4 से परहेज 

भारतीय टीम को इन 2 पहलुओं पर करना चाहिए पुनर्विचार, करने चाहिए ये 2 बदलाव 2

कोहली अब तक 243 वनडे खेल चुके हैं लेकिन इनमें से वह केवल 42 मैचों में ही नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए उतरे. इन मैचों में उन्होंने 55.21 की औसत और सात शतकों की मदद से 1767 रन बनाए हैं. इनमें से आठ मैचों में वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नंबर चार पर उतरे और केवल 110 रन बना पाए जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 30 रन है. कोहली को भी नंबर चार स्थान नहीं भाता है और यही वजह है कि कप्तानी संभालने के बाद उन्होंने इस नंबर से परहेज ही किया.

2) शार्दुल ठाकुर की खराब इकॉनमी

भारतीय टीम को जिस दुसरे पहलु पर चर्चा करनी जरूरी है वो है शार्दुल ठाकुर का ख़राब इकॉनमी रेट. आपको बता दें कि शार्दुल ठाकुर की अब तक की इकॉनमी बहुत ही ख़राब रही है. 2019 में सबसे ज्यादा इकॉनमी के मामले में शार्दुल ठाकुर का चौथा स्थान था. पहले नंबर पर पाकिस्तान के मोहम्मद हसनेन थे जिनकी इकॉनमी 7.39 से भी उपर की थी.

भारतीय टीम को इन 2 पहलुओं पर करना चाहिए पुनर्विचार, करने चाहिए ये 2 बदलाव 3

वहीँ भारतीय टीम में नवदीप सैनी के रूप में शानदार गेंदबाज टीम में मौजूद हैं. नवदीप के पास लगातार 140 से उपर की गेंदबाजी करने की क्षमता है. भारतीय टीम को नवदीप सैनी के बारे में जरूर सोचना चाहिए.

भारतीय टीम को इन 2 पहलुओं पर करना चाहिए पुनर्विचार, करने चाहिए ये 2 बदलाव 4

Related posts