आईपीएल 11 के नियमों में होंगे ये 4 बड़े बदलाव, बढ़ जायेगी पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की मुश्किल 1

इंडियन प्रीमियर लीग 2018 का आगाज होने वाला ही है और अब कुछ ही दिन शेष है और फिर से भारत में क्रिकेट का त्यौहार शुरू हो जाएगा। जी हाँ, आपको बता दें कि इस आईपीएल की नीलामी पूर्व में हो चुकी है, जिसमें 169 खिलाड़ियों को बोली द्वारा खरीदा गया था इसके अलावा 18 खिलाड़ियों को रिटेंशन द्वारा अपनी टीमों ने खरीदा। लेकिन इस आईपीएल सीजन में कई बदलाव भी हो सकते है, जी हाँ, हम बात कर रहे है नियमों की।

आईपीएल में भी हो सकता है डीआरएस लागू

जी हां, डीआरएस एक ऐसा नियम है जो कहीं-कहीं पर टीमों को बड़े खामियाजे में बचा देता है। दरअसल डीआरएस उस जगह काम करता है जब कोई बल्लेबाज आउट हो जाता है मुख्यतः कैच और पगबाधा आउट पर क्योंकि स्टंप और रन आउट में तो अंपायर वैसे भी तीसरे अंपायर को बोलता ही है।

इस तरह इसमें खिलाड़ी अगर आउट नहीं होता है तो वह बच जाता है। आपको बता दें कि यह नियम फिलहाल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में तो देखने को मिलता ही है लेकिन इस अबर आईपीएल में भी लागू होने की सम्भावना है।

आईपीएल 11 के नियमों में होंगे ये 4 बड़े बदलाव, बढ़ जायेगी पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की मुश्किल 2

तो अब कोई नियम के खिलाफ जाएगा तो भुगतना पड़ सकता है

आपको बता दें कि अगर मैदानी अंपायर के निर्णय के बाद अगर कोई खिलाड़ी अंपायर के साथ गलत तरीके के साथ व्यवहार करता है तो अंपायर उसे पीला कार्ड दिखा सकते है जबकि फिर भी यह गलत व्यवहार करता है, तो अंपायर उस खिलाड़ी को लाल कार्ड दिखा सकता है और साथ ही खिलाड़ी को मैदान से बाहर भी भेज सकते है।

आईपीएल 11 के नियमों में होंगे ये 4 बड़े बदलाव, बढ़ जायेगी पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की मुश्किल 3

सबसे बड़ा नियम तो यह है

आईपीएल 11 के नियमों में होंगे ये 4 बड़े बदलाव, बढ़ जायेगी पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की मुश्किल 4

गौरतलब हो कि आज वर्तमान क्रिकेट अंतरराष्ट्रीय तथा घरेलू क्रिकेट में ऐसे कई मौके देखे गए है जिसमें कोई खिलाड़ी बाउंड्री के पास में खड़े रहते हुए कोई गेंद को कैच करने की कोशिश करता है और अगर उन्हें ऐसा लगता है कि वह बाउंड्री के बाहर चला जाएगा तो वह अंदर फेंक देता है और अगर दूसरा खिलाड़ी कैच कर देता है, तो उसे आउट दिया जाता है तो अब आईपीएल में यह सब नहीं चलेगा ऐसा ख़बरों में सुना गया है। इसके अलावा जिस प्रकार से टीम इंडिया के विकेटकीपर धोनी बिना देखे ही स्टंप आउट करते है उस पर भी रोक लग सकती हैं।

आईपीएल 11 के नियमों में होंगे ये 4 बड़े बदलाव, बढ़ जायेगी पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की मुश्किल 5

इस नियम से बल्लेबाजों को मिलेगी मदद

क्रिकेट में जब कोई बल्लेबाज रन के लिए भागता है और वह क्रीज में पूरी तरह से नहीं पहुँच पाता है. हालाँकि उनका बल्ला हवा मने रहते हुए क्रीज के अंदर पहुँच जाता है लेकिन नियमों के अनुसार उसे आउट करार दिया जाता है। लेकिन अब आईपीएल में इस नियम को भी ख़त्म किया जा सकता है। इस प्रकार अगर कोई बल्लेबाज खुद क्रीज के बाहर रहे और उनका बल्ला हवा में रहता है और क्रीज के अंदर रहता है और उसे रन आउट कर देते है उसे रन आउट नहीं दिया जायेगा।

आईपीएल 11 के नियमों में होंगे ये 4 बड़े बदलाव, बढ़ जायेगी पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की मुश्किल 6

इस तरह अब इस इंडियन प्रीमियर लीग में कई बदलाव देखने को मिल सकते है। आईपीएल 11 का पहला मुकाबला जो 7 अप्रैल को खेला जायेगा जबकि फ़ाइनल मैच 27 मई को होगा।

RAJU JANGID

क्रिकेट का दीवाना हूँ तो इस पर लिखना तो बनता है।

Leave a comment