5 कारण, जिसके चलते भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत पक्की

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

INDvsNZ : 5 कारण, जिसके चलते भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत पक्की 

INDvsNZ : 5 कारण, जिसके चलते भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत पक्की

भारतीय टीम और न्यूजीलैंड की टीम के बीच 9 जुलाई मंगलवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड क्रिकेट स्टेडियम में विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैच खेला जाना है. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में पांच ऐसे कारण बताने वाले हैं, जिनके चलते भारतीय टीम इस मैच को आसानी से जीत सकती है और 14 जुलाई को होने वाले फाइनल में अपनी जगह बना सकती है.

भारत की शानदार फॉर्म

भारत

भारतीय टीम इस विश्व कप में शानदार प्रदर्शन कर रही है. टीम के सभी खिलाड़ियों के सामूहिक प्रयास से भारतीय टीम ने पॉइंट्स टेबल को टॉप किया है. जिस तरह की क्रिकेट इस विश्व कप में भारतीय टीम खेल रही है. उसे देखते हुए लगता नहीं है, भारतीय टीम को रोक पाना न्यूजीलैंड के लिए आसान होना वाला है.

रोहित फैक्टर

रोहित शर्मा

भारतीय टीम के स्टार ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. वह इस विश्व कप की 8 पारियों में 92.43 की शानदार औसत से 647 रन बना चुके हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 98.78 का रहा है. वह इस विश्व कप में कुल 5 शतक भी बना चुके हैं. उनकी इस शानदार फॉर्म को देखते हुए कहा जा सकता है, कि भारत इस मैच का प्रबल दावेदार है.

न्यूजीलैंड का गिरा हुआ मनोबल

INDvsNZ : 5 कारण, जिसके चलते भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत पक्की 1

न्यूजीलैंड की टीम ने इस विश्व कप में शानदार शुरूआत की थी. उन्होंने अपने शुरू 6 में से 5 मैच जीते थे और शुरूआती 6 मैचों तक वह अजेय रही थी, लेकिन पिछले तीन मैचों से न्यूजीलैंड की टीम को लगातार हार का सामना करना पड़ा है.

पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने उन्हें पिछले तीन मैचों से हराया है. इस दौरान न्यूजीलैंड के खिलाड़ी बल्लेबाजी व गेंदबाजी दोनों में ही बुरी तरह से फ्लॉप हुए थे. उनका गिरे हुए मनोबल की वजह से भी भारतीय टीम को इस मैच का पसंदीदा माना जा रहा है.

ओल्ड ट्रैफर्ड की पिच भारत के मुताबिक

INDvsNZ : 5 कारण, जिसके चलते भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत पक्की 2

न्यूजीलैंड की मजबूती उसका तेज गेंदबाजी क्रम है, लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को इस पिच से स्विंग, सीम नहीं मिलने वाली है.  मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड की पिच बल्लेबाजों के लिए अच्छी है. भारतीय टीम का मजबूत बल्लेबाजी क्रम इस पिच पर जमकर रन बना सकता है. वहीं अपने तेज गेंदबाजों पर निर्भर न्यूजीलैंड की टीम के गेंदबाज इस पिच पर बेअसर साबित हो सकते हैं. जिसका फायदा भारतीय टीम को मिल सकता है.

विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड ख़राब 

INDvsNZ : 5 कारण, जिसके चलते भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत पक्की 3

आपकों बता दें, कि न्यूजीलैंड की टीम ने विश्व कप इतिहास के कुल 6 मैच खेले हुए हैं. जिसमे से 5 मैचों में न्यूजीलैंड को हार का सामना करना पड़ा है. न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल में इस ख़राब प्रदर्शन को देखते हुए भी भारत इस मैच का प्रबल दावेदार है.

 

सेमीफाइनल मैच बनामजीत / हारविश्व कप
वेस्टइंडीजहार : 5 विकेट1975
पाकिस्तानहार : 4 विकेट1992
पाकिस्तानहार : 9 विकेट1999
श्रीलंकाहार : 81 रन2007
श्रीलंकाहार : 5 विकेट2011
दक्षिण अफ्रीकाजीत : 4 विकेट से2015

Related posts