REPORTS: भारत नहीं इस देश में होगा आईपीएल 2019 बीसीसीआई ने लगाई मुहर 1

विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी टी-20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन को लेकर अब हलचल तेज हो चुकी है। आईपीएल के 11 संस्करण के बाद सफलता कि ऐसी सीढ़िया चढ़ी है कि बीसीसीआई किसी भी तरह से आगे भी इसी तरह की सफलता हासिल करना के लिए पूरी तरह से गंभीर है।

REPORTS: भारत नहीं इस देश में होगा आईपीएल 2019 बीसीसीआई ने लगाई मुहर 2

दक्षिण अफ्रीका में ही होगा अगला आईपीएल सीजन

लेकिन आईपीएल के अगले सीजन यानि 2019 में होने वाले 12वें सीजन में एक बड़ी समस्या बीसीसीआई के सामने आ रही है। अगले साल भारत में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में लोकसभा चुनाव और आईपीएल की तारीखों में जबरदस्त टकराव है ऐसे में बीसीसीआई अब इसे दक्षिण अफ्रीका में कराने का फैसला कर लिया है।

REPORTS: भारत नहीं इस देश में होगा आईपीएल 2019 बीसीसीआई ने लगाई मुहर 3

बीसीसीआई लोकसभा चुनाव के कारण दो बार दूसरे देशों में आयोजित करा चुका है आईपीएल

अभी तक आईपीएल की मेजबानी दो बार भारत से बाहर हो चुकी है। एक बार 2009 में दक्षिण अफ्रीका में दूसरे सीजन का आयोजन हुआ तो वहीं इसके बाद 2014 में भी लोकसभा चुनाव के कारण बीसीसीआई ने छठे सीजन का आधा सफर यूएई में आयोजित कराया।

REPORTS: भारत नहीं इस देश में होगा आईपीएल 2019 बीसीसीआई ने लगाई मुहर 4

पूरे सीजन की मेजबानी होगी एक ही देश में- सूत्र

सूत्रों की माने तो बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका में अगले सीजन के आयोजन की तैयारी कर ली है। बीसीसीआई की इस बार यूएई की तरह आधे आईपीएल नहीं बल्कि पूरे आईपीएल को एक ही देश में कराना चाहती है।

बीसीसीआई के सूत्रों ने कहा कि “खिलाड़ियों और फ्रेंचाइजी ओनर के लिए ये मुश्किल स्थिति हो सकती है अगर उन्हें भारत से संयुक्त अरब अमीरात या दक्षिण अफ्रीका में महज 2-3 दिनों के अंदर अलग-अलग स्थितियों में मैच खेलने को कहा जाए। इस तरह की स्थिति के साथ इसका समायोजन करना मुश्किल होगा। इसलिए हम पूरे आईपीएल 2019 के सीजन को दूसरे देश में ट्रांसफर करने के लिए काम कर रहे हैं और दक्षिण अफ्रीका को पहले 2009 में इसका अनुभव भी है।”

REPORTS: भारत नहीं इस देश में होगा आईपीएल 2019 बीसीसीआई ने लगाई मुहर 5

यूएई के 2-3 मैदानों में 60 मैच करना नहीं होगा संभव

साथ ही बीसीसीआई के सूत्रों से आयोजन स्थल को लेकर आगे कहा गया कि संयुक्त अरब अमीरात की तुलना में दक्षिण अफ्रीका में कई स्टेडियम हैं और सभी 60 मैचों की मेजबानी 2-3 मैदानों में संभव नहीं हो सकती है। दक्षिण अफ्रीका ही अगले सीजन की मेजबानी के लिए फ्रंट रनर है। और साथ ही हम मार्च में आईपीएल 2019 के कार्यक्रम को हटाने की योजना बना रहे हैं जिससे कि विदेशी खिलाड़ी ज्यादा से ज्यादा मैच खेल सके। पीएसएल के मैच भी यूएई में होंगे तो ऐसे में वहां के ग्राउंड्स मैन के पास तैयारी का समय नहीं रहेगा।

REPORTS: भारत नहीं इस देश में होगा आईपीएल 2019 बीसीसीआई ने लगाई मुहर 6

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आए तो प्लीज इसे लाइक और शेयर करें।

Leave a comment