WTC फाइनल में भारत के पास 18 साल से चल रहा तिलिस्म तोड़ने का मौका 1
**EDS: TWITTER IMAGE POSTED BY @BCCI ON SUNDAY, Feb. 14, 2021, ** Chennai: Indian Captain Virat Kohli during the 2nd day of second cricket test match between India and England, at M.A. Chidambaram Stadium ,in Chennai, Sunday, Feb. 14, 2021. (BCCI/PTI Photo)(PTI02_14_2021_000166B)

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच को लेकर पूरी तरह से कमर कस चुकी हैं। इंग्लैंड के साउथैम्टन में 18 जून से 22 जून के बीच भारत और न्यूजीलैंड की टीमें खिताबी जंग के लिए मैदान में उतरेंगी। इस मैच को लेकर पूरे क्रिकेट जगत में जबरदस्त उत्सुकता देखी जा रही है।

आईसीसी टूर्नामेंट में भारत-न्यूजीलैंड में रहता है खास रोमांच

इस मैच को लेकर क्रिकेट एक्सपर्ट अपनी-अपनी राय दे रहे हैं, जिसमें कोई तो न्यूजीलैंड को फेवरेट मान रहा है तो कोई भारत के जीतने की भविष्यवाणी कर रहा है। इस तरह से मैच में रोमांच की पूरी संभावना है।

WTC फाइनल में भारत के पास 18 साल से चल रहा तिलिस्म तोड़ने का मौका 2

वैसे तो क्रिकेट इतिहास में न्यूजीलैंड और भारत के बीच कई मैच खेले जा चुके हैं, लेकिन दोनों ही टीमों के बीच आईसीसी के टूर्नामेंट में एक अलग ही तरह की प्रतिद्वंद्वता देखने को मिलती है। आईसीसी के किसी टूर्नामेंट में भारत और न्यूजीलैंड के मैचों पर खास तौर पर ध्यान रहता है।

18 साल से आईसीसी टूर्नामेंट में भारत नहीं जीत सका न्यूजीलैंड से

भारतीय क्रिकेट टीम को भले ही न्यूजीलैंड के खिलाफ इस आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में जीतने की दावेदार माना जा रहा है, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का आईसीसी टूर्नामेंट्स में सफर इतना आसान नहीं रहा है।

WTC फाइनल में भारत के पास 18 साल से चल रहा तिलिस्म तोड़ने का मौका 3

आईसीसी के किसी टूर्नामेंट्स की बात करें तो भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले 18 साल में कामयाबी नहीं मिल सकी है। भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी बार साल 2003 में आईसीसी टूर्नामेंट में जीत मिली थी, जिसके बाद उन्हें आईसीसी इवेंट में जीत का इंतजार है।

2003 के बाद से भारत को नहीं मिली है जीत

साल 2003 के विश्व कप में भारत ने आईसीसी के टूर्नामेंट्स में अंतिम बार न्यूजीलैंड को मात दी थी।  इसके बाद दोनों ही टीमों के बीच आईसीसी टूर्नामेंट्स में साल 2007 में टी20 विश्व कप में आमना-सामना हुआ था, जहां भारत को 10 रन से हराया था। इसके बाद 2016 के टी20 विश्व कप में भारत के सामने न्यूजीलैंड फिर से आयी लेकिन तब भी भारत को 47 रन से हार मिली।

सेमीफाइनल

इसके बाद दोनों ही टीमें आईसीसी टूर्नामेंट के तहत 2019 के विश्व कम में मिली। सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड ने एक बार फिर से भारत को चौंकाते हुए 18 रन से मैच जीतकर फाइनल से भारत को वंचित कर दिया।

भारत के पास है 18 साल केतिलिस्म को तोड़ने का मौका

न्यूजीलैंड ने इसके बाद पिछले साल आईसीसी टूर्नामेंट के तहत ही खेली जा रही टेस्ट चैंपियनशिप के घरेलू दोनों ही टेस्ट मैच में हराकर अब तक तो उस रिकॉर्ड को कायम रखा है।

केन विलियमसन

भारत को न्यूजीलैंड पर आईसीसी के टूर्नामेंट में जीत मिले 18 साल का समय हो चुका है। ऐसे में विराट कोहली की टीम के पास 18 साल से चले आ रहे शर्मनाक रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है। क्या विराट कोहली एंड कंपनी इस शर्मनाक रिकॉर्ड को पीछे छोड़ पाती है या ये रिकॉर्ड उनके पीछे लगा रहता है ये तो इस फाइनल मैच में साफ हो जाएगा।