विजय शंकर

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का सबसे रोमांचक मुकाबला रविवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेली गई। जिसमें पाकिस्तान को 89 रनों से हराकर भारत ने पाकिस्तान पर अपनी जीत का सिलसिला कायम रखा। इस मैच में भारत के सभी खिलाड़ियों ने अपना पूरा योगदान दिया।

INDvsPAK: विश्व कप डेब्यू की पहली गेंद डालते ही विजय शंकर ने रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय 1

भारत ने तीनों क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन किया। इस मैच में भारतीय ऑलराउंडर विजय शंकर ने ऐसा शानदार कारनामा किया की वर्ल्ड रिकॉर्ड लिस्ट में शामिल हो गए।

विजय शंकर के नाम हुई यह उपलब्धि

भारत के ऑलराउंडर प्लेयर विजय शंकर ने पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए पहली गेंद पर ही विकेट हासिल कर लिया। इसी के साथ शंकर विश्व कप इतिहास में अपनी पहली गेंद पर विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन गए। यह विकेट शंकर ने भुवनेश्वर कुमार के ओवर में लिया।

INDvsPAK: विश्व कप डेब्यू की पहली गेंद डालते ही विजय शंकर ने रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय 2

असल में, यह भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार थे, जिन्होंने ओवर की गेंदबाजी शुरू की थी, लेकिन इंजरी होने के कारण उन्हें ओवर को बीच में ही छोड़कर बाहर जाना पड़ा। जिसके बाद ओवर संभालने पहुंचे शंकर ने वर्ल्ड कप में अपनी पहली बॉल डाली और सामने खड़े इमाम उल हक का विकेट चटका दिया।

शंकर से पहले इन 2 गेंदबाजों के नाम यह उपलब्धि

विश्व कप इतिहास में मात्र तीन गेंदबाज ही ऐसे हैं जिन्होंने वर्ल्ड कप में अपनी पहली गेंद पर विकेट चटकाने का कारनामा किया है। विजय शंकर से पहले ऑस्ट्रेलिया के इयान हार्वे और बरमूडा के मलाची जोन्स ने भी यह कारनामा किया था।

INDvsPAK: विश्व कप डेब्यू की पहली गेंद डालते ही विजय शंकर ने रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय 3

इयान हार्वे ने क्रिकेट वर्ल्ड कप 2003 में पाकिस्तान के खिलाफ यह रिकॉर्ड दर्ज किया, जबकि बरमूडा मलाची जोन्स ने भारत के खिलाफ टूर्नामेंट के 2007 संस्करण में य कारनामा करके इस लिस्ट में शामिल हुए। जोन्स ने इस यह कारनामा भारतीय सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा का विकेट चटका कर किया।

INDvsPAK: विश्व कप डेब्यू की पहली गेंद डालते ही विजय शंकर ने रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय 4

साथ ही आपको बता दें, जोन्स की गेंदबाजी से ड्वेन लेवरॉक का उथप्पा का जो कैच लिया उस कैच को टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ कैच में से एक माना जाता है।

शंकर ने बल्ले व गेंद दोनों से दिया जीत में योगदान

INDvsPAK: विश्व कप डेब्यू की पहली गेंद डालते ही विजय शंकर ने रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय 5

शंकर ने खेल में दो विकेट चटकाए। भारतीय ऑलराउंडर खिलाड़ी का विश्व कप में पदार्पण शानदार था। शंकर ने 5.2 ओवर गेंदबाजी की और मैच का रास्ता बदलने के लिए दो महत्वपूर्ण विकेट लिए। इस प्रक्रिया के दौरान उन्होंने 22 रन दिए। बल्ले के साथ, शंकर 15 गेंदों में 15 रन बनाकर नाबाद थे।