IPL 2020 : सस्ते में बिके ये 5 धुरंधर खिलाड़ी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IPL 2020 : 5 खिलाड़ी जो काफी सस्ते में मिल गए फ्रेंचाइजीयों को 

IPL 2020 : 5 खिलाड़ी जो काफी सस्ते में मिल गए फ्रेंचाइजीयों को

कोलकाता में IPL 2020 की नीलामी प्रक्रिया चालू है. आईपीएल ने घरेलू खिलाड़ियों को करियर बनाने के कई सुनहरे मौके दिए हैं, वहीं काफी सारे खिलाड़ियों के लिए ये लीग पैसा कमाने का भी एक महत्वपूर्ण जरिया रही है. इस लीग के जरिए क्रिकेट के स्टैंडर्ड में भी काफी फर्क आया है जिसे देखते हुए फ्रेंचाइजी के मालिक खिलाड़ियों पर जमकर पैसा खर्च कर रहे हैं.

वहीँ दूसरी तरफ आईपीएल सीजन-13 की नीलामी में कई दिग्गज खिलाड़ियों को उतने दाम में नहीं खरीदा गया, जितने में बिकने का वो दम रखते हैं. इस लिस्ट में इंटरनेशनल क्रिकेट के 6 ऐसे बड़े सितारों के नाम हैं, जिन्हें खरीदने के लिए फ्रेंचाइजी को ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना पड़ा है.

क्रिस लिन

IPL 2020 : 5 खिलाड़ी जो काफी सस्ते में मिल गए फ्रेंचाइजीयों को 1

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन के लिए क्रिस लिन को मुंबई इंडियंस ने बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये में खरीद लिया है. कोलकाता में खिलाड़ियों की नीलामी जारी है. आईपीएल ऑक्शन में सबसे पहली बोली क्रिस लिन की ही लगी. क्रिस लिन को इस साल कोलकाता नाइट राइडर्स ने रिलीज किया था. लिन ने पिछले सीजन में 13 मैचों में 139.65 के स्ट्राइक रेट से 405 रन बनाए थे.

लिन आईपीएल में ओवरऑल 41 मैचों में 140.65 के स्ट्राइक रेट से 1280 रन बना चुके हैं. लिन ने हाल ही में अबू धाबी में आयोजित टी10 लीग में अपने बल्ले से सभी गेंदबाजों की धज्जियाँ उड़ा दी थी. लिन को इस टूर्नामेंट में मैं ऑफ़ द तूर्र्नामेंट का ख़िताब भी मिला था. ऐसे में लिन का मात्र 2 करोड़ में बिकना बड़ा आश्चर्य था.

सीजन में क्रिस लिन को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 9.6 करोड़ रुपये में खरीदा था। इस बार हालांकि उनको लेकर फ्रेंचाइजी टीमों में कोई होड़ नजर नहीं आई। मुंबई इंडियंस ने ही पहली बोली लगाई और वो बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये में मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा बन गए.

जिमी नीशम

आईपीएल

न्यूजीलैंड के प्रतिभाशाली ऑल राउंडर खिलाड़ी जी नीशम को किंग्स इलेवन पंजाब ने मात्र 50 लाख रूपए की मामूली रकम से अपनी टीम में शामिल कर लिया है. नीशम इस रकम से कहीं ज्यादा के हकदार थे. उन्होंने अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. यही कारण है कि जिमी नीशम के लिए 50 लाख की रकम काफी कम है.

जिमी नीशम ने अब तक न्यूजीलैंड के लिए कुल 18 टी20 मैच खेले हैं वो केवल फिनिशर की भूमिका निभाते है. टी20 में जिमी नीशम का स्ट्राईक रेट 141 का है जो की किसी भी बल्लेबाज के लिए लाजवाब स्ट्राईक रेट है. वहीँ गेंदबाजी की बात करें तो जिमी नीशम ने अब तक 13 टी20 विकेट अपने नाम किये हैं.

जेशन रॉय IPL 2020 में बिके काफी सस्ते

जेसन रॉय

जेसन रॉय को इस बार आईपीएल 2020 की नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने ख़रीदा है. नीलामी के दौरान रॉय पर दिल्ली कैपिटल्स ने   बोली लगाई थी. जिसके बाद उन्होंने ने उन्हें 1.5 करोड़ में अपने टीम में शामिल कर लिया. इस टीम को सलामी बल्लेबाजी में एक आक्रामक बल्लेबाज की जरुरत भी है. रॉय भी इस रकम से कही ज्यादा के हकदार थे. उनका हालिया फॉर्म लाजवाब है. रॉय इंग्लैंड के स्थायी शलामी बल्लेबाज हैं.

