IPL 2018 निलामी में इन पांच खिलाड़ियों को नहीं खरीदेंगे कोई भी फ्रेंचाइजी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IPL 2018 नीलामी में इन पांच बड़े खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा कोई खरीददार, रह जायेंगे अन्सोल्ड 

IPL 2018 नीलामी में इन पांच बड़े खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा कोई खरीददार, रह जायेंगे अन्सोल्ड

आईपीएल का शुमार धीरे-धीरे क्रिकेट की दुनिया ही नहीं बल्कि विभिन्न फ्रेंचाइजी पर भी चढ़ता जा रहा है। जो अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को पाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। रिटेंशन होने के बाद अब सबकी नजर 26 और 27 जनवरी को होने वाली निलामी पर है, जब बाकी टीमों के प्लेयर्स को लिया जाएगा।

अब देखना दिलचप्स होगा कि टीम अपने आरटीएम कार्ड का इस्तेमाल किन खिलाड़ियों को बरकरार रखने के लिए करेगी।  जैसा कि हर बार होता आया है कि नीलामी में फ्रेंचाइजी कुछ चौंकाने वाले फैसले हमेशा लेती आई है। इसलिए हम पांच बड़े नामों पर नजर डालते हैं, जिन्हें आगामी नीलामियों में कोई भी फ्रेंचाइजी नहीं खरीदेगी।

इयान मोर्गन

IPL 2018 नीलामी में इन पांच बड़े खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा कोई खरीददार, रह जायेंगे अन्सोल्ड 1

इस लिस्ट में सीमित ओवरों के संस्करण के लिए इंग्लैंड के कप्तान ने इयान मोर्गन सबके लिए एक मुश्किन च्वाइस है। क्योंकि उनका आईपीएल और टी-20  प्रारूप में फॉर्म भी बहुत ही अनियमित है, जिसके कारण फ्रैंचाइजी उन्हें मिस कर सकते हैं।

आईपीएल में 52 मैचों में, मॉर्गन ने 21.35 के औसत से 854 रन बनाए और 121.13 की स्ट्राइक रेट के साथ। उनके ये आंकड़े शायद फ्रेंचाइजी को लुभाने के लिए काफी नहीं है इसलिए हमें लगता है कि वो इस बार अनसोल्ड भी रह सकते हैं।

एंजलो मैथ्यूज

IPL 2018 नीलामी में इन पांच बड़े खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा कोई खरीददार, रह जायेंगे अन्सोल्ड 2

इस लिस्ट में दूसरा नाम एंजेलो मैथ्यूज का है।  क्योंकि श्रीलंका के इस खिलाड़ी ने दिल्ली डेयरडेविल्स को कोई बड़ी जीत दर्ज कराने वाली पारी नहीं दी है। इसके अलावा वो पिछले कुछ वक्त से श्रीलंका के लिए भी अच्छा खेल दिखाने में असफल रहे हैं। सीमित ओवरों के प्रारूप के लिए श्रीलंका के नए कप्तान को आगामी नीलामियों में निराशा का सामना करना पड़ सकता है।

इनके अलावा मैथ्यूज आमतौर पर बल्लेबाजी में चलने से पहले समय लेते हैं, जोकि आईपीएल में फ्रेंचाइजी ज्यादा देना नहीं चाहते। उनके आईपीएल में 49 मैचों में 23.35 की औसत से सिर्फ 724 रन ही हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट करीब 125.91 का रहा है।

डेल स्टेन

IPL 2018 नीलामी में इन पांच बड़े खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा कोई खरीददार, रह जायेंगे अन्सोल्ड 3

शायद इस पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन भी इस भयानक रेस में शामिल हैं।उनकी चोट की चिंताओं ने उसे पीड़ा दी है और उनके कैरियर का नियंत्रण भी ले लिया है। अक्सर चोट की वजह से परेशान रहने वाले डेल स्टेन को चुनने में फ्रेंचाइजी को उनकी चोट का भी ख्याल रखना पड़ता है।

भारत की श्रृंखला के लिए राष्ट्रीय टीम में वापसी करने के बाद, स्टेन को दूसरे दिन ही चोट लग गई। जिसकी वजह से वो सीरीज से बाहर हो गए हैं। इसलिए, फ्रैंचाइजी जल्दी में उनके ऊपर निवेश नहीं करना चाह रहे हैं, क्योंकि उनकी बार-बार चोट लगने की वजह से लीग में बाधा पैदा हो जाती है। स्टेन ने आईपीएल के 25 की औसत से 90 मैचों में 92 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका इकॉनोमी रेट 6.72 रहा।

इशांत शर्मा

IPL 2018 नीलामी में इन पांच बड़े खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा कोई खरीददार, रह जायेंगे अन्सोल्ड 4

भारतीय टेस्ट टीम के नियमित खिलाड़ी इशांत शर्मा भी वनडे-टी-20 टीम में वापस आने के लिए संघर्ष की लिस्ट से लगभग बाहर हो गए हैं। आईपीएल नीलामी के बाद वे एक बार फिर निराश हो सकते हैं क्योंकि फ्रैंचाइजी आमतौर पर अधिक कौशल और भिन्नताओं वाले गेंदबाजों को पसंद करते हैं जो सबसे छोटे प्रारूप के अनुकूल हो। उन्होंने आईपीएल में 8.17 की इकॉनोमी दर के साथ 76 मैच में 59 विकेट के लिए हैं जोकि फ्रेंचाइजी को प्रभावित करने के लिए काफी नहीं है।

लसिथ मलिंगा

IPL 2018 नीलामी में इन पांच बड़े खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा कोई खरीददार, रह जायेंगे अन्सोल्ड 5

कभी श्रीलंका की टीम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टी-20 गेंदबाज माने जाने वाले डेथ ओवर स्पेलिस्ट मलिंगा को इस बार पहला मौका है जब मुंबई इंडियंस ने रिटेन नहीं किया है। इसकी वजह उनकी फॉर्म ही है। यहीं कारण है कि शायद 26-27 जनवरी को होने वाली निलामी में भी उन्हें कोई खरीददार ना मिले।

भारत के खिलाफ हाल ही में हुई श्रृंखला में उन्हें श्रीलंका ने सीमित-ओवर टीम में भी नही खिलाया था। इसके अलावा उनकी फिटनेस चिंता का विषय है। मलिंगा ने आईपीएल में 19 की औसत से 110 मैचों में 154 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका इकॉनोमी रेट 6.86 रहा है।

Related posts

Leave a Reply