आईपीएल-12 : प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखने उतरेगी कोलकाता, पंजाब (प्रीव्यू)

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईपीएल-12 : प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखने उतरेगी कोलकाता, पंजाब (प्रीव्यू) 

आईपीएल-12 : प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखने उतरेगी कोलकाता, पंजाब (प्रीव्यू)

मोहाली, 2 मई: मुंबई इंडियंस को मात देने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अपने अगले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैदान पर उतरेगी। प्लेऑफ में जगह बनाने की जद्दोजहद में लगी कोलकाता के लिए यह मैच भी करो या मरो वाला है।

कोलकाता ने पिछले मैच में मुंबई को 34 रनों से मात दे छह मैचों से चले आ रहे हार के सिलसिले को तोड़ा था। इस समय वह अंकतालिका में छठे स्थान पर है। चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स दोनों ही प्लेऑफ में जगह बना चुकी हैं।

इस मैच के बाद फिर कोलकाता को मुंबई का सामना करना है और अंतिम-4 में जाने के लिए उसे यह दोनों मैच हर हाल में जीतने होंगे, लेकिन पंजाब के रूप में उसका सामना एक ऐसी टीम से है जो खुद उसी रेस में है जिसमें कोलकाता।

रविचंद्रन अश्विन की कप्तानी वाली पंजाब अंकतालिका में कोलकाता के नीचे सातवें स्थान पर है। पंजाब को अपने आखिरी तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। अपने पिछले मैच में पंजाब को सनराइजर्स हैदराबाद ने मात दी थी।

पंजाब के लिए उसकी बल्लेबाजी चिंता का विषय है। सिर्फ लोकेश राहुल ही बल्ले से कुछ कमाल दिखा पाए हैं। क्रिस गेल ने उनका साथ दिया है लेकिन गेल की निरंतरता की कमी के कारण राहुल को अक्सर अकेले लड़ते हुए देखा गया है।

टीम के मध्य क्रम और निचले क्रम में इस तरह का कोई बल्लेबाज नहीं है जो पंजाब के लिए मैच का पासा पलट सके।

वहीं गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शमी के अलावा मुजीब उर रहमान पर जिम्मेदारी होगी।

वहीं अगर कोलकाता की बात की जाए तो उसकी बल्लेबाजी तो अच्छी चल रही है लेकिन गेंदबाज कमाल नहीं दिखा पा रहे हैं। तेज गेंदबाजी में आंद्रे रसेल, हैरी गार्ने, प्रसिद्ध कृष्णा ज्यादा कारगार नहीं रहे तो स्पिन में सुनील नरेन, पीयूष चावला और कुलदीप यादव भी टीम को सफलता नहीं दिला पाए हैं।

बल्लेबाजी में जरूर शुभमन गिल, कार्तिक और रसेल ने दमदार प्रदर्शन किया है। खासकर रसेल ने कोलकाता के लिए कई तूफानी पारियां खेलीं हैं। पंजाब के गेंदबाजों के लिए रसेल से बचना और गिल को रोकना यह दोनों बड़ी चुनौतियां होंगी।

कोलकाता : दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, जो डेनली, लॉकी फग्र्यूसन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, हैरी गर्नले, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नीतीश राणा, संदीप वॉरियर, के.सी. करियप्पा, शुभमन गिल, श्रीकांत मुंधे, निखिल नाइक, पृथ्वी राज और प्रसिद्ध कृष्णा।

पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), लोकेश राहुल, क्रिस गेल, एंड्रयू टाई, मयंक अग्रवाल, अंकित राजपूत, मुजीब उर रहमान, करुण नायर, डेविड मिलर, मोइसिस हेनरिक्स, निकोलस पूरन, वरुण चक्रवर्ती, सैम कुरेन, मोहम्मद शमी, सरफराज खान, हरडस विजोएन, अर्शदीप सिंह, दर्शन नालकंडे, प्रभसिमरन सिंह, अग्निवेश अयाची, हरप्रीत बराड़ और मुरुगन अश्विन।

Related posts