भारतीय क्रिकेट इतिहास में ये 5 खिलाड़ी रहे हैं सबसे बड़े मैच विजेता 1
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

विश्व क्रिकेट भारतीय क्रिकेट के बिना एक बहुत ही अधूरा सा नजर आता है। भारतीय क्रिकेट की विश्व क्रिकेट में एक बहुत ही गहरी छाप है। क्योंकि भारत ने अब तक के अपने क्रिकेट इतिहास में एक से एक महान खिलाड़ी दिए हैं। भारतीय क्रिकेट का इतिहास बड़ा ही पुराना हो चुका है साल 1932 में भारत ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज किया। जिसके बाद से ये कारवां अनवरत चल रहा है।

भारतीय क्रिकेट के 5 सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ी

भारत के लिए अब तक सैकड़ो खिलाड़ियों ने प्रतिनिधित्व किया है। तीनों ही फॉर्मेट में खेले इन खिलाड़ियों ने किसी ना किसी तरह से भारत के लिए अपना योगदान दिया है। इन तमाम खिलाड़ियों में कुछ ऐसे नाम रहे हैं जो अपने आप में एक अलग ही पहचान बनाने में कामयाब रहे।

युवराज सिंह

जब भी भारत के बड़े खिलाड़ियों की बात करते हैं तो कुछ गिने-चुने नाम ऐसे हैं जो बहुत बड़े मैच विनर साबित हुए हैं। तो आपको बताते हैं भारत के क्रिकेट इतिहास के वो 5 खिलाड़ी जो अपने पूरे करियर के दौरान रहे सबसे बड़े मैच विजेता

भारतीय क्रिकेट इतिहास में ये 5 खिलाड़ी रहे हैं सबसे बड़े मैच विजेता 2

कपिल देव

विश्व क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट को पहचान दिलाने का काम साल 1983 में तब हुआ जब भारत ने कपिल देव की कप्तानी में विश्व कप खिताब पर पहली बार कब्जा किया था। वैसे उस विश्व कप में भारत से किसी को कोई उम्मीदें नहीं थी लेकिन कप्तान कपिल देव ने खुद ही टीम के लिए प्रेरणा के रूप में काम किया और इस कमजोर नजर आने वाली टीम को विश्व चैंपियन बनवा दिया।

कपिल देव भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक रहे। इन्होंने अपने करियर में फाइट करना सीखा और उसी के बूते भारत को कामयाबी भी दिलायी। खुद कपिल देव की विश्व कप की 175 रन की पारी को कभी नहीं भुलाया जा सकता। वैसी कई पारियां खेलने वाले कपिल भारत के प्रमुख मैच विजेता खिलाड़ी रहे।

भारत रत्न

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse