आईपीएल 2021 के पहले चरण में कौन टीम अंक तालिका में टॉप पर थी, जानिए किसके पास है ऑरेंज और पर्पल कैप 1

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का 14 वां सीजन 19 सितंबर से संयुक्‍त अरब अमीरात में शुरू होने जा रहा है। कोरोना की वजह से बीच में ही रोक देना पड़ा था। अब लीग के इस सीजन का दूसरा चरण 19 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। ऐसे में क्रिकेट प्रशंसक जानना चाहेंगे कि आखिर फेज वन में किस टीम का प्रदर्शन कैसा रहा था। इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि पहले चरण में किसी टीम का दबदबा था। वहीं, किसके पास ऑरेंज और पर्पल कैप था साथ ही प्वाइंट्स टेबल की भी जानकारी है।

अंकतालिका में शीर्ष पर है दिल्ली

आईपीएल 2021 के पहले चरण में कौन टीम अंक तालिका में टॉप पर थी, जानिए किसके पास है ऑरेंज और पर्पल कैप 2

आईपीएल 2021 के पहले चरण में दो टीमों दिल्‍ली कैपिटल्‍स और पंजाब किंग्‍स ने 8-8 मैच खेले जबकि बाकी सभी छह टीमें 7-7 मुकाबलों में मैदान में उतरीं। आईपीएल-2021 (IPL-2021) के पहले चरण में सबसे सफल टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) की रही, जिसने अपने आठ में से 6 मुकाबलों में जीत दर्ज की और अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान हासिल किया। महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Superkings) 7 में से पांच मैच जीतकर तालिका में दूसरे स्‍थान पर है। तीसरे स्‍थान विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) है जिसने 7 में से 5 मैचेां में जीत दर्ज की है।

चौथे स्‍थान पर है डिफेंडिंग चैपियन मुंबई इंडियंस

आईपीएल 2021 के पहले चरण में कौन टीम अंक तालिका में टॉप पर थी, जानिए किसके पास है ऑरेंज और पर्पल कैप 3

पिछेले सीजन का चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) अंक तालिका में चौथे स्‍थान मौजूद है। टीम ने 7 में से चार मैच जीत कर चौथे स्थान पर मौजूद है। राजस्थान रॉयल्स 7 मैच में 3 जीत और 4 हार के साथ पांचवे, 8 मैच में 3 जीत 5 हार के साथ 6 अंक लेकर पंजाब 6 स्थान पर है। कोलकाता नाइट राइडर्स 7 मैच में 2 5 हार के साथ ही 4 हासिल कर 7 वें जबकि आखिरी पायदान पर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम है जिसने अब तक 7 मैच खेले हैं जिसमें 1 जीत और 6 हार के साथ मात्र 2 अंक हासिल करने में सफल हो पाई है।

ऑरेंज कैप की रेस में दिल्ली का दबदबा

आईपीएल 2022

वहीं, ऑरेंज कैप की रेस में भी दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी शीर्ष 5 में दबदबा बना कर रखे हैं। टीम के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ने 8 मैच खेलते हुए अब तक 380 रन बनाकर आईपीएल 14 वें के पहले फेज में शीर्ष स्कोरर थे. इसके अलावा पंजाब किंग्स के कप्तान के एल राहुल सात मैच खेल कर 331 रन बनाते हुए लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के ओपनर फाफ डु प्लेसी सात मैच 320 रन बनाकर तीसरे नंबर पर हैं। जबकि इस लिस्ट में धवन के बाद अनके साथी ओपनर पृथ्वी शॉ भी आठ मैच खेलकर 308 रन बनाते हुए 4 नंबर पर काबिज हैं। वहीं, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन सात मैच में 277 रन बनाकर पांचवे नंबर पर काबिज हैं।

हर्षल पटेल के पास है पर्पल कैप

आईपीएल 2021 के पहले चरण में कौन टीम अंक तालिका में टॉप पर थी, जानिए किसके पास है ऑरेंज और पर्पल कैप 4

पहले फेज में पर्पल कैप की रेस में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हर्षल पटेल सबसे आगे हैं। अब तक सात मैचों में 17 विकेट लिए हैं। पटेल ने लीग के पहले मुकाबले में पांच विकेट लिए थे। इसके बाद दूसरे स्थान पर आवेश खान हैं. आठ मैचों में 14 विकेट लेकर अपनी टीम दिल्ली कैपिल्स को टॉप तीन में बनाए रखने में अहम भूमिका निभाई है। वहीं, पर्पल कैप की रेस में तीसरे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स के क्रिस मौरिस हैं। सात मुकाबले में 14 विकेट लिए थे। मुंबई इंडियंस के राहुल चाहर सात मैचों में 11 विकेट के साथ चौथे जबकि सात मैचों में हैदराबाद के राशिद खान 10 विकेट लेकर पांचवें स्थान पर हैं।

One reply on “आईपीएल 2021 के पहले चरण में कौन टीम अंक तालिका में टॉप पर थी, जानिए किसके पास है ऑरेंज और पर्पल कैप”

Comments are closed.