IPL 2020 में ये हैं सभी 8 टीमों के मुख्य कोच

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IPL 2020 में ये हैं सभी 8 टीमों के मुख्य कोच, नंबर 1 रहा है सबसे ज्यादा सफल 

IPL 2020 में ये हैं सभी 8 टीमों के मुख्य कोच, नंबर 1 रहा है सबसे ज्यादा सफल

IPL 2020 की नीलामी अभी कुछ दिन पहले ही ख़त्म हुई है, लेकिन सभी भारतीय फैन्स आगामी आईपीएल का अभी से इंतजार करने लगे हैं. आईपीएल का 13वां सीजन 2020 में खेला जायेगा. जिसके लिए फ्रेंचाइजी एक मजबूत टीम मैनेजमेंट बनाने में जुट गयी हैं. जब भी कोई टीम आईपीएल का ख़िताब जीतती है, तो मीडिया हो या आम जनता सभी लोग उस टीम के कप्तान को ही जीत का हीरो मानते हैं.

असल में ऐसा नहीं होता किसी भी टीम की सफलता में कोच की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है. भारत ने जब 2011 का विश्वकप जीता तो उसके पीछे खिलाड़ियों तथा कप्तान के साथ साथ टीम के कोच गैरी कर्स्टन की कड़ी मेहनत थी. इसी कारण आज इस हम आपको आईपीएल की सभी 8 टीमों के मुख्य कोच के बारे में बताएँगे.

1. स्टीफन फ्लेमिंग (चेन्नई सुपर किंग्स

IPL 2020 में ये हैं सभी 8 टीमों के मुख्य कोच, नंबर 1 रहा है सबसे ज्यादा सफल 1

स्टीफन फ्लेमिंग न्यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाजों और कप्तानों में शामिल हैं. वर्ष 2000 में फ्लेमिंग की कप्तानी में न्यूजीलैंड ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी, जोकि कीवी टीम की अब तक की एकलौती आईसीसी ट्रॉफी है.

बाएं हाथ के बल्लेबाज फ्लेमिंग ने अपने करियर के दौरान 7172 टेस्ट और 8037 ओडीआई रन बनायें हैं. चेन्नई सुपर किंग्स की कोचिंग से पहले फ्लेमिंग टीम के लिए बतौर बल्लेबाज भी खेल चुके हैं.

2. रिकी पोंटिंग( दिल्ली कैपिटल्स

IPL 2020 में ये हैं सभी 8 टीमों के मुख्य कोच, नंबर 1 रहा है सबसे ज्यादा सफल 2

रिकी पोंटिंग ने वर्ष 2008 में कोलकाता नाईट राइडर्स की ओर से खेलते हुए डेब्यू किया था. हालाँकि ख़राब प्रदर्शन के कारण उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया और उन्होंने 2013 में मुंबई इंडियंस टीम का रुख किया. इस दौरान उन्हें टीम का कप्तान भी बनाया गया था और बतौर बल्लेबाज उन्होंने सचिन तेंदुलकर के साथ पारी की शुरुआत भी की.

पोंटिंग बल्लेबाजी के साथ-साथ कप्तान के रूप में भी मुंबई इंडियंस के लिए सफल नहीं रहे, जिसके बाद वर्ष 2015 में उन्हें मुंबई की कोचिंग की जिम्मेदारी दी गयी. पोंटिंग ने वर्ष 2017 में दिल्ली कैपिटल्स ज्वाइन की, जिसके बाद से अब तक वह टीम के मुख्य कोच हैं.

3. अनिल कुंबले (किंग्स इलेवन पंजाब

अनिल कुंबले

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले ने आईपीएल के शुरूआती तीन सीजन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया. बतौर खिलाड़ी आईपीएल से संन्यास के बाद कुंबले दो वर्षो तक मुंबई इंडियंस के प्रमुख मेंटर रहे.

IPL  2020 की शुरुआत से पहले किंग्स इलेवन पंजाब ने टीम इंडिया के पूर्व महान गेंदबाज़ और कोच को टीम का कोच बनाया है.

4. ब्रैडन मैकुलम ( कोलकाता नाईट राइडर्स)

 

IPL 2020 में ये हैं सभी 8 टीमों के मुख्य कोच, नंबर 1 रहा है सबसे ज्यादा सफल 3

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैडन मैकुलम दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं. मैकुलम ने टेस्ट क्रिकेट में 54 गेंदों पर सबसे तेज रिकॉर्ड शतक भी लगाया हैं.

