UAE और श्रीलंका को छोड़ इस देश में कराया जा सकता है आईपीएल 2020 का आयोजन, बीसीसीआई ने दिया संकेत 1

कोरोना वायरस ने पिछले कुछ महीनों में खेल जगत में जबरदस्त खलल डाला। कोरोना वायरस के कारण इन कुछ महीनों में होने वाली कई क्रिकेट लीग नहीं खेली जा सकी जिसमें से एक हैं टी20 क्रिकेट की सबसे चर्चित टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग… क्रिकेट जगत के इस सबसे बड़े टी20 लीग माने जाने वाले आईपीएल का 13वां सीजन अब तक नहीं खेला जा सका।

भारत में आईपीएल का आयोजन होना लग रहा है मुश्किल

आईपीएल के इस साल होने वाले सीजन को फिलहाल तो अनिश्चितकाल के लिए रद्द किया गया है लेकिन पिछले कुछ दिनों में जिस तरह की बातें सामने आ रही है उससे तो आईपीएल को इस साल कराने की कवायद में बीसीसीआई जुटा है।

UAE और श्रीलंका को छोड़ इस देश में कराया जा सकता है आईपीएल 2020 का आयोजन, बीसीसीआई ने दिया संकेत 2

बीसीसीआई चाहता है कि किसी भी तरह से आईपीएल का इस साल होने वाला सीजन संपन्न हो। इसके लिए वैसे कोरोना जिस रफ्तार से भारत में बढ़ रहा है उससे तो भारत में तो इसका आयोजन बहुत ही मुश्किल नजर आ रहा है।

क्या न्यूजीलैंड को माना जा सकता है आईपीएल के आयोजन के लिए सबसे सही?

लेकिन वहीं बीसीसीआई आईपीएल को कराने को लेकर प्रतिबद्ध है और वो इसी कारण से वो भारत के अलावा विकल्प के तौर पर श्रीलंका और यूएई को सबसे ज्यादा दावेदार मान रहे हैं। इसको लेकर बीसीसीआई आगे बढ़ रहा है। लेकिन इन दो देशों के साथ ही बीसीसीआई न्यूजीलैंड में भी आईपीएल का आयोजन कराने पर विचार कर रहा है।

UAE और श्रीलंका को छोड़ इस देश में कराया जा सकता है आईपीएल 2020 का आयोजन, बीसीसीआई ने दिया संकेत 3

न्यूजीलैंड एक तरह से आईपीएल के आयोजन को लेकर सबसे सैफ जगह हो सकती है। क्योंकि न्यूजीलैंड में पिछले ही महीनें कोरोना से पूरी तरह से मुक्त होने में कामयाबी हासिल की थी। लेकिन वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड को इस रेस से इसलिए बाहर भी माना जा सकता है कि भारत और न्यूजीलैंड के टाइम के बीच काफी ज्यादा फर्क है। न्यूजीलैंड में नाइट मैच भी होते हैं तो भारत में उस समय दोपहर के 12.30 हो रहे होंगे और भारत में उस दौरान लोग अपने कामों में व्यस्त होते हैं।

न्यूज़ीलैंड हो चूका है कोरोना मुक्त

न्यूजीलैंड कोरोना से मुक्त तो हो चुका है और वहां आईपीएल के आयोजन के लिए सही जगह भी है लेकिन समायोजन की दिक्कत को लेकर वहां आईपीएल होना मुश्किल है ऐसे में अभ बीसीसीआई के पास यूएई और श्रीलंका दो देस बचे हैं जहां आईपीएल का आयोजन कराया जा सकता है।

UAE और श्रीलंका को छोड़ इस देश में कराया जा सकता है आईपीएल 2020 का आयोजन, बीसीसीआई ने दिया संकेत 4

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईपीएल के आयोजन को लेकर कहा कि “भारत में आईपीएल कराना प्राथमिकता होगी लेकिन अगर यहां नहीं हो सका तो दूसरे विकल्प देखने होंगे। संयुक्त अरब अमीरात, श्रीलंका और न्यूजीलैंड मेजबानी की पेशकश कर चुके हैं। हम सभी संबंधित पक्षों के साथ मिलकर फैसला करेंगे। खिलाड़ियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। उससे कोई समझौता नहीं होगा।”