IPL 2017: राइजिंग स्टार राहुल त्रिपाठी के बारे में 10 ऐसे रोचक तथ्य, जो आपको शायद ही पता हो | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IPL 2017: राइजिंग स्टार राहुल त्रिपाठी के बारे में 10 ऐसे रोचक तथ्य, जो आपको शायद ही पता हो 

IPL 2017: राइजिंग स्टार राहुल त्रिपाठी के बारे में 10 ऐसे रोचक तथ्य, जो आपको शायद ही पता हो

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में हर वर्ष कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी देखने को मिलते हैं. अक्षर पटेल, मनीष पांडे और पंड्या बंधू आईपीएल के पिछले कुछ सीजन की ही देन हैं. आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले कुछ होनहार खिलाडियों को हर साल भारत की नेशनल टीम के लिए खेलने का मौका भी मिलता हैं.  RPS v GL: आज बेन स्टोक्स ने किया कुछ ऐसा कि वार्नर से ज्वाला गुट्टा तक सबने बांधे तारीफों के पूल

आईपीएल के मौजूदा सीजन में भी कई युवा खिलाडियों ने अपनी प्रतिभा से बेहद प्रभावित किया है, जिसमे प्रमुख नाम राहुल त्रिपाठी का हैं. आईपीएल 2017 में राहुल त्रिपाठी ने अब तक 9 पारियों में 39.11 की औसत और 2 अर्द्धशतक की मदद से 352 रन बनायें हैं.

इस लेख में हम आईपीएल 10 के सबसे चमकदार युवा बल्लेबाज़ राहुल त्रिपाठी के बारे में 10 रोचक तथ्य जानेगे:-

1) राहुल पुणे फ्रंचाईजी के लिए पहले ऐसे ख़िलाड़ी जो पुणे के हैं. त्रिपाठी से पहले आईपीएल इतिहास में कोई भी घरेलू ख़िलाड़ी अभी तक पुणे वॉरियर्स इंडिया और पुणे सुपरजायंट की ओर से नहीं खेला हैं.

2) मध्यक्रम बल्लेबाज होने के कारण त्रिपाठी को घरेलू टी-ट्वेंटी टूर्नामेंट के दौरान टीम में जगह नहीं मिली थी. विजय हजारे ट्रॉफी में महाराष्ट्र ने उन्हें शुरुआती 4 मैचों के लिए बाहर बैठाया था.

3) राहुल त्रिपाठी के पिताजी अजय त्रिपाठी भारतीय आर्मी में कर्नल है. राहुल के पिताजी की श्रीनगर में पोस्टिंग होने के बाद राहुल ने क्रिकेट को पेशेवर खेल बना लिया. इस पारी से अपनी कीमत चुकता कर गए बेन स्टोक्स : स्टीव स्मिथ

4) राहुल त्रिपाठी गणित में B.Sc  कर चुकें है. एक इंटरव्यू के दौरान राहुल के पिताजी ने कहा था, कि ‘’राहुल ने अपनी ग्रेजुएशन में अभी तक सबसे कम स्कोर 98 किया है. जो उनकी पढाई की प्रतिभा को भी दर्शाता है.’’

5) राहुल त्रिपाठी ने युवराज सिंह की तरह घरेलू टी-ट्वेंटी टूर्नामेंट में 6 छक्के लगाये हैं. राहुल ने यह कारनामा पिछले वर्ष 2 बार किया था.

6) राहुल त्रिपाठी पारी की शुरूआत में इतने आक्रामक बल्लेबाज़ नहीं लगते है, लेकिन त्रिपाठी जब खेलने लगते है तो अपनी पारी को आक्रामक बना देते है. आईपीएल 10 में कोलकाता नाईट राइडर्स के विरुद्ध 7 छक्कों की पारी उनकी आक्रामक पारी को दर्शाती हैं.

7) राहुल त्रिपाठी के पिताजी कर्नल अजय त्रिपाठी भी उत्तर प्रदेश के लिए यूनिवर्सिटी और जूनियर स्तर पर क्रिकेट खेल चुके है.

8) राहुल त्रिपाठी ने 2012 में बड़ौदा के विरुद्ध अपने करियर की शुरुआत किया, लेकिन इस दौरान उन्हें केवल एक मैच खेलने का मौका मिला. इसके बाद वर्ष 2014 में त्रिपाठी ने महाराष्ट्र के लिए 500 ज्यादा रन बनाये और टीम को सेमीफाइनल तक पहुँचाया था. Photos : शोएब के बिना ही मिनी हॉलिडे पर निकली सानिया मिर्ज़ा, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है तस्वीरें

9) वर्ष 2009-10 के दौरान कुच-बिहार ट्रॉफी में राहुल त्रिपाठी ने सबसे ज्यादा रन बनाये थे. यही वजह थी जो उन्हें  महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन XI  में शामिल किया गया था.

10) राहुल त्रिपाठी को आईपीएल नीलामी के अंतिम राउंड में उनके बेस प्राइस 10 लाख रूपए में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट ने खरीदा गया था. मौजूदा सीजन में राहुल ने  अपनी शुरुआत मध्यक्रम बल्लेबाज के रूप में की, जिसके बाद सलामी बल्लेबाज़ मयंक अगरवाल के लगातार खराब प्रदर्शन की वजह से राहुल को पारी की शुरुआत का मौका दिया गया.

Related posts