इंडियन प्रीमियर लीग: 'भारतीय आईपीएल इलेवन' | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

इंडियन प्रीमियर लीग: ‘भारतीय आईपीएल इलेवन’ 

इंडियन प्रीमियर लीग: ‘भारतीय आईपीएल इलेवन’

क्रिकेट डेस्क। आईपीएल का महासंगम शुरू हो चूका है, भारतीय प्रसंशक इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, लेकिन अब इसके साथ ही सभी अपनी-अपनी टीमों को समर्थन देने के लिए तैयार हैं। लगभग सभी क्रिकेट खेलने वाले देशों के खिलाड़ी यहां मौजूद है, और अपने प्रदर्शन से अपने यहां के चयनकर्ताओं को प्रभावित करने को बेताब भी दिखाई दे रहे हैं। इस टूर्नामेंट ने कई खिलाडि़यों को अपने देश की टीम में भी वापसी करने का मौका दिया है, इनमें सिमंस, कूपर, क्रिस गेल और डेविड वार्नर जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं।

अगर भारतीय संदर्भ में इसकी बात की जाए तो यह टूर्नामेंट युवाओं के लिए एक बेहतरीन मौका है, जिसमें वह कुछ शानदार शॉट खेलकर या कुछ विकेट हासिल कर भारतीय क्रिकेट टीम के दरवाजे पर दस्तक दे सकते हैं। इसका सबसे अच्छा उदाहरण है पहले आईपीएल के बाद मनप्रीत गोनी को मिला मौका, जिसने उन्हें टीम इंडिया में शामिल करा दिया था। हालांकि वह अपने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को लंबे समय तक जारी नहीं रख सके।

 

इसके बाद नाम आता है सुदीप त्यागी का जो अच्छी शुरूआत के बाद भी अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को बड़ा नहीं बना सके। राहुल शर्मा, अक्षर पटेल, हार्दिक पांड्या ऐसे खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल के कारण ही आज टीम इंडिया में जगह बना सके। इसमें राहुल शर्मा और अक्षर भी अभी कुछ खास कारनामा नहीं कर सके हैं। हार्दिक पांड्या का करियर अभी शुरू हुआ है, इसलिए उनके लिए टिप्पड़ी करना अभी जल्दबाजी होगा।

लेकिन अगर कहां जाए कि आईपीएल के आधार पर टीम का चयन करना सही नहीं है, तो गलत नहीं होगा। आप टी-20 टीम के लिए तो आईपीएल से खिलाड़ी ले सकते है, लेकिन एकदिवसीय क्रिकेट में भी वो सफल होंगे इस बात में संदेह ही रहता है।

हमारे भारतीय खिलाडि़यों को आईपीएल में अच्छा रिकॉर्ड है। इसी आधार पर हमने ‘भारतीय आईपीएल इलेवन’ का चुनाव किया है। जानिए कौन-कौन है इस सूची में-

1 गौतम गंभीर
2 सचिन तेंदुलकर
3 विराट कोहली
4 रोहित शर्मा
5 सुरेश रैना
6 एमएस धोनी
7 युसुफ पठान
8 आर विनय कुमार
9 अमित मिश्रा
10 हरभजन सिंह
11 आशीष नेहरा

Related posts