2015 विश्वकप के भारतीय टीम के इन 5 गेंदबाजो को विश्वकप 2019 में जगह मिलना नामुमकिन 1

भारत के पांच एसे गेंदबाज है जिन्हें विश्व कप 2019 में खेलने का सिर्फ सपना ही देखना पड़ सकता है. जैसे-जैसे समय 2019 विश्व कप की तरफ बढ़ रहा है विश्व कप में खेलने वाली सभी टीमे में अपने खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर विशेष ध्यान लगा रही है, क्योकि सभी टीम अपने चुन्निदा खिलाड़ियों को चुन कार विश्व कप की टीम बनाने की तैयारी कर रही है.

इस पर भारतीय टीम में भी विचार हो रहा है. कई खिलाड़ियों को इंग्लैंड दौरे को लेकर मौका दिया जा सकता है. भारतीय टीम के चयनकर्ताओं के द्वारा गेंदबाजो पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. हालाँकि हालिया प्रदर्शन को देखते हुए कई गेंदबाज अच्छा खेल रहे है. जिसके चलते इंग्लैंड में खेली गई टी-20 सीरीज में भारत ने 2-1 से  जीत दर्ज की, वहीं ओडीआई मुकाबले में सीरीज 1-1 से बराबरी पर है. जिसमे पहले मैच में भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया था.

2015 विश्वकप के भारतीय टीम के इन 5 गेंदबाजो को विश्वकप 2019 में जगह मिलना नामुमकिन 2
भारत के कुछ खिलाड़ी हैं जिनका हालिया प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. जी हाँ, इन खिलाड़ियों ने इंग्लैंड और आयरलैंड दौरे में अच्छा प्रदर्शन किया है. उनका 2019 विश्व कप खेलना लगभग तय मैन जा रहा है. भारत के कुछ ऐसे खिलाड़ी भी है, जो पिछले 1साल से अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेले है, लेकिन वह वापसी की उम्मीद कर रहे है.

रविचन्द्रन अश्विन

2015 विश्वकप के भारतीय टीम के इन 5 गेंदबाजो को विश्वकप 2019 में जगह मिलना नामुमकिन 3

भारतीय टीम से कुछ समय से बाहर चल रहे अश्विन सीमित  ओवर के खेल में काफी समय से नाकाम साबित हो रहे है. लेकिन जब भारतीय टीम में शामिल हुए थे तब अश्विन ने अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया था, लेकिन अब उनकी गेंदबाजी की धार कफी कम होती दिखाई दे रही है, जिसके चलते  जडेजा कुलदीप यादव और युजेंद्र चहल के लिए रास्ता साफ़ होता नजर आ रहा है.

देखा जाये तो अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने टेस्ट मैच में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. इसलिए इनको टेस्ट का प्रभावशाली गेंदबाज माना जाता है. अश्विन टीम में आलराउंडर के रूप में शामिल हुए थे, जो वह साबित करने में नाकाम रहे है. वे 50 ओवर के मैच में जररूत पर रन नहीं बना पाए. इसलिए इस खिलाड़ी को विश्व कपं 2019 में मौका पाने के लिए अच्छा प्रदर्शन दिखाना होगा.

मोहम्मद शमी 

2015 विश्वकप के भारतीय टीम के इन 5 गेंदबाजो को विश्वकप 2019 में जगह मिलना नामुमकिन 4

भारतीय टीम में जल्द ही नाम कमाने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अपना खेल दिखने में नाकाम रहे है. शमी के इस प्रदर्शन का कारण चाहे उनका  व्यक्तिगत  मामला हो या कुछ और वो हर हाल में अपने आप को साबित करने में नाकाम दिख रहे है.

ऐसे में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव की तिगड़ी  टीम इण्डिया के लिए मजबूती माना जा रहा है, तो वही इनके टीम में कम मौका का है. इसके बाद हार्दिक पाण्डेया के रूप में टीम के पास तेज गेंदबाज है. हार्दिक आलराउंडर के रूप में टीम में शामिल है यदि शमी को विश्व कप टीम में चुना जाता है, तो उन्हें अभी अपने प्रदर्शन  को सुधारना पड़ेगा.

इशांत शर्मा

2015 विश्वकप के भारतीय टीम के इन 5 गेंदबाजो को विश्वकप 2019 में जगह मिलना नामुमकिन 5

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को 2015 विश्व कप में चोटिल होने के कारण बाहर होना पड़ा था. तब से वह  2019 में होने वाले विश्व कप का इंतजार जार रहे है.

इशांत शर्मा के हालिया प्रदर्शन को देखते हुए कहा नहीं जा सकता कि वह आने वाले विश्व कप के लिए तैयार है. इशांत टेस्ट मैच के अच्छे गेंदबाज है.

धवल कुलकर्णी

2015 विश्वकप के भारतीय टीम के इन 5 गेंदबाजो को विश्वकप 2019 में जगह मिलना नामुमकिन 6

2015 विश्वकप के भारतीय टीम के इन 5 गेंदबाजो को विश्वकप 2019 में जगह मिलना नामुमकिन 7

भारतीय टीम में कुछ समय के लिए शामिल रहे धवल कुलकर्णी ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए, जिस वजह से चयनर्ताओं ने उनके नाम पर काफी लम्बे समय से विचार नहीं किया.

इण्डिया टीम के पास भुवनेश्वर और बुमराह जैसे तेज गेंदबाज है, जिसके चलते टीम में अन्य तेज गेंदबाजों की जरुरत नहीं हो रही है. ऐसे में विश्व कप में इनकी वापसी को लेकर संशय बना हुआ है.

मोहित शर्मा

2015 विश्वकप के भारतीय टीम के इन 5 गेंदबाजो को विश्वकप 2019 में जगह मिलना नामुमकिन 8

2015 विश्वकप के भारतीय टीम के इन 5 गेंदबाजो को विश्वकप 2019 में जगह मिलना नामुमकिन 9

भारत के तेज गेंदबाजों में शामिल होने वाले मोहित शर्मा ने भारत की टीम में गेंदबाज के रूप में औसतन प्रदर्शन किया, जिसके चलते 2015 विश्व कप में उन्हें इशांत शर्मा की जगह शामिल किया गया  था, जिसमे उनका प्रदर्शन औसतन रहा था और बाद में कभी टीम में  तो कभी टीम के बाहर यही होता रहा.

अब 2019 के विश्व कप में जगह बनाने में नाकाम दिख रहे है.अब टीम का हिस्सा बनने के लिए कुछ अच्छा कर के दिखाना होगा.

Leave a comment