आईपीएल 2020

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए बीसीसीआई ने आईपीएल 2020 को यूएई में शिफ्ट कर दिया। लेकिन बोर्ड की मुश्किलें अभी भी खत्म नहीं हुई हैं। दरअसल, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली द्विपक्षीय सीरीज 15 सितंबर को खत्म होगी। ऐसे में पहले उम्मीद की जा रही थी की इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को क्वारेंटीन पीरियड में राहत मिलेगी, लेकिन अब पता चला है कि इन खिलाड़ियों को क्वारेंटीन में कोई राहत नहीं दी जाएगी।

बोर्ड ने बनाए हैं कड़े नियम

रोहित शर्मा

कोरोना काल के बीच खेले जा रहे आईपीएल 2020 को यूएई में आयोजित किया जाएगा। खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए बीसीसीआई ने कड़े नियमों की एसओपी तैयार की है, जिसके सभी नियमों का पालन क्रिकेटर्स को सख्ती से करना होगा।

यूएई पहुंचने से पहले सभी क्रिकेटर्स व सपोर्टिंग स्टाफ को 5 कोविड टेस्ट से गुजरना होगा। इसके बाद यूएई पहुंचने के बाद हर पांचवें दिन खिलाड़ियों का कोविड टेस्ट होगा। साथ ही यूएई पहुंचने के बाद सभी को एक हफ्ते के लिए होटल में क्वारेंटीन में रहना पड़ेगा। अब ऐसे में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के पास क्वारेंटीन करने का वक्त नहीं होगा।

ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के खिलाड़ी 16 सितंबर को पहुंचेंगे यूएई

आईपीएल 2020 में इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के शुरुआती मैचों में फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ने पर सस्पेंस बना हुआ है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम सितंबर महीने में इंग्लैंड दौरे पर जाएएगी। जहां दोनों टीमों के बीच टी20 व वनडे सीरीज खेली जानी है।

आईपीएल 2020: ऑस्ट्रेलिया - इंग्लैंड के खिलाड़ियों को क्वारेंटीन में नहीं मिलेगी कोई छूट 1

ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली सीरीज 15 सितंबर को खत्म होगी। ऐसे में अब बीसीसीआई की चिंता बढ़ सकती है, क्योंकि दोनों टीमों के विदेशी खिलाड़ी 19 सितंबर को शुरु होने वाले आईपीएल 2020 का हिस्सा कैसे ले पाएंगे, क्योंकि यूएई में विदेश से यात्रा करके आने वाले पैसेंजरों को एक हफ्ते के लिए क्वारेंटीन होना रहता है।

परिणामस्वरूप डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, पैट कमिंस, आरोन फिंच, मोर्गन, जोस बटलर आदि खिलाड़ी अपनी फ्रेंचाइजी के लिए उपलब्ध नहीं होंगे क्योंकि वे उस वक्त क्वारेंटीन पीरियड में होंगे।

खिलाड़ियों को नहीं मिलेगी क्वारेंटीन पीरियड में छूट

आईपीएल 2020: ऑस्ट्रेलिया - इंग्लैंड के खिलाड़ियों को क्वारेंटीन में नहीं मिलेगी कोई छूट 2

कोरोना वायरस के बीच यूएई वह पहला देश है जिसने अपना टूरिज्म शुरु कर दिया है। लेकिन देश ने लागू क्वारेंटीन पीरियड्स का सभी को सख्ती से पालन करना होगा। ऐसे में अब ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड के खिलाड़ियों को भी क्वारेंटीन अवधि में छूट न मिलने की खबरें आ रही हैं।

जब 16 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड के क्रिकेटर यूएई पहुंचेंगे तो उसके बाद उन्हें एक हफ्ते के आवश्यक क्वारेंटीन पीरियड में रहना होगा। पहले ऐसा माना जा रहा था की इन खिलाड़ियों के क्वारेंटीन के लिए छूट मिल जाएगी। लेकिन अब ऐसा नहीं लग रहा। फ्रेंचाइजी ने कहा है कि

” जब तक यह समूह यूएई सरकार द्वारा निर्धारित नियमों को पूरा करता है, उन्हें टूर्नामेंट में सीधे खेलने की अनुमति दी जानी चाहिए। वर्तमान में, यूएई में यात्रा करने वाले किसी व्यक्ति को पिछले 96 घंटों में किए गए टेस्ट से नकारात्मक परिणाम लेने की आवश्यकता है। फिर उन्हें हवाई अड्डे पर एक और टेस्ट से गुजरना होगा।”