रॉय के टीम में आने के बाद से ये फ्रेंचाइजी अब एक मजबूत टीम नजर आ रही है. अब उनकी बल्लेबाजी क्रम पहले से भी ज्यादा मजबूत दिखाई दे रहा है. अब जेसन रॉय टीम को खिताब दिलाने का प्रयास करेंगे. इस टीम को एक आक्रामक सलामी बल्लेबाज की कमी थी जो की अब पूरी हो गयी है.

डेविड मिलर

डेविड मिलर
डेविड मिलर

किंग्स इलेवन पंजाब ने दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मिलर को आठ आईपीएल सत्र के बाद रिलीज कर दिया था. पिछले आठ सत्र से मिलर किंग्स इलेवन पंजाब के मुख्य बल्लेबाज में से एक रहे हैं जिन्होंने 79 मैचों में 138.78 के स्ट्राइक रेट से 1850 रन बनाये हैं. पंजाब ने इस साल डेविड मिलेर समेत कुल 7 खिलाड़ियों को रिलीज किया था.

डेविड मिलर को मात्र 75 लाख रूपए में राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में शामिल किया है. आईपीएल में यह पहला मौका होगा, जब वह किंग्स इलेवन पंजाब के अलावा किसी और टीम से खेलते दिखेंगे. उनकी जिम्मेदारी मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने के साथ ही मैच फिनिश करने की भी रहने वाली है. टीम ने उन्हें सिर्फ 75 लाख रूपये की रकम देकर अपने साथ जोड़ा है.

मिलर ने आईपीएल इतिहास के अपने 79 मैचों में 34.25 की औसत और 138.78 की स्ट्राइक रेट से 1850 रन बनाए हैं. वह 2012 से ही आईपीएल खेल रहे हैं और पंजाब की कप्तानी भी कर चुके हैं. पिछले सीजन में उन्होंने 10 मैचों में 213 रन बनाये थे.

मिचेल मार्श

IPL 2020 : 5 खिलाड़ी जो काफी सस्ते में मिल गए फ्रेंचाइजीयों को 2

ऑस्ट्रेलिया के ऑल राउंडर खिलाड़ी मिचेल मार्श को आईपीएल 2020 के लिए सनराइजर्स ने दो करोड़ की रकम में खरीद लिया है. टीम के पास ऑलराउंडर की कमी थी और इसी वजह से उनपर दांव लगाया है. मिचेल मार्श एक बेहतरीन ऑल राउंडर खिलाड़ी हैं. इसी कारण उनका 2 करोड़ की बेस प्राइस में बिकना आश्चर्यजनक था.

मिचेल आईपीएल में सिर्फ 20 मैच खेले हैं और इसमें उनके बल्ले से 226 रन निकले हैं. उन्होंने ये रन 18.83 की औसत और 115.31 की स्ट्राइक रेट से बनाये हैं. 20 मैचों में उनके नाम 20 विकेट भी हैं. उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन 25 रन देकर 4 विकेट है. उनकी इकॉनमी भी 8 से कम की रही है.

डेल स्टेन

IPL 2020 : 5 खिलाड़ी जो काफी सस्ते में मिल गए फ्रेंचाइजीयों को 3

साऊथ आफ्रिका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन आईपीएल 2020 की नीलामी के पहले राउंड में बिना बिके रह गए थे. डेल स्टेन को किसी टीम के फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा था. हलाकि इसके बाद दुसरे राउंड में डेल स्टेन को उनकी पुरानी टीम आरसीबी ने 2 करोड़ की बेस प्राइस में खरीदा लिया है. स्टेन की मौजूदगी टीम को काफी मजबूती देगी. इस दिग्गज खिलाड़ी का सिर्फ 2 करोड़ में बिकना काफी हैरान करता है.

स्टेन ने आईपीएल 12 के सीजन में बैंगलोर के लिए सिर्फ दो मैच खेले थे और 17.25 की औसत और 8.62 के इकॉनमी रेट और 12 के स्ट्राइक रेट के साथ चार विकेट झटके थे. हालांकि फिर कंधे की चोट के चलते वो आईपीएल के बाकी बचे मैचों से बाहर हो गए थे, इसी चोट के चलते स्टेन विश्व कप 2019 में भी नहीं खेल सके थे.

36 वर्षीय स्टेन आरसीबी के उन 12 खालिड़ियों में शुमार है, जिन्हें रिलीज कर दिया गया था. स्टेन 92 आईपीएल मैचों में 24.73 की औसत, 21.93 के स्ट्राइक रेट और 6.76 के इकॉनमी रेट से रन खर्चकर 96 विकेट ले चुके हैं. स्टेन आरसीबी, डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात लायंस के लिए खेल चुके हैं.

 

 

Related posts