INDvENG : भारत ने निर्णायक मुकाबले में इंग्लैंड को 7 रन से हराया, रोहित-कोहली की इस समझदारी से जीता भारत 1

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहले वनडे मैच पुणे के महारष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले को अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत की टीम ने 7 रन के अंतर से जीत लिया. साथ ही इस वनडे सीरीज को टीम इंडिया ने 3-2 के अंतर से जीत लिया.

भारत ने खड़ा किया 329 रन का स्कोर

INDvENG : भारत ने निर्णायक मुकाबले में इंग्लैंड को 7 रन से हराया, रोहित-कोहली की इस समझदारी से जीता भारत 2

इस मैच का टॉस इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरूआत शानदार रही, ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 14.4 ओवर में 114 रन की साझेदारी की थी. इस साझेदारी के टूटते ही भारतीय टीम की पारी लड़खड़ा गई और 157 रन के स्कोर तक 4 विकेट खो बैठी थी.

हालांकि पांचवे विकेट के लिए हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत ने 99 रन की एक विस्फोटक साझेदारी की थी. इस साझेदारी के टूटते ही एक बार फिर भारतीय टीम की पारी लड़खड़ा गई और 48.2 ओवर में 329 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गई.

भारत के लिए सबसे ज्यादा 62 गेंदों पर 78 रन की पारी ऋषभ पंत ने खेली. वहीं टीम के लिए 56 गेंदों पर 67 रन की पारी शिखर धवन ने खेली. हार्दिक पांड्या ने भी टीम के लिए 44 गेंदों पर 64 रन की पारी खेली.

इंग्लैंड बना पाई मात्र 322 रन

INDvENG : भारत ने निर्णायक मुकाबले में इंग्लैंड को 7 रन से हराया, रोहित-कोहली की इस समझदारी से जीता भारत 3

जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरूआत खराब रही थी. टीम का पहला विकेट जेसन रॉय (14 रन) के रूप में गिर गया था. इसके बाद भी भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की और नियमित अंतराल में इंग्लैंड के विकेट झटके थे.

पांचवे विकेट के लिए डेविड मलन और लियाम लिविंगस्टोन ने 60 रन की साझेदारी की थी. 200 रन के भीतर इंग्लैंड की टीम अपने 7 विकेट खो चुकी थी.

हालांकि 8वें विकेट के लिए आदिल रशीद और सैम कुरेन ने 57 रन की शानदार साझेदारी की थी. हालांकि यह साझेदारी भी इंग्लैंड को जीत नहीं दिला पाई और इंग्लैंड की पूरी टीम 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 322  रन का स्कोर ही बना पाई.

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 83 गेंदों पर नाबाद 95  रन की पारी सैम कुरेन ने खेली. वहीं टीम के लिए डेविड मलन ने भी 50 गेंदों पर 50 रन बनाए थे. भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने 4 विकेट हासिल किये. वहीं भुवनेश्वर कुमार ने 3 विकेट हासिल किये.

जब इंग्लैंड को 12 गेंद पर 19 रन की जरूरत थी, तब रोहित शर्मा और विराट कोहली ने आपस में बातचीत कर हार्दिक पांड्या को 49वां ओवर दिया. हार्दिक ने अपने सीनियर खिलाड़ियों का निराश ना करते हुए 49वें ओवर में मात्र 5 रन दिये और भारत की जीत पक्की कर दी.

यहाँ देखें मैच का स्कोरकार्ड

INDvENG : भारत ने निर्णायक मुकाबले में इंग्लैंड को 7 रन से हराया, रोहित-कोहली की इस समझदारी से जीता भारत 4

INDvENG : भारत ने निर्णायक मुकाबले में इंग्लैंड को 7 रन से हराया, रोहित-कोहली की इस समझदारी से जीता भारत 5

vineetarya

cricket is my first and last love, I know cricket only cricket, I love watching cricket because cricket is my passion and my passion is my work my favourite player Mike Hussey and Kl Rahul