विराट कोहली के बारे में जानने योग्य खास बड़े रिकॉर्ड

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज हैं 4 ऐसे रिकॉर्ड जिसके आसपास भी नहीं हैं सचिन और ब्रेडमैन जैसे दिग्गज 

भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज हैं 4 ऐसे रिकॉर्ड जिसके आसपास भी नहीं हैं सचिन और ब्रेडमैन जैसे दिग्गज

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में की जाती हैं। इंडिया टीम का ये दिग्गज खिलाड़ी अब तक कई बड़े रिकार्ड्स अपने नाम कर चुका हैं। विराट एक ऐसे खिलाड़ी हैं। जिन्होंने अपने क्रिकेट के दम पर भारत को कई सारे मैच में जीत हासिल कराई हैं। फिर चाहे वो वनडे मैच हो या टेस्ट मैच कोहली क्रिकेट के हर फॉर्मेट में बेहतरीन कप्तान साबित होते हैं, तो आइए आज इसी क्रम में एक नजर डालते हैं कोहली से जुड़े कुछ खास दिलचस्प रिकॅार्डस पर जिसके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होगा।

सबसे तेज 10,000 रन किये पूरे

भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज हैं 4 ऐसे रिकॉर्ड जिसके आसपास भी नहीं हैं सचिन और ब्रेडमैन जैसे दिग्गज 1

भारतीय टीम के कप्तान कोहली ने अभी हाल ही में संपन्न हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ मैचों की सीरीज में सबसे तेज 10,000 रन पूरे किए हैं। उन्होंने इस बड़े स्कोर को पूरा करने के लिए अब तक 213 वनडे खेले हैं।

बता दे गेंदों के लिहाज से भी विराट ने सबसे तेजी से 10,000 रन पूरे किए हैं। जिसमें उन्होंने 10813 गेंदों पर 10 हजार रन वनडे क्रिकेट में बनाए हैं।

कैलेंडर वर्ष में सबसे तेज 1 हजार

कोहली का नाम कैलेंडर वर्ष में सबसे तेज 1 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में भी शामिल हैं। बता दे विराट ने विशाखापत्तनम में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में 157 रन की धमाकेदार पारी खेली थी। जिसकी बदौलत उन्होंने 11वें वनडे इंटरनेशनल में एक हज़ार रन पूरे कर लिए थे।कोहली से पहले ये रिकॅार्ड हाशिम अमला के नाम था।

टेस्ट में सबसे तेजी से 24 शतक

भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज हैं 4 ऐसे रिकॉर्ड जिसके आसपास भी नहीं हैं सचिन और ब्रेडमैन जैसे दिग्गज 2

कोहली टेस्ट मैचों में सबसे तेजी से 24 शतक लगाने वाले बेहतरीन बल्लेबाज बन गए हैं। बता दे इंडिया टीम के कप्तान ने ये कारनामा 123वीं पारी में किया। इस लिस्ट में सबसे ऊपर ब्रैडमैन का नाम शामिल है जिन्होंने कुल 66 पारियों में ये इतिहास रच दिया था।

इंटरनेशनल क्रिकेट में चौथे नंबर पर

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो कोहली इस लिस्ट में चौथे स्थान पर आते हैं। बता दे इस खिलाड़ी ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 62 शतक अपने नाम किये हैं। इसमें 38 वनडे और 24 टेस्‍ट शतक भी शामिल हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ अनोखा रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज हैं 4 ऐसे रिकॉर्ड जिसके आसपास भी नहीं हैं सचिन और ब्रेडमैन जैसे दिग्गज 3

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैचों के दौरान कोहली ने एक नया अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। कप्तान कोहली के जबरदस्त प्रदर्शन को देखते हुए इन्हे इस सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड दिया गया था।

इसके साथ ही इस खिलाड़ी ने सौरव गांगुली और युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली हैं। बता दे इस खिलाड़ियों ने सात-सात मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीते थे।

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें.

Related posts

Leave a Reply