ब्रैडन मैकुलम ने आईपीएल इतिहास के पहले मैच में ही सिर्फ 73 गेंदों पर 13 छक्कों की मदद से नाबाद 158 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी. ब्रैडन मैकुलम आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स, कोची टस्कर्स केरला, चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात लायंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल चुके हैं, हालाँकि IPL 2020 में यह दिग्गज कोलकाता की टीम में बतौर कोच दिखाई दिखाई देगा.

5. महेला जयवर्धने (मुंबई इंडियंस) 

IPL 2020 में ये हैं सभी 8 टीमों के मुख्य कोच, नंबर 1 रहा है सबसे ज्यादा सफल 4

महेला जयवर्धने श्रीलंका क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाजों में शामिल हैं. महेला क्रिकेट इतिहास के उन चुनिन्दा खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों में ही 10 हजार से अधिक रन बनायें हैं.

महेला जयवर्धने बल्लेबाज के रूप में आईपीएल के पहले 6 सीजन दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब और कोचि टस्कर्स केरला के लिए खेल चुके हैं. जयवर्धने वर्ष 2017 से मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों को बतौर कोच प्रशिक्षित कर रहे हैं.

6. एंड्रयू मैकडॉनल्ड्स (राजस्थान रॉयल्स

IPL 2020 में ये हैं सभी 8 टीमों के मुख्य कोच, नंबर 1 रहा है सबसे ज्यादा सफल 5
एंड्रयू मैकडॉनल्ड्स

ऑलराउंडर एंड्रयू मैकडॉनल्ड्स ऑस्ट्रेलिया घरेलू क्रिकेट के दिग्गज के रूप में जाने जाते हैं हालाँकि उन्हें ऑस्ट्रेलिया के लिए सिर्फ 4 ही टेस्ट खेलने को मिला, इस दौरान उन्होंने 9 बल्लेबाजों का शिकार किया.

ऑस्ट्रेलिया घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन के बाद वर्ष 2009 में उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए आईपीएल डेब्यू का मौका मिला था, उन्हें आईपीएल में घरेलू क्रिकेट के अनुसार सफलता नहीं पायी, जिसके कारण उन्हें 2013 में टीम से बाहर कर दिया. वर्ष 2019 में राजस्थान रॉयल्स ने एंड्रयू मैकडॉनल्ड्स को 3 वर्षों के कॉन्ट्रैक्ट के साथ टीम का हेड कोच बनाया हैं.

7. साइमन कैटिच (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

IPL 2020 में ये हैं सभी 8 टीमों के मुख्य कोच, नंबर 1 रहा है सबसे ज्यादा सफल 6

साइमन कैटिच पहले दो सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए दिखाई दिए थे. हालाँकि बतौर बल्लेबाज उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, जिसके बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया.

2010 में ऑस्ट्रेलिया टीम से बाहर किये जाने के बाद कैटिच ने 2014 में अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया और वर्ष 2019 तक कोलकाता नाईट राइडर्स टीम में बतौर कोच सहायक कोच कार्य करते रहे, हालाँकि IPL 2020 में कैटिच आरसीबी के हेड कोच होगे.

8. ट्रेवर बेलिस IPL 2020 में सनराइजर्स हैदराबाद के मुख्य कोच होंगे 

 

IPL 2020 में ये हैं सभी 8 टीमों के मुख्य कोच, नंबर 1 रहा है सबसे ज्यादा सफल 7

ट्रेवर बेलिस वर्तमान में आईपीएल इतिहास के एकलौते ऐसे कोच हैं, जिसने एक भी अन्तरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है. हालाँकि बेलिस इंग्लैंड को वर्ल्डकप 2019 जितवाने के साथ-साथ टी-ट्वेंटी क्रिकेट लीग में सिडनी सिक्सर्स और कोलकाता नाईट राइडर्स के भी सफल कोच रहे हैं.

IPL 2020 में खिताब अपने नाम करने के इरादे से सनराइजर्स हैदराबाद टीम मैनेजमेंट ने टॉम मूडी को हटाकर चैंपियन कोच ट्रेवर बेलिस को हैदराबाद का कोच बनाया हैं, हालाँकि अब देखना ये होगा कि बेलिस हैदराबाद की किस्मत को कितना बदल पायेगे.

Related posts