/

भारतीय टीम चाहती है इस तरह का कोच, वीरेंद्र सहवाग का पत्ता साफ

CARDIFF, WALES - JUNE 20: The Indian team look on during the ICC Champions Trophy Semi Final match between India and Sri Lanka at SWALEC Stadium on June 20, 2013 in Cardiff, Wales. (Photo by Matthew Lewis-ICC/ICC via Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए इन दिनों  मुख्य कोच की तलाश बड़ी तेजी के साथ चल रही है। भारतीय क्रिकेट टीम का पद विश्व क्रिकेट में सबसे हाई प्रोफाइल माना जाता है, ऐसे में बीसीसीआई भी बड़े सोच-विचार कर कदम आगे बड़ा रही है। भारतीय टीम के कोच को लेकर जारी कशमकश के बीच अब सवाल ये उठता है कि भारतीय टीम का नया कोच इस सितारों से भारी टीम को कैसे संभालेगा। भारतीय क्रिकेट टीम में एक से बढ़कर एक स्टार खिलाड़ियों की फौज है और नए कोच के लिए इस टीम के साथ काम करना एक बड़ी चुनौती होगी।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

भारतीय टीम चाहती है इस तरह का कोच, वीरेंद्र सहवाग का पत्ता साफ 1

कुंबले ने नहीं मिलायी हां में हां तो कप्तान ने उनकी कर दी छुट्टी

जिस तरह से भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने भारतीय टीम के पूर्व मुख्य कोच अनिल कुंबले के साथ तालमेल नहीं बैठने पर उन्हें अपने पद से इस्तीफा देने पर मजबूर कर दिया। ऐसे में ये आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है, कि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को उनके साथ हर बात में हां में हां मिलाने वालें कोच ही टीम में जगह है नहीं तो विराट कोहली नए कोच को भी अपने कार्यकाल को पूरा करना मुश्किल बना सकते हैंविराट कोहली जल्द तोड़ सकते है सचिन तेंदुलकर का यह सबसे बड़ा रिकॉर्ड

भारतीय टीम चाहती है इस तरह का कोच, वीरेंद्र सहवाग का पत्ता साफ 2
PC:GETTY IMAGES

पूरी टीम चाहती है उनके विचारों से चलने वाला कोच

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों की टीम में बहुत ज्यादा ही चलती है। भारतीय टीम के खिलाड़ियों के कहे अनुसार नहीं चलने वाले कोच को ये खिलाड़ी नहीं चलने देंगे। ऐसे में ये तो कहा जा सकता है कि विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी और शुमार टीम भारत के कोच का पद एक आसान काम नहीं है।

अनिल कुंबले के रवैये से नाराज भारतीय खिलाड़ियों ने अनिल कुंबले को आगे के लिए नहीं रखने को लेकर पूरी तरह एकमत हो गई थी। वहीं विराट कोहली ने भी साफ कर दिया था कि उन्हें टीम में ऐसे कोच की जरूरत है जो उनके विचारों को तवज्जो दे।

भारतीय टीम चाहती है इस तरह का कोच, वीरेंद्र सहवाग का पत्ता साफ 3

बीसीसीआई कोच को देती है इतनी बड़ी सैलेरी

भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच पर फैसला अब कुछ ही दिन में हो जाना है। इस दौड़ में रवि शास्त्री, वीरेन्द्र सहवाग, लालचंद राजपुत, डोडा गणेश, रिचर्ड पायबस, फिल सिमंस और टॉम मूडी हैं। बीसीसीआई इस बार दो साल के लिए किसी को भी कोच बनाने के मूड में हैं बीसीसीआई कोच को एक साल का 8 करोड़ रूपये वेतन के रूप में देगा। इससे साफ है कि कोच को भारतीय टीम के साथ सामंजस्यता बिठाना और भारतीय टीम को लेकर चलना एक नए कोच के लिए किसी भी चुनौती से कम नहीं होगा।भारत का कोच 10 जुलाई को नियुक्त करने के बाद 12 जुलाई को बीसीसीआई लेगी यह बड़ा फैसला

भारतीय टीम चाहती है इस तरह का कोच, वीरेंद्र सहवाग का पत्ता साफ 4
PC: GETTY IMAGES

सहवाग भी नहीं चल सकते कोहली के इशारो पर:

भारतीय टीम चाहती है इस तरह का कोच, वीरेंद्र सहवाग का पत्ता साफ 5

भारतीय टीम को इस समय जिस तरह के कोच की जरूरत है, ऐसे में भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग इस भूमिका में बिलकुल भी फिट नहीं बैठते है, जिस समय वीरेंद्र सहवाग भारतीय टीम के लिए खेला करते थे, उस समय वो सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज खिलाड़ी की भी नहीं सुनते थे, कई बार कप्तान सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर ने इस बात का खुलासा किया है, कि वो बल्लेबाजी पर जाने से पहले सहवाग को सम्भल कर खेलने के लिए कहते थे, लेकिन सहवाग मैदान में पहुँच कर अपना स्वभाविक खेल ही खेलते थे, वीरेंद्र सहवाग ने कभी भारतीय कप्तान और सचिन तेंदुलकर के साथ किसी भी कोच की बात को नहीं सुना ऐसे में वीरेंद्र सहवाग भारतीय टीम के कोच नहीं बन सकते है.