WI vs IND: 3rd ODI: अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, एक को डेब्यू का मौका! 1

वेस्टइंडीज और भारत के बीच खेली जा रही तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला अब अपने निर्णायक मोड़ पर आ खड़ी हुई है. दोनों देशों के बीच अंतिम मुकाबला बुधवार, 14 अगस्त को पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद के मैदान पर खेला जाएगा.

पहले वनडे मैच में बारिश में धुल जाने के बाद दूसरे मुकाबलें में भारतीय टीम ने कमाल की जीत दर्ज की और सीरीज में 1-0 की अहम बढ़त बनाई. अब बुधवार को टीम इंडिया को निगाहें ट्वेंटी-20 की तरह एकदिवसीय सीरीज पर भी अपना कब्ज़ा करने पर रहेगी. वही मेजबान वेस्टइंडीज जरुर चाहेगा, कि वह अंतिम वनडे मुकाबला जीते और श्रृंखला हारने से बचे.

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको अंतिम एकदिवसीय के लिए भारतीय टीम के संभावित ग्यारह खिलाड़ियों के नाम के बारे में बताने जा रहे है.

आइये डालते है, एक नजर अंतिम मुकाबलें के लिए टीम इंडिया की संभावित XI पर :


# रोहित शर्मा {उपकप्तान}

भारतीय टीम

पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी हर बार की तरह इस बार भी टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा के कन्धो पर रहेगी. टी-20 सीरीज में अच्छा खेल दिखाने वाले शर्मा जी दूसरे वनडे में मात्र 18 रन बनाकर आउट हो गये थे. ऐसे में रोहित जरुर अंतिम एकदिवसीय में एक बड़ी पारी खेलना चाहेगे.

# शिखर धवन

भारतीय टीम

रोहित शर्मा के साथ उनके जोड़ीदार के रूप में गब्बर शिखर धवन ही नजर आयेगे. टी-20 सीरीज में फ्लॉप होने के बाद एकदिवसीय सीरीज के दूसरे मैच में धवन का बल्ला एकदम शांत रहा और वह सिर्फ दो रन बनाकर आउट हुए थे. भारत लौटने से पहले शिखर धवन जरुर इस मैच में एक बड़ी पारी खेलने के लिए बेताब रहेंगे.

# विराट कोहली {कप्तान}

भारतीय टीम

टॉप ऑर्डर में रोहित और धवन के साथ साथ स्वयं टीम के कप्तान विराट कोहली नजर आएगे. दूसरे मैच में कोहली ने 120 रनों की विराट पारी खेल अपने शानदार फॉर्म में होने का एहसास पूरी दुनिया को करा दिया था. अंतिम मैच में भी कोहली अपनी आक्रामक फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे.

# श्रेयस अय्यर

भारतीय टीम

नंबर 4 के बल्लेबाज के रूप में ऋषभ पन्त के स्थान पर श्रेयस अय्यर का प्रमोशन हो सकता है. दूसरे मैच में टीम इंडिया में वापसी करते हुए श्रेयस अय्यर ने मात्र 68 गेंदों में शानदार 71 रनों की पारी खेली थी. अंतिम मैच में अय्यर एक बड़ी पारी खेल टीम इंडिया में अपना स्थान हमेशा के लिए पक्का करना चाहेंगे.

# ऋषभ पन्त (विकेटकीपर)

भारतीय टीम

विकेटकीपर की भूमिका में महेंद्र सिंह धोनी के विकल्प के रूप में देखे जा रहे युवा ऋषभ पन्त नजर आएगे. अंतिम ट्वेंटी-20 मैच को छोड़ दिया जाए तो पन्त ने अभी तक पूरे वेस्टइंडीज दौरे पर निराश किया है. दूसरे वनडे में भी पन्त मात्र 20 रन बनाकर पवेलियन लौट गये थे. अंतिम मैच उनके लिए जरुर काफी मायने रखेंगा.

# रविंद्र जडेजा

WI vs IND: 3rd ODI: अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, एक को डेब्यू का मौका! 2

टीम इंडिया के लिए अंतिम एकदिवसीय मैच में नंबर 6 के खिलाड़ी के रूप में ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा को देखा जा सकता है. टीम में हार्दिक पांड्या के नाम होने के बाद टीम को फिनिशिंग टच देने की जिम्मेदारी जडेजा के कंधों पर ही रहेगी. साथ ही अपनी दमदार फील्डिंग और गेंदबाजी से भी वह टीम में बेहतरीन संतुलन प्रदान करते है.

# युजवेंद्र चहल

WI vs IND: 3rd ODI: अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, एक को डेब्यू का मौका! 3

अंतिम एकदिवसीय मैच में टीम इंडिया की अंतिम ग्यारह में पहला सबसे बड़ा बदलाव युजवेंद्र चहल के रूप में देखा जा सकता है. टीम के कप्तान विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट अंतिम मुकाबलें में केदार जाधव की जगह पर युजवेंद्र चहल को मौका दे सकते है. युजवेंद्र चहल को अभी तक इस सीरीज पर एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है.

# कुलदीप यादव

WI vs IND: 3rd ODI: अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, एक को डेब्यू का मौका! 4

युजवेंद्र चहल के साथ स्पिन गेंदबाजी का डिपार्टमेंट शानदार फॉर्म में चल रहे कुलदीप यादव सँभालते हुए नजर आयेगे. अभी तक खेले गये पहले दोनों एकदिवसीय मैचों में कुलदीप कुल तीन शिकार कर चुके है. अंतिम मैच में भी वह जरुर अच्छा प्रदर्शन कर भारतीय टीम को श्रृंखला जीताना चाहेंगे.

# भुवनेश्वर कुमार

WI vs IND: 3rd ODI: अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, एक को डेब्यू का मौका! 5

तेज गेंदबाजी का डिपार्टमेंट भुवनेश्वर कुमार के कंधों पर रहेंगा. दूसरे मैच में भुवी ने मात्र 31 रन देते हुए चार वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को मैदान से बाहर का रास्ता दिखाया था और इस वनडे सीरीज में वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी है. अंतिम मैच में भी उनसे शंद्र प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी.

# मोहम्मद शमी

WI vs IND: 3rd ODI: अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, एक को डेब्यू का मौका! 6

भुवनेश्वर कुमार के साथ तेज गेंदबाजी की कमान अनुभवी मोहम्मद शमी सँभालते नजर आएंगे. अभी तक शमी इस एकदिवसीय सीरीज के दो मैचों में दो विकेट अपने नाम कर चुके है. वेस्टइंडीज के विरुद्ध टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले शमी जरुर अपनी लय को बरकरार रखना चाहेंगे.

# नवदीप सैनी

WI vs IND: 3rd ODI: अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, एक को डेब्यू का मौका! 7

अंतिम एकदिवसीय मैच में भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी के साथ साथ तेज एक अन्य तेज गेंदबाज के रूप में नवदीप सैनी को देखा जा सकता है. सैनी को टीम में खलील अहमद के स्थान पर अवसर दिया जा सकता है. ट्वेंटी-20 सीरीज के दौरान नवदीप सैनी को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का अवार्ड भी मिला था.

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.