भारतीय महिला क्रिकेट टीम में लेडी धोनी का हुआ चयन, जानिए कौन हैं इंद्राणी रॉय जिसे लोग कहते हैं "LADY DHONI" 1

बीसीसीआई ने इंग्लैंड दौरे पर खेले जाने वाले 7 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए महिला क्रिकेट टीम में 21 सदस्यीय महिला खिलाड़ियों की घोषणा की है, जिसमें झारखंड की विकेटकीपर बल्लेबाज इंद्राणी रॉय को मौका मिला है. हाल ही में इस युवा महिला खिलाड़ी ने डोमेस्टिक क्रिकेट में शानदार वनडे क्रिकेट खेली है. इंद्राणी ने बताया कि एमएस धोनी को देखकर क्रिकेट सीखी हैं.

धोनी की तरह रेलवे में की जॉब फिर नेशनल टीम में हुआ सिलेक्शन

भारतीय महिला क्रिकेट टीम में लेडी धोनी का हुआ चयन, जानिए कौन हैं इंद्राणी रॉय जिसे लोग कहते हैं "LADY DHONI" 2

इंद्राणी रॉय ने टीम में चयन होने के बाद एक इंटरव्यू में बताया..

मैंने 15 साल की उम्र से क्रिकेट की शुरुआत की उसके कुछ साल बाद वह नेशनल टीम के लिए चुनी गई, इस दौरान इन्होने भी एमएस धोनी की तरह रेलवे में जॉब की, धोनी मेरे आदर्श हैं, उनकी बल्लेबाजी और विकेट कीपिंग देखकर मैंने अपनी क्रिकेट को प्रतिदिन सुधारा, मैं प्रतिदिन उनके पुराने विडियो देखकर अभ्यास करती थी. मैं हाल ही में धोनी से झारखंड विमेंस टीम कैंप के दौरान मिली थी, जिन्होंने मुझे विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए.”

इन कठिनाइयों के बीच लेडी धोनी का कुछ इस तरह शुरु हुआ क्रिकेट सफ़र

भारतीय महिला क्रिकेट टीम में लेडी धोनी का हुआ चयन, जानिए कौन हैं इंद्राणी रॉय जिसे लोग कहते हैं "LADY DHONI" 3

इंद्राणी रॉय ने आई शुरुआती कठिनाइयों का वर्णन करते हुए इंटरव्यू में व्यक्तिगत संघर्ष का वर्णन करते हुए कहा..

“जब मैंने क्रिकेट में मन बनाया तब मेरे पिता ने मेरे इस निर्णय का विरोध किया. मुझे काफी लोगों का विरोध सहना पड़ा. दरअसल क्रिकेट की वजह से समय न होने के कारण मेरे पढाई में मार्क्स भी कम आते थे, लेकिन मेरी लग्न को देखते हुए मेरे कोच ने आकर मेरे पिता को समझाया और तब से मेरे पिता ही मुझे क्रिकेट क्लब ट्रेनिंग के लिए ले जाने लगे. इसके बाद मैं अंडर-19 के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने लगी, लेकिन 2017 के दौरान मुझे बंगाल टीम से बाहर कर दिया गया, तो फिर मैं क्रिकेट के लिए देश के अन्य राज्यों में जाने लगी लेकिन जब मैं झारखंड क्लब से खेल रही थी तो मुझे आर.एन सिंह  सर ने देखा और उन्होंने ही मुझे झारखंड क्रिकेट से खेलने का ऑफर दिया तब से मैं झारखंड के लिए ही खेलती हूँ.”

इंद्राणी रॉय को मिला धैर्य और मेहनत का ईनाम

इंद्राणी रॉय

इन्द्राणी रॉय ने एक लम्बे सफ़र के बाद महिला क्रिकेट टीम में जगह बनायी है और जाहिर है उनके धैर्य एवं क्रिकेट प्रतिभा के चलते ही यह मुमकिन हुआ है कि वह इंग्लैंड दौरे पर चुनी गयी हैं. इन्द्राणी ने मार्च और अप्रैल के के दौरान डोमेस्टिक वनडे क्रिकेट में 8 मैचों में 76 की औसत से 456 रन ठोंके जिसमें इन्होंने 2 शतक भी लगाये, यही कारण था कि चयनकर्ता इनके शानदार प्रदर्शन को नजरंदाज नहीं कर सके और इन्हें 21 सदस्यीय भारतीय महिला क्रिकेट टीम शामिल कर लिया. इस दौरे पर इंद्राणी रॉय मात्र एक नया चेहरा हैं, जिसे टीम में जगह मिल सकी है.