दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले आईपीएल 2020 के ग्यारहवें मैच में भी क्रिकेट फैंस को एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। इस मैच में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 163 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे हासिल करने में दिल्ली की टीम नाकामयाब रही और हैदराबाद ने 15 रनों से मैच जीत लिया।

राशिद खान को मिला मैन ऑफ द मैच खिताब

IPL 2020 : मैन ऑफ द मैच बने राशिद खान ने खोला अपनी शानदार गेंदबाजी का रहस्य 1

सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले गए मुकाबले में हैदराबाद की टीम ने 15 रनों से जीत दर्ज कर टूर्नामेंट में जीत का खाता खोल लिया। इस मैच में हैदराबाद के दिग्गज स्पिन गेंदबाज राशिद खान की करिश्माई गेंदबाजी के सामने दिल्ली के बल्लेबाज ढेर हो गए।

राशिद ने अपने स्पेल के 4 ओवरों में मात्र 14 रन दिए और 3 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। राशिद ने जब ऋषभ पंत का विकेट लिया, वो मैच का टर्निंग प्वॉइंट रहा और वहां से हैदराबाद का पड़ला भारी हो गया। इसके बाद भी दिल्ली का कोई बल्लेबाज टिक नहीं सका और एक के बाद एक विकेट गिरने से दिल्ली 147 रन के स्कोर तक ही पहुंच सकी।

IPL 2020 : मैन ऑफ द मैच बने राशिद खान ने खोला अपनी शानदार गेंदबाजी का रहस्य 2

राशिद खान ने बताया सफलता का राज

राशिद खान एक बेहतरीन स्पिन गेंदबाज हैं, जिनके सामने बड़े बड़े बल्लेबाज घुटने टेकते हैं। अब दिल्ली कैपिटल्स की टीम के खिलाफ 3 विकेट झटकने के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। खिताब जीतने के बाद बल्लेबाज ने अपने प्रदर्शन का राज बताते हुए कहा,

“मैं अपने आप पर दबाव नहीं डालता, मैं बस अपने आप को शांत और क्रिएटिव रखता हूं और इस पर ध्यान केंद्रित करता हूं कि मैं क्या कर सकता हूं। मैं मैदान पर उतरता हूं और मूल बातों को ध्यान में रखता हूं। मैंने आज तेज गेंदबाजी की, जब मैंने शुरुआत की और अपनी पहली गेंद फेंकी तो मुझे इसका एहसास हुआ। सही गति क्या है, यह जानने के लिए आपको दो तीन गेंदों की आवश्यकता है।”

“इन स्थितियों में आपको बल्लेबाजों को एक लंबी गेंद फेंकनी होगी। वार्नर हमेशा मेरा सपोर्ट करते हैं और मुझे बताते हैं कि आप जानते हैं कि टीम के लिए सबसे अच्छा क्या है। यही हम मैदान पर चर्चा करते हैं।”

खिताब पाने के बाद भावुक हुए राशिद

आईपीएल 2020

राशिद खान के लिए पिछला कुछ वक्त काफी मुश्किल भरा रहा है। उनके पिता और फिर माता का इंतकाल हो गया। लेकिन मैन ऑफ द मैच बनने के बाद राशिद ने उनसे जुड़ी बात बताई। राशिद ने कहा,

“मेरे लिए डेढ़ साल पहले, मेरे पिताजी का का इंतकाल हो गया और फिर कुछ महीनों बाद मां भी चली गई। मेरी माँ मेरी सबसे बड़ी फैन थी, विशेष रूप से आईपीएल में और जब मैं MoM था, तो वह मुझसे हमेशा रात में बात करती थी।”