क्रिकेट डेस्‍क। रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर रविवार को आईपीएल फाइनल खिताब जीतने की पहली पसंद है, लेकिन रिकॉर्ड्स बुक और बादलों से भरा आसमान क्रिकेट प्रशंसकों के लिए तकलीफ पैदा कर रहा है। टीम अभी लय में है जो निरंतर मैच जीत रही है तथा बेहतरीन खेल रही थी। रविवार को ड्रेसिंग रूम में रहने वाले खिलाड़ी जब पुराने प्रतिद्वंद्वी सनराइजर्स हैदराबाद का सामना करेंगे तो प्रार्थना करेंगे कि आरसीबी की टीम खिताब जीते। आरसीबी और विराट कोहली अभी अपने सर्वश्रेष्‍ठ फॉर्म में है और प्रशंसकों को उम्‍मीद होगी कि उन्‍हें आईपीएल ट्रॉफी उठाने से कोई नहीं रोक सके।

हालांकि शनिवार को यहां बारिश हुई और मौसम विभाग आकलन नहीं कर सका है कि रविवार को बारिश रूकेगी या नहीं। आरसीबी की टीम पहले भी दो बार फाइनल में प्रवेश कर चुकी है, लेकिन दोनों ही बार वह हारी। मौसम विभाग ने सुझाया है कि शाम को आंधी के संकेत है नहीं तो बंगलोर में हल्‍की बारिश की पूरी गुंजाइश है।

मौसम पूर्वानुमान

आंधी : 60 प्रतिशत

शीघ्र गति : 3 मिलीमीटर

बारिश : 3 मिलीमीटर

तेज गति की हवा अवधि : एक घंटा

बारिश की अवधि : एक घंटा

रविवार की शाम को बारिश होने की आशंका है और अगर मौसम की वजह से खेल नहीं हो सका तो सोमवार को रिजर्व डे होने के नाते मैच खेला जाएगा। अगर रविवार को बारिश के कारण मैच में बाधा आई तो मध्‍य रात्रि 12:26 पर मैच शुरू होगा जो कि पांच ओवर प्रति पारी खेला जाएगा। यह मुकाबला फिर देर रात 1 बजकर 20 मिनट पर समाप्‍त होगा। इसमें दस मिनट का इंटरवल होगा जबकि कोई टाइमआउट नहीं होगा।

अगर फाइनल शुरू हो गया (एक गेंद डल गई हो), लेकिन मैच बारिश के कारण रविवार को नहीं हुआ तो यह मुकाबला सोमवार को पूरा होगा। सोमवार को फाइनल वहीं से शुरू होगा, जहां छोड़ा गया था। किसी भी तरह के संदेह से बचने के लिए नई तरह की गिनती नहीं की जाएगी। हालांकि रिजर्व डे के लिए मुकाबले का समय तीन घंटे 20 मिनट का होगा जबकि दो घंटे अतिरिक्‍त समय भी उपलब्‍ध होगा।

अगर रविवार को टॉस के बाद मैच शुरू नहीं हो सका तो अगले दिन 20 ओवर का मुकाबला 4 या 8 बजे खेला जा सकता है तब दोनों टीमों के पास नई एकादश चुनने का विकल्‍प होगा। रिजर्व डे के दिन खराब मौसम के कारण अगर पांच ओवर का संभावित मैच नहीं हो सका तो परिस्थिति के मुताबिक सुपर ओवर से चैंपियन का फैसला किया जाएगा। इसका मतलब पिच और मैदान को देर रात एक बजकर 20 मिनट तक सुपर ओवर के लिए तैयार रहना होगा।

टूर्नामेंट में अगर बिना किसी हस्‍तक्षेप के सुपर ओवर शुरू या पूरा नहीं हो सका तो फिर अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

Related Articles

पंजाब पर शानदार जीत के बाद धोनी ने बताई वो वजह, जिसके चलते दीपक...

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में रविवार को अंतिम लीग मैच चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच पुणे के एमसीए...

‘मैन ऑफ़ द मैच’ बने लुंगी एनगिडी ने महेन्द्र सिंह धोनी को लेकर कही...

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन का अंतिम लीग मैच पुणे के एमसीए क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन...

अश्विन ने आईपीएल से बाहर होने के बाद सीधे तौर पर इन खिलाड़ियों को...

आईपीएल में आज चेन्नई का सामना पंजाब से हुआ. टॉस जीत कर चेन्नई के कप्तान धोनी ने आज गेंदबाज़ी करने का फैसला किया.वही आज...

इन पांच बड़े कारणों के चलते किंग्स इलेवन पंजाब को चेन्नई से हार होना...

आईपीएल में आज पंजाब का सामना चेन्नई से हुआ. इस मैच में चेन्नई ने पंजाब को हरा कर एक बार फिर से जीत के...

लीग मैच खत्म होने के बाद केएल राहुल नहीं बल्कि इस खिलाड़ी के सिर...

आईपीएल का 11वां सीजन अब अपने अंतिम चरण में है. अब सिर्फ प्ले ऑफ़ के मैच होने को रह गए है. ऐसे में जिस...