India's T20 World Cup 2024 captain announced, BCCI handed over the responsibility to this veteran

World Cup : टीम इंडिया ने हाल ही में समाप्त हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में शानदार प्रदर्शन करते हुए 12 साल बाद वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह बनाई थी लेकिन फाइनल मुक़ाबले में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों का करना करना पड़ा. इस आईसीसी इवेंट के बाद टीम इंडिया को अगले वर्ष जून में टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भाग लेना है.

टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में चैंपियन बनकर 17 साल बाद वापिस से टी20 क्रिकेट की वर्ल्ड चैंपियन बनना चाहेगी लेकिन इसी बीच बीसीसीआई ने हाल ही हुए मीटिंग के दौरान यह फैसला किया है कि वर्ल्ड कप 2024 में यह दिग्गज भारतीय खिलाड़ी टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए नज़र आएंगे.

Advertisment
Advertisment

रोहित शर्मा नहीं हार्दिक होंगे टीम के कप्तान

बीसीसीआई की हाल ही में हुई मीटिंग के बाद कई मीडिया हाउस ने यह रिपोर्ट किया है कि इस मीटिंग में बीसीसीआई के उच्च पद पर मौजूद अधिकारियो के साथ- साथ कोच राहुल द्रविड़ और वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा भी मौजूद थे. सूत्रों से मिली खबर के अनुसार रोहित शर्मा ने मीटिंग में अपनी कप्तानी के भविष्य पर बात करते हुए मीटिंग में मौजूद सभी लोगों को कहा कि अगर वर्ल्ड कप 2024 के टूर्नामेंट में उन्हें टीम इंडिया की कप्तानी करने की जिम्मेदारी दी जाएगी तो उन्हें अभी ही बता दे.

रोहित शर्मा के द्वारा दिए गए इस बयान से साफ जाहिर होता है कि वो अब टीम इंडिया की कप्तानी करने में कुछ खास उत्साहित नहीं है. ऐसे में बीसीसीआई उनकी जगह टीम इंडिया के उप- कप्तान हार्दिक पंड्या को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कप्तानी की जिम्मेदारी दे सकते है.

 

Advertisment
Advertisment

रोहित की गैरमौजूदगी में हार्दिक ही करते टीम की कप्तानी

Hardik Pandya

टी20 फॉर्मेट की बात करे तो रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी मुक़ाबला टी20 वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में खेला था. इस मुक़ाबले के बाद से लेकर अब तक टीम इंडिया ने जितने भी टी20 सीरीज खेली है. उसमें रोहित शर्मा टीम स्क्वाड में मौजूद नहीं थे. बीते 1 वर्ष से रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में हार्दिक पांड्या ही टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी उठा रहे थे. ऐसे में हार्दिक अगर टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले अपनी इंजरी से रिकवर कर लेते है तो टीम इंडिया वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में हार्दिक पांड्या की कप्तानी में खेलते हुए नज़र आएगी.

यह भी पढ़ें: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 के लिए टीम इंडिया का ऐलान, अक्षर-रिंकू सिंह की छुट्टी, इन 2 खिलाड़ियों को मौका