Indw vs Ausw Aus won by 6 wickets Icc Womens Wolrd Cup 2022 Semifinal Is tough
Indw vs Ausw Aus won by 6 wickets Icc Womens Wolrd Cup 2022 Semifinal Is tough

INDW vs AUSW: ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम और भारतीय महिला क्रिकेट टीम के बीच आईसीसी महिला विश्व कप 2022 का 18वां मुकाबल खेल गया. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। वहीं, भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोर बोर्ड पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के सामने 278 रनों का विशाल लक्ष्य रखा, जिसे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने मैच के आखिरी ओवर में तीन गेंदे शेष रहते 6 विकेट से यह मैच जीत लिया है। इसी के साथ ही टीम इंडिया की सेमीफइनल में एंट्री की राह अब मुश्किल हो गई है। टीम इंडिया की महिला वर्ल्ड कप 2022 में यह तीसरी हार है।

फ्लॉप रही टीम इंडिया की ओपनिंग बल्लेबाजी

INDW vs AUSW: Watching Shafali Verma
INDW vs AUSW: Watching Shafali Verma

इस मुकाबले (INDW vs AUSW) में पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की सलामी बल्लेबाजी इस बार कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाई। टीम इंडिया की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने जल्द ही अपना विकेट गवां दिया। स्मृति मंधाना ने 11 गेंदों में 10 रनों की पारी खेली जबकि शेफाली वेर्मा 16 गेंदों में केवल 12 रन की पारी खेल आउट हो गयीं।

मिताली और यास्तिका ने टीम इंडिया को पहुंचाया 200 के पार

INDW vs AUSW: Women's CWC Fifties from Mithali Raj, Yastika Bhatia, Harmanpreet Kaur
INDW vs AUSW: Women’s CWC Fifties from Mithali Raj, Yastika Bhatia, Harmanpreet Kaur

वहीं, मिडिल आर्डर में बल्लेबाजी करने आई टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) और यस्तिका भाटिया (Yastika Bhatia) की जोड़ी ने ऑस्ट्रलियाई गेंदबाजों के नाक में दम कर दिया। दोनों बल्लेबाजों ने टीम इंडिया को 154 रन की शतकीय साझेदारी के साथ मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया। मिताली राज ने अपनी पारी में 68 रन बनाये, जिसमें उन्होंने कुल 96 गेंदों का सहारा लिया। वहीं, उनकी जोड़ीदार यस्तिका भाटिया 83 गेंदों में 59 रन बनाकर आउट हो गयीं। हालांकि, पांचवें और छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आई ऋचा घोष और स्नेहा राणा के बल्ले से रन नहीं निकल पाया। ऋचा शुन्य के स्कोर पर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज अलाना किंग को अपना विकेट दे बैठीं।

टीम इंडिया की हरमनप्रीत कौर ने खेली दमदार पारी

INDW vs AUSW: Women's CWC Fifty from Harmanpreet Kaur
INDW vs AUSW: Women’s CWC Fifty from Harmanpreet Kaur

एक समय लगा कि टीम इंडिया 200 रनों के भीतर ही सिमट जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। टीम इंडिया की उप कप्तान और ताबड़तोड़ बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने 47 गेंदों में 57 रनों की धुआंधार पारी खेली। वहीं, उनका साथ टीम इंडिया की पूजा वस्त्रेकर ने दिया। पूजा ने 28 गेंदों में 34 रन बनाये। टीम इंडिया ने पहली पारी में सात विकेट खोकर 277 रन बनाये। वहीं, इन दोनों बल्लेबाजों की पारी के बदौलत टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के सामने 278 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। ऑस्ट्रेलिया के तरफ से डारइ ब्राउन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके जबकि अलाना किंग को 2 विकेट और जॉनसेन को एक विकेट मिला।

ऑस्ट्रेलिया टीम की ओपनिंग में शतकीय साझेदारी, दमदार शुरुआत

INDW vs AUSW: Australia beat India in Women's World Cup by 6 wickets
INDW vs AUSW: Australia beat India in Women’s World Cup by 6 wickets

वहीं, 278 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी (INDW vs AUSW) ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओपनिंग जोड़ी ने शानदार शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज एलीसा हीली और रेचल हेंस ने पहले विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी से टीम को मजबूत शुरुआत दी। हीली ने 72 और हेंस ने 43 रनों की पारी खेली। वहीं, इस शानदार शुरुआत के बाद टीम इंडिया इस मुकाबले में काफी पीछे चली गई। भारतके लहिअलफ इस खतरनाक जोड़ी को तोड़ने का काम टीम इंडिया की तेज गेंदबाज स्नेह राणा ने किया। उन्होंने हीली को 72 रनों पर पवेलियन भेजा।

ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से दर्ज की जीत, जमकर चला कप्तान का बल्ला

INDW vs AUSW: Australia beat India in Women's World Cup by 6 wickets
INDW vs AUSW: Australia beat India in Women’s World Cup by 6 wickets

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया (INDW vs AUSW) की कप्तान मेग लैनिंग ने धमाकेदार पारी खेलते हुए टीम को जीत के करीब पंहुचा दिया। लैनिंग अपने शतक से चूक गईं लेकिन उन्होंने 97 रनों की शानदार पारी खेली, जिसमें उन्होंने कुल 107 गेंदों का सहारा लिया। उनकी इस पारी के बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मैच के आखिरी ओवर में तीन गेंदें और छह विकेट शेष रहते ही जीत दर्ज कर ली। वहीं, टीम इंडिया की ओर से पूजा वस्त्रेकर ने दो विकेट जबकि मेघना सिंह और स्नेह राणा ने एक-एक विकेट लिया। ऑस्ट्रलियाई कप्तान को उनकी शानदार 97 रनों की पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

Ankit Kunwar

Sports Journalist At Sportzwiki || Sr. Content Editor || Content Producer