INDvsSA : भारत की मुट्ठी में रांची टेस्ट, जीत से सिर्फ 2 कदम दूर

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

INDvsSA : भारत की मुट्ठी में रांची टेस्ट, जीत से सिर्फ 2 कदम दूर 

INDvsSA : भारत की मुट्ठी में रांची टेस्ट, जीत से सिर्फ 2 कदम दूर

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच रांची में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में भारत की जीत लगभग तय हो गई है. बता दें, कि सीरीज में पहले से ही भारत 2-0 से आगे हैं. रांची टेस्ट में तीसरे दिन का खेल आज 21 अक्टूबर सोमवार को खेला गया. शुरूआती दो दिन की तरह मैच का तीसरा दिन भी पूरी तरह से भारतीय टीम के ही नाम रहा है.

INDvsSA : भारत की मुट्ठी में रांची टेस्ट, जीत से सिर्फ 2 कदम दूर 1

अफ्रीका पहली पारी में मात्र 162 रन पर ढेर

INDvsSA : भारत की मुट्ठी में रांची टेस्ट, जीत से सिर्फ 2 कदम दूर 2

भारत के 497 रन के जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम अपनी पहली पारी में मात्र 162 रन पर ही ढेर हो गई थी. आज दिन की शुरूआत में ही कप्तान फाफ डू प्लेसी अपने कल के 1 रन के स्कोर में बगैर कोई रन जोड़े उमेश यादव की गेंद पर बोल्ड हो गए थे.

इसके बाद जुबेर हमजा और टेम्बा बवुमा ने 91 रन की एक एक अच्छी साझेदारी की, लेकिन अफीका के 116 रन के स्कोर पर जुबेर हमजा (62 रन) रविन्द्र जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए थे.

टीम का चौथा विकेट गिरने के बाद अफ्रीका की पूरी पारी लड़खड़ा गई और भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के आगे नियमित अंतराल में अपने विकेट गवाने लगी और 162 रन तक ही पहुंच पाई.

पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम को 335 रन की बढ़ी बढ़त हासिल हुई और भारतीय कप्तान विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन के लिए आमंत्रित किया.

साउथ अफ्रीका के लिए पहली पारी में सबसे ज्यादा 62 रन की पारी जुबेर हमजा ने खेली. वहीं टीम के लिए 32 रन का योगदान टेम्बा बवुमा ने दिया. भारत के लिए उमेश यादव ने 3 विकेट हासिल किये. रविन्द्र जडेजा, शाहबाज नदीम और मोहम्मद शमी को 2-2 विकेट हासिल हुए थे.

अफ्रीका दूसरी पारी में 8 विकेट के नुकसान पर 132 रन

INDvsSA : भारत की मुट्ठी में रांची टेस्ट, जीत से सिर्फ 2 कदम दूर 3

फॉलोऑन खेलने उतरी साउथ अफ्रीका टीम की शुरूआत दूसरी पारी में भी खराब रही, दूसरे ही ओवर में उमेश यादव ने क्विंटन डी कॉक ( 4 रन) को बोल्ड कर दिया. इसके कुछ देर बाद जुबेर हमजा (शून्य) फाफ डू प्लेसी (4 रन) और टेम्बा बवुमा (शून्य) को मोहम्मद शमी ने आउट कर दिया था.

इसके बाद साउथ अफ्रीका के 36 रन के स्कोर पर उमेश यादव ने हेनरिच क्लासेन को एलपीडब्लू कर दिया था. इस बीच ओपनर बल्लेबाज डीन एल्गर के सिर पर उमेश यादव की एक बाउंसर गेंद लग गई थी और वह मैदान छोड़कर चले गए थे. उनकी जगह कन्कसेन नियम के मुताबिक थ्युनिश डी ब्राइन बल्लेबाजी करने आये.

जोर्ज लिंडे (27 रन) को शाहबाज नदीम ने साउथ अफ्रीका के 67 रन के स्कोर पर रन आउट कर दिया. इसके बाद डेन पीट (23 रन) को रविन्द्र जडेजा ने बोल्ड कर दिया था. इसके बाद कगिसो रबाडा (12 रन) अश्विन के शिकार बने.

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका की टीम 132 रन पर अपने 8 विकेट गवा चुकी है. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक थ्युनिश डी ब्राइन 30 रन बनाकर खेल रहे हैं. वहीं एनरिच नोर्त्ज 5 रन बनाकर खेल रहे हैं.

दूसरी पारी में भारत के लिए मोहम्मद शमी 3 विकेट हासिल कर चुके हैं. वहीं उमेश यादव को अब तक 2 विकेट मिल चुके हैं. अश्विन-जडेजा 1-1 विकेट हासिल कर चुके हैं. भारत जीत से सिर्फ 2 विकेट दूर है.

यहाँ देखें मैच का स्कोरकार्ड

This image has an empty alt attribute; its file name is Screenshot_47-2.png
INDvsSA : भारत की मुट्ठी में रांची टेस्ट, जीत से सिर्फ 2 कदम दूर 4
INDvsSA : भारत की मुट्ठी में रांची टेस्ट, जीत से सिर्फ 2 कदम दूर 5

Related posts