INDvsENG : एक बार फिर बिखरी इंग्लिश टीम की बल्लेबाज़ी, देखें चौथे टेस्ट के पहले दिन की पूरी रिपोर्ट 1

भारत और इंग्लैंड (INDvsENG) के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में शुरु हुए सीरीज़ के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म हो चुका है. सीरीज़ में 2-1 से आगे चल रही भारतीय टीम ने चौथे टेस्ट के पहले दिन भी बढ़त बनाए रखी और इंग्लिश टीम को लगभग पूरे दिन बैकफ़ुट पर ही रखा.

सीरीज़ के दूसरे और तीसरे टेस्ट के बाद उपजे पिच विवाद के साये में शुरु हुए सीरीज़ के आखिरी टेस्ट में पिच को लेकर काफ़ी कयास लगाए जा रहे थे. लेकिन पिच ने मैच के पहले दिन पूरी तरह सामान्य बर्ताव किया. तो चलिए विस्तार से जानते हैं चौथे टेस्ट के पहले दिन हुए पूरे खेल के बारे मेंं.

पहले सत्र में बैकफ़ुट पर नज़र आई इंग्लिश टीम

INDvsENG

सीरीज़ के आखिरी टेस्ट के पहले दिन की सुबह इंग्लिश कप्तान जो रूट ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला किया. लेकिन भारतीय  गेंदबाज़ों (अक्षर पटेल “Axar Patel” और मोहम्मद सिराज “Mohammed Siraj”) ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए मेहमान कप्तान के फ़ैसले को गलत साबित कर दिया और पहले सत्र की शुरुआत में ही 30 रन के स्कोर पर 3 इंग्लिश बल्लेबाज़ों को पैविलियन भेेज दिया.

इसके बाद इंग्लैंड के सीनियर ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और जॉनी बैयरस्टो ने संभलकर बल्लेबाज़ी करते हुए पहला सेशन खत्म होने तक विकेट बचाए रखा. बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने बैयरस्टो (Johny Bairstow) और युवा बल्लेबाज़ ओली पोप (Ollie Pope) के साथ छोटी-छोटी साझेदारी कर इंग्लिश पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की और अपना अर्धशतक भी पूरा किया.

दूसरे सत्र में संभलने के बाद तीसरे सत्र में फिर बिखरी इंग्लिश टीम

INDvsENG : एक बार फिर बिखरी इंग्लिश टीम की बल्लेबाज़ी, देखें चौथे टेस्ट के पहले दिन की पूरी रिपोर्ट 2

लेकिन लंच टाइम के बाद दूसरे सेशन में सिराज और वॉशिंगटन सुंदर ने 2 बल्लेबाज़ों को आउट कर 121 रन के स्कोर पर आधी टीम को पैविलियन भेज दिया. दूसरे सेशन में इंग्लिश बल्लेबाज़ डैन लॉरेंस ने ठहर कर बल्लेबाज़ी करते हुए 46 रनों की पारी खेली और लगातार विकेट गिरने के क्रम को कुछ देर तक रोकने की कोशिश की.

गेंदबाज़ी की बात करें तो भारतीय टीम के लिए पहले सत्र में अक्षर पटेल ने 2 विकेट और मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया. इसके बाद दूसरे सत्र में वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) को भी एक विकेट मिला. कुल 205 रनों पर खत्म हुई इंग्लैंड की पारी के 10 विकेटों में से अक्षर पटेल ने 4, रविचंद्रन अश्विन ने 3, मोहम्मद सिराज ने 2 और वॉशिंगटन सुंदर ने भी 1 विकेट अपने नाम किया.

इंग्लैंड की पहली पारी का स्कोर बोर्ड

INDvsENG : एक बार फिर बिखरी इंग्लिश टीम की बल्लेबाज़ी, देखें चौथे टेस्ट के पहले दिन की पूरी रिपोर्ट 3

बल्लेबाज़ी में भारतीय टीम की भी ख़राब शुरुआत

INDvsENG : एक बार फिर बिखरी इंग्लिश टीम की बल्लेबाज़ी, देखें चौथे टेस्ट के पहले दिन की पूरी रिपोर्ट 4

तीसरे सत्र में इंग्लैंड के 205 रन के जवाब में बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत भी ज़्यादा अच्छी नहीं रही. इंग्लैंड के सीनियर तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन  (James Anderson) की गेंद पर  पारी के पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर युवा सलामी बल्लेबाज़ शुभमन गिल (Shubman Gill) टीम  का और अपना खाता खुलने से पहले ही आउट हो गए.

शाम को पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय  टीम 12 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 24 रन बना चुकी है. सीनियर सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा 8 रन और चेतेश्वर पुजारा  15 रन बना कर क्रीज़ पर बने हुए हैं. इग्लैंड की तरफ़ से तीसरे सत्र में सीनियर तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन को 1 विकेट मिला. इसके अलावा दिन के आखिरी सत्र में कुल 6 विकेट गिरे.

Umesh Sharma

Everything under the sun can be expressed in written form. So, I am practicing the same since the time I hold my consciousness and came to know pen and paper. Apart from being Writer, Journalist or...