आईपीएल 2016: टीम एनालिसिस: गुजरात लायंस में जानिए क्या है खास | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईपीएल 2016: टीम एनालिसिस: गुजरात लायंस में जानिए क्या है खास 

आईपीएल 2016: टीम एनालिसिस: गुजरात लायंस में जानिए क्या है खास

क्रिकेट डेस्क। पैसो से लबरेज इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में गुजरात लायंस एक ऐसी टीम है जिस पर सभी की निगाहें टिकी होंगी। बड़े स्तर पर पदार्पण करने के अलावा टीम में टी-20 क्रिकेट के विशेष क्रिकेटरों की ऐसी सूची है जो एकसाथ मिलकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन कर सकते हैं। वैश्विक टी-20 क्रिकेट में लोकप्रिय रहे ऑस्ट्रलियाई खिलाड़ी ब्रेड हॉज इस टीम के कोच हैं, जिससे टीम के बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीदे बढ़ चुकी हैं।

एक अन्य नई फ्रेंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के साथ गुजरात ने भी ड्राफ्टिंग प्रक्रिया में पांच खिलाडि़यों का चयन किया, और टीम की कमान आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज सुरेश रैना को सौंपी। लायंस की टीम में कई टी-20 क्रिकेट के विशेषज्ञ खिलाड़ी मौजूद है, जो आईपीएल में पहले भी अपनी छाप छोड़ चुके हैं। ब्रेंडन मॅक्‍कुलम, ड्वेन स्मिथ, ड्वेन ब्रावो, जेम्स फॉकनर और रवींद्र जडेजा जैसे खिलाडि़यों को इस प्रारूप में मैच विजेता माना जाता है और उनके पुराने प्रदर्शन से यह बात साबित भी होती है।

लायंस की टीम अपने घरेलू मैच दो स्थानों पर खेलेगी। गुजरात लायंस का प्रमुख स्थान राजकोट में सौराष्ट क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम है, जबकि नई जर्सी में नजर आने वाली टीम के दो मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडीयम में आयोजित किए जाएंगे।

मजबूती
टी-20 क्रिकेट में टीम की मजबूती की प्राथमिकता बल्लेबाजो से होती हैं, और गुजरात लायंस में शानदार बल्लेबाजो की लंबी फेहरिस्त मौजूद है। लायंस में कई विस्फोटक बल्लेबाज है। ब्रेंडन मैकुलम शीर्षक्रम में काफी खतरनाक बल्लेबाजी करते हैं। उन्हें आरोन फिंच या स्टीवन स्मिथ का अच्छा सहयोग मिलेगा। मैकुलम ने भले ही अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट से संयास ले लिया हो, लेकिन वह विश्व में टी-20 क्रिकेट के संबसे प्रसिद्ध बल्लेबाज हैं। मैकुलम के लिए 2015 का आईपीएल शानदार रहा। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के विरूद्ध चेपक स्टेडियम में शानदार शतक जड़ा था।

जहां मैकुलम से शानदार शुरुआत की उम्मीद होगी वहीं सुरेश रैना की मौजूदगी से तीसरे क्रम पर टीम को मजबूत बल्लेबाज मिलेगा। रैना के लिए भले ही टी-20 विश्व कप अच्छा न बीता हो, लेकिन वह आईपीएल के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार हैं। 3699 रनों के साथ रैना आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर काबिज है। वह आईपीएल में अपने शानदार फॉर्म को दर्शाना चाहेंगे। फॉकनर और ब्रावो भी गेम चेंजर्स है, और लायंस को इनसे बेहतर फिनिश की उम्मीद होगी। प्रमुख बात यह है, कि गुजरात लायंस में शानदार बल्लेबाज है और अब यह देखने लायक होगा कि वह आईपीएल-9 में कैसा प्रदर्शन करेंगे।

कमजोरी
सबसे बड़ी कमजोरी गुजरात में यह है, कि सुरेश रैना और दिनेश कार्तिक के अलावा टीम में कोई मजबूत भारतीय खिलाडि़यों नहीं है। इशान किशन और एकलब्य द्विवेदी के पास आईपीएल का अनुभव नहीं है और कुछ भारतीय बल्लेबाजों की परेशानी के चलते गुजरात को विदेशी बल्लेबाजों को प्राथमिकता देना होगी। गेंदबाजी विभाग में गुजरात के पास ज्यादा विकल्प नहीं होंगे। प्रवीण कुमार, धवल कुलकर्णी और डेल स्टेन ऐसे प्रमुख तीन तेज गेंदबाज हैं, जिन्हें अंतिम एकादश में शामिल किया जाना तय नजर आ रहा है। स्टेन अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर है, और वह अपने सर्वश्रेष्‍ठ के बिलकुल भी नजदीक नहीं है। गुजरात की गेंदबाजी कमजोर नजर आ रही है। कुमार के पास गति का अभाव है और राजकोट की सपाट पिच पर उनसे ज्यादा उम्मीदे नहीं लगाई जा सकती। ऐसा ही हाल धवल कुलकर्णी का भी है। फॉकनर और ब्रावो को हर मैच में जिम्मेदारी उठाना होगा।

इन खिलाडि़यों पर रहेगी नजरें

ब्रेंडन मैकुलम
मैकुलम टी-20 क्रिकेट के महान बल्लेबाज है, और वह आईपीएल से अनजान नहीं है। चेन्नई सुपर किंग्स के साथ उन्होंने जबर्दस्त सफलता हासिल की। लायंस के लिए भी उन्हें शीर्ष क्रम पर पूरी आजादी मिलना तय है। वह अपने दम पर मैच का रुख बदलने की काबिलियत रखते हैं। अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट का भार कम होने से यह कीवी बल्लेबाज इस सत्र में कुछ नया धमाका कर सकता है।

सुरेश रैना
आईपीएल में पिछला सत्र रैना के लिए सबसे खराब था। मगर इस वर्ष रैना अपने प्रदर्शन को सुधारना चहेंगे। रैना पर टीम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी भी है, और उनके पास इस टूर्नामेंट से अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में लौटने का शानदार मौका भी है। 2008 में शानदार प्रदर्शन के बलबूते रैना ने भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की की थी। कौन जानता है कि 8 साल के बाद इस दिग्गज बल्लेबाज की किस्मत दोबारा पूरा चक्कर काट ले।

संभावित अंतिम एकादश
ब्रेंडन मैकुलम, आरोन फिंच, सुरेश रैना (कप्तान), दिनेश कार्तिक, ड्वेन ब्रावो/जेम्स फॉकनर, एकलब्य. द्विवेदी, रवींद्र जडेजा, डेल स्टेन, प्रवीण तांबे, प्रवीण कुमार, धवल कुलकर्णी।

संभावित आईपीएल स्थान
यह जानते हुए कि आईपीएल में टीम का पदार्पण है, अन्य टीमों को देखते हुए लायंस की टीम अंक तालिका में बीच के स्थान पर कही टिकी होगी।

 

Related posts