दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में भारत का रिकॉर्ड काफी खराब, अभी तक नहीं मिली कोई जीत

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में भारत का रिकॉर्ड काफी खराब, अभी तक नहीं मिली कोई जीत 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में भारत का रिकॉर्ड काफी खराब, अभी तक नहीं मिली कोई जीत

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 15 सितंबर से टी-20 सीरीज की शुरुआत हो रही है। 3 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। दूसरा मुकाबला 18 सितंबर को मोहाली और तीसरा 21 सितंबर को बैंगलोर में खेला जाएगा। भारत का अपने घर में टी-20 क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ काफी खराब रिकॉर्ड रहा है।

अभी तक नहीं जीता भारत

भारतीय टीम को अभी तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने घर में टी-20 मैच में जीत नहीं मिली है। भारत में दोनों टीमों के बीच अभी तक 3 मुकाबले खेले गए हैं और इसमें दक्षिण अफ्रीका ने 2 मैच जीते हैं वहीं एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था।

2015 के दक्षिण अफ्रीका ने भारत दौरे पर पहला मैच धर्मशाला में ही खेला गया था। रोहित शर्मा के शानदार शतक की मदद से भारत ने उस मैच में 199 रन बनाए थे। अफ्रीका टीम ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 2 गेंद बाकी रहते मैच को अपने नाम कर लिया था।

दूसरे मैच में भी करारी हार

इस सीरीज का दूसरा मैच कटक में खेला गया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 92 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका की पारी के दौरान भारतीय फैंस ने स्टैंड में काफी उपद्रव किया और मैदान में भी बोतल भी फेंके थे।

मैच को इसके बाद रोकना भी पड़ा था लेकिन अंत में दक्षिण अफ्रीका ने इसे 6 विकेट से अपने नाम कर लिया था। सीरीज का अंतिम मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। यह भारत में दक्षिण अफ्रीका की पहली और अंतिम टी-20 सीरीज थी।

ओवरऑल में भारत आगे

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अभी तक 14 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं। भारत ने अपना पहला टी-20 मैच 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही खेला था। टीम को उस मैच में जीत मिली थी।

दोनों टीमों के बीच अभी हुए 14 मैचों में भारत ने 8 वहीं दक्षिण अफ्रीका ने 5 मैच जीते हैं। एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। इस सीरीज में भारतीय टीम अपने घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला जीत हासिल करना चाहेगी।

Related posts