इंजमाम उल हक

बीसीसीआई ने 2004 में 75वीं वर्षगांठ पर चिर प्रतिद्विंदी टीम पाकिस्तान को प्लेटिनम जुबली कप में बुलाया था। जहां भारत और पाकिस्तान के बीच ईडन गार्डेन्स मैदान पर खेले गए प्लेटिनम जुबली कप में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज की थी। अब सालों बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर इंजमाम उल हक ने उस मैच को याद करते हुए टिप्पणी की है।

बीसीसीआई ने पाकिस्तान को किया था आमंत्रित

इंजमाम उल हक

भारत और पाकिस्तान के बीच की प्रतिद्वंदिता किसी से छिपी नहीं है। जब ये दोनों एक-दूसरे के सामने होती हैं, तो दर्शकों के बीच ऐसा माहौल होता है मानो किसी मेगा इवेंट का फाइनल मैच खेला जा रहा है। भले ही अब दोनों टीमें एक-दूसरे देश का दौरा नहीं करती हैं।

लेकिन पहले ऐसा नहीं था। भारत-पाकिस्तान के बीच 2012 में आखिरी बार द्विपक्षीय सीरीज में आमना-सामना हुआ है। लेकिन 2004 में ईडन गार्डेन्स मैदान पर खेले गए प्लेटिनम जुबली कप का रोमांच वाकई काफी अधिक था। अब जिसके बारे में उस समय पाकिस्तान टीम के कप्तान रहे इंजमाम ने यूट्यूब चैनल पर कहा,

“भारत ने बीसीसीआई की प्लेटिनम जुबली समारोह के लिए पाकिस्तान को आमंत्रित किया था। यहां एक भव्य शैली में आयोजन किया गया था। पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ियों को आमंत्रित किया गया था, राजनेता भी थे और इमरान खान भी थे। बीसीसीआई ने सभी भारतीय कप्तानों को आमंत्रित किया था। जब पहली पारी समाप्त हुई, तो उन्होंने छोटे मैदानों में मैदान के चक्कर लगाए। ”

ट्रॉफी पर पहले ही लिख दिया था भारत का नाम

इस बड़े मैच में भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे। जहां भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 292 रनों का विशाल स्कोर बना दिया था। इस दौरान वीरेंद्र सहवाग 53, वीवीएस लक्ष्मण 43 , कप्तान सौरव गांगुली 48 रन बनाए थे। इसके बाद पाकिस्तान की टीम पर काफी अधिक दबाव था क्योंकि ईडन गार्डेन्स के मैदान पर पहले किसी भी टीम ने इतने बड़े लक्ष्य को हासिल नहीं किया था। इसपर इंजमाम ने आगे कहा,

इंजमाम ने प्लेटिनम जुबली कप 2004 को किया याद, सुनाया मैच से जुड़ा एक बड़ा रोचक किस्सा 1

 “उस मैच के लिए बहुत दबाव था। बीसीसीआई ने विजेताओं के लिए एक बड़ी ट्रॉफी की व्यवस्था की थी। भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी की। उन्होंने छह विकेट पर 292 रन बनाए। 293 वहाँ कभी चेस नहीं किया गया था।”

“मुझे याद है कि उन्होंने भारत को प्लेटिनम जुबली कप के विजेता के रूप में लिखा था। वे इतने आश्वस्त थे क्योंकि उनके पास बहुत अच्छी टीम थी। भारत के पास हमेशा एक अच्छी टीम थी। उस स्कोर को पहले कभी भी वहां पर चेस नहीं किया गया था ताकि वे जीत के प्रति आश्वस्त हों। खुशिया मनाना लंच के समय ही शुरू हो गया था।”

पाकिस्तान ने जीत ली ट्रॉफी

इंजमाम

पाकिस्तान क्रिकेट टीम की तरफ से सलमान भट्ट ने 108, कप्तान इंजमाम उल हक 75, शोएब मलिक ने 61 रन की अहम पारी खेलकर पाकिस्तान को जीत दिलाई। मैच को पाकिस्तान ने 6 विकेट से अपने नाम कर लिया था। बेहद रोमांचक जीत को याद करते हुए इंजमाम ने कहा,

“मुझे याद है कि रनों के दबाव के कारण हमारा बेस्ट बल्लेबाज यूनिस खान उस मैच में शून्य पर आउट हो गया था। शोएब मलिक और सलमान बट ने अच्छी साझेदारी की और फिर मैं उस समय अंदर गया जब मलिक आउट होकर बाहर निकले। मैंने शुरुआत में समय लिया, पहली 30-40 गेंदों में स्वतंत्र रूप से स्कोर नहीं किया, लेकिन धीरे-धीरे स्कोरिंग रेट बढाता गया।”

“दूसरे छोर पर सलमान वास्तव में अच्छा खेल रहे थे। उन्होंने शतक बनाया। कलकत्ता में 1 लाख लोग मैच देखते हैं। वे अपनी घरेलू टीम के लिए बहुत शोर करते हैं। मैच से कुछ दिन पहले हमें अभ्यास करने के लिए 15-20 हजार लोग मिले थे।”