//

खराब प्रदर्शन नहीं बल्कि इस वजह को गुजरात के कोच कैफ ने बताया हार का बड़ा कारण

इंडियन प्रीमियर लीग का 10वा सीजन हमेशा चोटिल खिलाड़ियों की वजह से याद किया जाएगा. चोटिल खिलाड़ियों के कारण लगभग सभी टीमों को समस्या का सामना पड़ा हैं. इस दौरान चोटिल खिलाड़ियों की समस्या के कारण गुजरात लायंस टीम के प्रदर्शन पर सबसे ज्यादा असर देखने को मिला.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

चोटिल खिलाड़ियों की बढती सूची

गुजरात लायंस आईपीएल 10 की ऐसे टीम है, जिसे खिलाड़ियों की चोट ने सबसे ज्यादा परेशान किया. आईपीएल 2017 शुरू होने से पहले स्टार आल-राउंडर ड्वेन ब्रावो और रविन्द्र जडेजा की शुरूआती मैचो के बाहर होने की ख़बर आई, जिसके बाद जडेजा ने तो वापसी जरुर की, लेकिन ब्रावो बिना कोई मैच खेले आईपीएल से बाहर हो गए.  PHOTOS: जब रैना का आसान कैच छुटने के बाद हैरान रही गयी स्टेडियम में बैठी यह महिला

आईपीएल 10 एंड्रू टाई गुजरात लायंस के सबसे सफ़ल गेंदबाज़ रहे, लेकिन वह भी चोट के कारण ज्यादा समय तक टीम के साथ बने नहीं रहे. शिविल कौशिक और दिग्गज बल्लेबाज़ ब्रेडन मैकुलम भी चोटिल होकर आईपीएल से बाहर होने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं.

टीम का प्रदर्शन
खराब प्रदर्शन नहीं बल्कि इस वजह को गुजरात के कोच कैफ ने बताया हार का बड़ा कारण 1
आईपीएल 2016 में पदार्पण करने वाले गुजरात लायंस ने अपने पहले ही सीजन में अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया, हालाँकि अगले ही सीजन में लायंस की टीम का प्रदर्शन बिलकुल उलट रहा. आईपीएल 2016 में पॉइंट्स टेबल पर टॉप पर रहने वाली टीम गुजरात लायंस मौजूदा सीजन में 11 मैचो से महज 3 मैच जीतने में कामयाब रही हैं. गुजरात लायंस की टीम प्लेऑफ की रेस से भी बाहर हो चुकी हैं.

टीम के प्रदर्शन पर सहायक कोच मोहम्मद कैफ के बोल
खराब प्रदर्शन नहीं बल्कि इस वजह को गुजरात के कोच कैफ ने बताया हार का बड़ा कारण 2
कैफ का कहना है, कि चोटिल खिलाड़ियों की सूची के कारण टीम के प्रदर्शन में लगातार गिरावट देखने को मिली.

किंग्स XI पंजाब के विरुद्ध खेले जाने वाले मैच से पहले सहायक कोच मोहम्मद कैफ ने कहा, “वास्तव में यह एक ऐसा फैक्टर था, जिससे बिल्कुल भी मदद नहीं मिली. आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट है, जहाँ खिलाड़ी आते है और अपना सर्वश्रेठ प्रदर्शन देते हैं. ब्रावो, मैकुलम और जडेजा जैसे अनुभवी चोटिल खिलाड़ियों के लगातार न खेलने के कारण टीम को नुकसान पंहुचा हैं. लेकिन अभी कुछ ओर मैच बाकि है, उम्मीद करते है, कि खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर टूर्नामेंट के अंत में कुछ प्रभाव छोड़ने में कामयाब रहेगे.”  दिल्ली के खिलाफ मिली हार के बाद गेंदबाजों पर फूटा सुरेश रैना का गुस्सा, कहा कि…

“हमारे पास पेशेवर ट्रेनर्स और फिजियोस हैं और निश्चित तौर पर ये लोग लंबे समय से खेल रहे हैं. यह हमेशा दुख की बात है, क्योंकि उन सभी खिलाड़ियों को देखने के लिए फैन्स आते हैं. फैन्स अपने रोल मॉडल को मैच में खेलते देखना चाहते हैं, खासकर गुजरात लायंस के प्रशंसक बहुत निराश होंगे.”

कैफ ने कहा, ब्रावो के चोटिल होने सबसे बड़ा झटका
खराब प्रदर्शन नहीं बल्कि इस वजह को गुजरात के कोच कैफ ने बताया हार का बड़ा कारण 3
“ब्रावो का बाहर होने सबसे बड़ा झटका है, वह एक प्रमुख ऑलराउंडर था और उन्होंने हमेशा टीम की मदद की. ब्रावो जैसे खिलाड़ी को आसानी से नहीं बदला जा सकता. वह लंबे समय से आईपीएल खेल रहा है और वह एक सिद्ध मैच-विजेता है.वह मैदान पर बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों कर सकता हैं. आप उसके जैसे खिलाड़ी को हमेशा मिस करते हैं, आप उसे आसानी से बदल नहीं सकते हैं.”  ब्रावो के बाद एक और खिलाड़ी बीच आईपीएल से गुजरात लायंस ने दिखाया टीम से बाहर का रास्ता

“ब्रावो की गैरमौजूदगी से टीम का प्रदर्शन प्रभावित हुआ. हमने सोचा था, कि वह कुछ सीजन के आख़िरी कुछ मैच खेल सकते है, और इससे नतीजे बदल सकते थे. चोट के साथ, आप ज्यादा नहीं कह सकते. उन्होंने फैसला किया कि वह खेलने में सक्षम नहीं हो रहे है, और वह उन्होंने आईपीएल से बाहर होने का फ़ैसला लिया. अगर हमें पता था, कि वह आईपीएल 2017 का एक भी मैच नहीं खेल पाएगे , तो हम योजना बनाते और उनके  स्थान पर एक बेहतर खिलाड़ी टीम में शामिल करते.”