न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में मात देते ही ‘सुपर-7’ हासिल करेगी भारतीय टीम, जाने क्या है ये 'सुपर-7' | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में मात देते ही ‘सुपर-7’ हासिल करेगी भारतीय टीम, जाने क्या है ये ‘सुपर-7’ 

न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में मात देते ही  ‘सुपर-7’ हासिल करेगी भारतीय टीम, जाने क्या है ये ‘सुपर-7’

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। इस मैच को लेकर जहां भारतीय टीम पूरी तरह से जीत के ट्रेक पर अपना पराक्रम बरकरार रखना चाहता है। वहीं न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम भारतीय टीम के पिछले लंबे समय से चल रहे विजयक्रम को तोड़कर भारतीय टीम को हैरान करने की पूरी कोशिश करेगी। लेकिन वहीं भारतीय टीम के लिए ये सीरीज बहुत ही महत्वपूर्ण है। भारतीय टीम इस सीरीज को जीतने के साथ ही लगातार सातवीं सीरीज जीतने की रिकॉर्ड बन जाएगी।

भारतीय टीम के इस लगातार सीरीज जीतने के क्रम को देखा जाए तो वो इस तरह है जिसमें भारतीय टीम ने कई टीमों को अपना शिकार बनाया है।

सीरीज जीत की शुरूआत जिम्बाब्वे से हुई

भारतीय टीम की इस लगातार वनडे सीरीज जीतने के रिकॉर्ड की शुरूआत जिम्बाब्वे के साथ सीरीज में हुई जहां पर साल 2016 में भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे तीन मैचो की सीरीज  में 3-0 से हराया। ये जीत भारतीय टीम ने धोनी की कप्तानी में हासिल की थी।

न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में मात देते ही  ‘सुपर-7’ हासिल करेगी भारतीय टीम, जाने क्या है ये 'सुपर-7' 1

कीवि टीम के अपने देश में कतरे पर

इसके बाद भारतीय टीम ने कीवि टीम को वनडे सीरीज में हार का स्वाद चखाया। न्यूजीलैंड की टीम इसी साल अक्टूबर में भारतीय टीम ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 3-2 से हराया। इस सीरीज में न्यूजीलैंड से कुछ प्रतिरोध देखने को मिली। ये सीरीज भी भारतीय टीम ने धोनी की कप्तानी में ही जीती थी जो धोनी की कप्तानी के तौर पर आखिरी सीरीज थी।

न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में मात देते ही  ‘सुपर-7’ हासिल करेगी भारतीय टीम, जाने क्या है ये 'सुपर-7' 2

इंग्लैंड पर भी जारी रखी अपनी हुकुमत

भारतीय क्रिकेट टीम के सूबसे सफल कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में जीत के बाद वनडे कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद 2017 की शुरूआत में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के साथ तीन मैचों की सीरीज खेली। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने सीरीज जीतने के क्रम को बरकरार रखा और इंग्लैंड को 2-1 से हरा दिया।

न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में मात देते ही  ‘सुपर-7’ हासिल करेगी भारतीय टीम, जाने क्या है ये 'सुपर-7' 3

कैरेबियाई टीम का उतार दिया अपना केलिस्पो फिवर

इस सीरीज के बीद भारतीय टीम ने द्विपक्षीय वनडे सीरीज के लिए इंतजार के बाद चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में मिली हार के बीद वेस्टइंडीज के दौरे पर गई जहां पर भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली। इस सीरीज में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 3-1 से हराकर सीरीज में जीत हासिल की।

न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में मात देते ही  ‘सुपर-7’ हासिल करेगी भारतीय टीम, जाने क्या है ये 'सुपर-7' 4

लंकाई टीम का भी ढहाया महल

 

इसके बाद भारतीय टीम ने श्रीलंका के दौरे पर गई  जहां पर लंकाई टीम का तीन मैचो की टेस्ट सीरीज में सफया करने के बाद पांच मैचों की वनडे सीरीज में भी 5-0 से हरा दिया। ये भारत की लगातार पांचवी वनडे सीरीज जीत थी।

न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में मात देते ही  ‘सुपर-7’ हासिल करेगी भारतीय टीम, जाने क्या है ये 'सुपर-7' 5

विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को भी पछाड़ा

भारतीय टीम श्रीलंका को हराने के बाद अपने देश में आ गई जहां पर ऑस्ट्रेलियाई टीम की मेजबानी की। ऑस्ट्रेलिया की टीम पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलने के लिए यहां पहुंची। भारत ने ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम पर भी डोमिनेट जारी रखा और वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हरा दिया।

न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में मात देते ही  ‘सुपर-7’ हासिल करेगी भारतीय टीम, जाने क्या है ये 'सुपर-7' 6

Related posts

Leave a Reply