आईपीएल 2020

विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी केशरिच टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन की सुगबुगाहट आने लगी है।  पिछले ही महीनें आईपीएल के इस साल होने वाले सीजन के लिअए नीलामी हुई थी, जिसके बाद अब फ्रेंचाइजी, फैंस और खिलाड़ियों को आईपीएल के इस सीजन के शुरू होने का इंतजार है।

आईपीएल 2020 का आगाजा होगा 21 मार्च से, बीसीसीआई ने की घोषणा

पिछले कुछ दिनों से आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के साथ मिलकर बीसीसीआई आईपीएल के आगाज की तारीखों को शुरू करने के बारे में विचार कर रहा था जिसके बाद 29 मार्च को संभावित तारीख निकलकर सामने आयी थी।

आईपीएल 2020 के आगाज की तारीख से हटा संस्पेंस का पर्दा, इस दिन से शुरू होगा आईपीएल 13 1

लेकिन अब बीसीसीआई ने सभी फ्रेंचाइजियों के साथ विचार विमर्श करने के बाद आईपीएल 2020 के शुरूआत करने की तारीख की घोषणा कर दी है। आईपीएल के अगले सीजन की शुरुआत 21 मार्च से होने जा रही है।

फ्रेंचाइजियां भी चाहती है जल्द शुरू हो आईपीएल का ये सीजन

साथ ही बीसीसीआई ने ये रुख स्पष्ट किया कि वो आईपीएल के अगले सीजन में ज्यादा गर्मी से बचना चाहते हैं और सीजन को मई के पहले या दूसरे सप्ताह में ही खत्म करना चाहते हैं। इसी कारण से इस बार आईपीएल को जल्दी शुरू करने की घोषणा की गई।

आईपीएल 2020

हालांकि इंटरनेशनल क्रिकेट के बिजी शेड्यूल के कारण ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड जैसे बड़े देशों के खिलाड़ी शुरुआत सप्ताह में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। लेकिन फ्रेंचाइजी भी नहीं चाहता ही कि आईपीएल का आगाज मार्च के आखिरी दिनों में किया जाए।

आईपीएल 2020 के आगाज की तारीख से हटा संस्पेंस का पर्दा, इस दिन से शुरू होगा आईपीएल 13 2

कुछ दिन तक सभी टीमों को होगा सर्वश्रेष्ठ विदेशी खिलाड़ियों का नुकसान

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इसको लेकर कहा कि “अगर बोर्ड सभी खिलाड़ियों के आने का इंतजार करता है तो उसे एक और हफ्ते तक बढ़ाना होगा। जिससे कई चीजें प्रभावित होंती। फ्रेंचाइजी की मांगे समझ में आती हैं। हो सकता है कि 28 मार्च से शुरू होने वाले कम से कम मैच के लिए उनके पास अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी उपलब्ध न हों, जो शनिवार को है। लेकिन अगर हमें सभी खिलाड़ियों के आने का इंतजार करना है तो हम 1 अप्रैल की बात कर रहे हैं जो बुधवार को होता है। लेकिन इसकी संभावना कम है।”

आईपीएल 2020 के आगाज की तारीख से हटा संस्पेंस का पर्दा, इस दिन से शुरू होगा आईपीएल 13 3

बीसीसीआई की तरफ से आगे कहा गया कि” विचार करने के लिए सबसे अच्छा खिलाड़ी उपलब्ध है। जो विंडो है। तो उसका उपयोग क्यों नहीं किया जाता? विकेंड हो या ना हो क्राउड को परेशान तो होना ही होगा।”

स्टार स्पोर्ट्स चाहता है मैच की शुरुआत हो जल्दी, लेकिन बीसीसीआई नहीं है पक्षधर

दूसरी तरफ ब्रॉडकास्ट पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क चाहता है कि आईपीएल के मैच 7 या 7.30 तक शुरू हो लेकिन वहीं बीसीसीआई ने दर्शकों की परेशानियों का ध्यान रखने के बारे में कहा है कि 8 बजे ही सही समय होगा।

आईपीएल
इसको लेकर कहना है कि “एक वर्किंग डे पर फैंस का आना बहुत बड़ा नहीं होता है। और अगर हाई प्रोफाइल साइड नहीं खेलते है। रात 8 बजे शुरू करना एक आदर्श समय है, क्योंकि फैंस के पास अपना काम खत्म करने और स्टेडियम में आने का समय होगा। इससे बहुत बड़ा फर्क पड़ता है। भले ही तारीखों को यहां और वहां समायोजित किया जा सकता है लेकिन फ्रेंचाइजियों के लिए सही नहीं रहेगा।”