आईपीएल 2020 के लिए 19 दिसंबर को कोलकाता में होगी खिलाड़ियों की नीलामी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

दिसम्बर में कोलकाता में होगी आईपीएल 2020 की नीलामी, डेट और स्थान हुआ फाइनल 

दिसम्बर में कोलकाता में होगी आईपीएल 2020 की नीलामी, डेट और स्थान हुआ फाइनल

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में खिलाड़ियों की नीलामी की तारीख की आधिकारिक पुष्टि हो गई है। आईपीएल के आगामी सीजन के लिए 19 दिसंबर को खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी। अमूमन नीलामी का आयोजन कार्यक्रम बैंगलौर में किया जाता था, लेकिन  बदलाव करते हुए इस बार नीलामी का वेन्यू बदलते हुए कोलकाता में कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया गया है।

दिसम्बर में कोलकाता में होगी आईपीएल 2020 की नीलामी, डेट और स्थान हुआ फाइनल 1

14 नवंबर को बंद हो जाएगी आईपीएल 2020 की ट्रेडिंग विंडो

आईपीएळ ट्रॉफी

इस साल की नीलामी पिछले सीजन के तरह बड़े पैमाने पर नहीं होगी। ESPNcricnfo की मानें तो सभी फ्रेंचाइज़ियों को सोमवार को सूचित किया गया था कि ट्रेडिंग विंडो 14 नवंबर को बंद हो जाएगी। हमेशा की तरह फ्रैंचाइज़ी को मूल रूप से 2020 के लिए अपनी टीमों के निर्माण के लिए 85 करोड़ रुपये दिए गए थे।

लेकिन इस बार हर फ्रेंचाइजी के पास खिलाड़ियों पर खर्च करने के लिए 3 करोड़ रुपये एक्सट्रा भी होंगे। इसका मतलब यदि फ्रेंचाइजी चाहे तो वह खिलाड़ियों पर 88 करोड़ रुपये खर्च कर सकती है। अभी आईपीएल शुरु होने की तारीख की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार, सीजन 13 अप्रैल और मई महीने में खेला जाएगा।

दिल्ली के पास है सबसे अधिक बकाया राशि

आईपीएल

ऑक्शन में अगर फ्रेंचाइजी तय की गई कीमत से कम में खिलाड़ियों को खरीद लेती है तो बचे हुए पैसे फ्रेंचाइजी के अकाउंट में जमा हो जाते हैं जिसे वह अगली नीलामी में खर्च कर सकती है। दिल्ली के पास सबसे अधिक बैलेंस है।

दिल्ली कैपिटल्स INR 8.2 करोड़, इसके बाद राजस्थान रॉयल्स – INR 7.15 करोड़, कोलकाता नाइट राइडर्स (INR 6.05 करोड़), सनराइजर्स हैदराबाद (INR 5.3 करोड़), किंग्स XI पंजाब (INR 3.7 करोड़), चेन्नई सुपर किंग्स INR 3.2 करोड़), चैंपियन मुंबई इंडियंस (INR 3.05 करोड़) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (INR 1.8 करोड़)।

मुंबई ने जीता था अपना चौथा खिताब

आईपीएल

वैसे तो हर साल का आईपीएल रोमांच का स्तर बढ़ाता रहा है। सीज़न 12 की बात करें तो शुरु से लेकर अंत तक लीग में रोमांच से भरा हुआ था। दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 7 सालों बाद प्ले ऑफ में जगह बनाई  थी। हालांकि वहां उनका सफर चेन्नई सुपरकिंग्स से हारकर खत्म हुआ।

फाइनल मुकाबला बेहद रोमांचक तरीके से आगे बढ़ा और हर बॉल के साथ फैंस की सांसे भी थमी हुई थी। बेहद रोमांचक चले फाइनल मुकाबले में मुंबई ने बाजी मार ली और अपना चौथा आईपीएल खिताब जीत लिया।

Related posts