आईपीएल 2020 में सबसे महंगे बिके 5 खिलाड़ियों का नीलामी बाद अब ऐसा है प्रदर्शन

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईपीएल 2020 में सबसे महंगे बिके 5 खिलाड़ियों का नीलामी बाद अब ऐसा है प्रदर्शन 

आईपीएल 2020 में सबसे महंगे बिके 5 खिलाड़ियों का नीलामी बाद अब ऐसा है प्रदर्शन

आईपीएल 2020 की शुरुआत में बस 2 महीनों का समय बचा है. वहींइस साल की नीलामी में  सभी टीमों ने अपनी जरूरत के हिसाब से खिलाड़ियों को चुना है. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पैट कमिंस और ग्लेन मैक्सवेल इस आईपीएल में सबसे महंगे खिलाड़ियों में शामिल रहे. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस ने भी नीलामी में बड़ी कीमत पाई.

आईपीएल की हर नीलामी में देखा गया है कि कुछ खिलाड़ियों को उम्मीद से ज्यादा राशि मिलती है जबकि कुछ प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को बहुत कम रकम की बोलियां मिलती हैं. कई बार कम कीमत में खरीदे गए कुछ खिलाड़ी नीलामी में मिली कीमत से कहीं ज्यादा उपयोगी साबित होते हैं. सभी टीमों ने जिन खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा रकम देकर खरीदा है उनसे बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद कर रही होंगी. ऐसे में आइये देखते हैं कि आईपीएल 2020 में सबसे महंगे बिके 5 खिलाड़ियों का नीलामी बाद अब कैसा प्रदर्शन है.

ग्लेन मैक्सवेल

 

ग्लेन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलिया के तूफानी बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को आईपीएल 2020 की नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब ने 10.75 करोड़ की भारी भरकम रकम लगाकर कर एक बार फिर अपनी टीम शामिल कर लिया है. किसी भी टीम में ग्लेन मैक्सवेल की उपस्थिति विपक्ष के मन में तुरंत भय पैदा करती है. पिछले वर्ष उन्होंने विश्व कप की तैयारी के लिए 2019 की नीलामी से अपना नाम वापस ले लिया था. साल 2018 में दिल्ली कैपिटल के लिए खेलने से पहले मैक्सवेल 2014-2017 तक किंग्स का हिस्सा थे.

मैक्सवेल का आईपीएल 2020 की नीलामी के बाद प्रदर्शन शानदार रहा है. वह इस समय ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग बिग बैश में मेलबर्न स्टार्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

मैक्सवेल ने हालही में बिग बैश में ब्रिस्बेन हीट के खिलाफ 7 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 212.82 की आश्चर्यजनक स्ट्राइक रेट के साथ 39 गेंदों में 83 रनों की धुआंधार पारी खेली है. इस सीजन के 12 बीबीएल मैचों में, मैक्सवेल ने तीन अर्द्धशतक के साथ 159.73 की स्ट्राइक रेट से 353 रन बनाए हैं. मैक्सवेल ने इस दौरान 6 विकेट भी लिए हैं.

नाथन कूल्टर नाईल

आईपीएल 2020 में सबसे महंगे बिके 5 खिलाड़ियों का नीलामी बाद अब ऐसा है प्रदर्शन 1

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज नाथन कूल्टर नाईल को IPL 2020 की नीलामी में मुंबई इन्डियंस ने 8 करोड़ में खरीदा है. नाथन कूल्टर नाईल ने पकिस्तान के वेस्ट इंडीज के खिलाफ विश्वकप 2019 में शानदार प्रदर्शन किया था. कूल्टर नईल ने इस मैच में 63 गेंदों में 72 रनों की धमेदार पारी खेली थी और ऑस्ट्रेलिया को मैच जितने में खास भूमिका निभाई थी.

कूल्टर नईल भी इस समय बिग बैश खेल रहे हैं. हालाँकि इनका प्रदर्शन ज्यादा शानदार नहीं है. नाथन ने अभी तक 7 मैच खेला है जिसमें उनके नाम 5 सिर्फ विकेट हैं. उनकी इकॉनमी भी 9 के करीब है. ऐसे में कूल्टर नाईल का आईपीएल 2020 की नीलामी के बाद प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं है.

शेल्डन कोट्रेल

आईपीएल 2020 में सबसे महंगे बिके 5 खिलाड़ियों का नीलामी बाद अब ऐसा है प्रदर्शन 2

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेल्डन कोट्रेल पहली बार आईपीएल में खेलते हुए दिखाई देगे. कोट्रेल ने नीलामी के दौरान अपना बेस प्राइस सिर्फ 50 लाख रखा था लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें 8.5 करोड रूपए की बाड़ी लागत में खरीदा है. क्रिकेट के दिग्गज पंजाब के इस फैसले को दबाव में लिया गया निर्णय बताया है.

आईपीएल 2020 की नीलामी के बाद से शेल्डन कोट्रेल ने भारत के विरुद्ध खेली गयी टी20 सीरीज के 3 मैचों में 5 विकेट लिये हैं. वहीं आयरलैंड के खिलाफ घर पर खेली गयी सीरीज में उन्होंने वनडे के 2 मैचों में 5 विकेट लिए है. टी20 में 3 मैचों में 4 विकेट लिए हैं.

क्रिस मौरिस

आईपीएल 2020 में सबसे महंगे बिके 5 खिलाड़ियों का नीलामी बाद अब ऐसा है प्रदर्शन 3

साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस आईपीएल के स्टार खिलाड़ियों में शामिल रहे हैं. नीलामी ने मॉरिस को 1.5 करोड़ के बेस प्राइस होने के बावजूद 10 करोड़ का कॉन्ट्रैक्ट मिला. आईपीएल 2020 में मॉरिस रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम से खेलेंगे. मॉरिस वर्तमान में बिग बैश में सिडनी थंडर्स टीम की ओर से खेल रहे है और 7 मैचों में 21.9 की औसत से 10 विकेट ली हैं.

पैट कमिंस हैं आईपीएल 2020 के सबसे बड़े खिलाड़ी

आईपीएल 2020 में सबसे महंगे बिके 5 खिलाड़ियों का नीलामी बाद अब ऐसा है प्रदर्शन 4

आईपीएल नीलामी 2020 के दौरान ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस आकर्षण के केंद्र रहे और नीलामी ने सबसे महंगे खिलाड़ी बने. कोलकाता नाईट राइडर्स ने कमिंस को 15.5 करोड़ की मोटी रकम देकर ख़रीदा. आईपीएल नीलामी के बाद कमिंस ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में न्यूजीलैंड के विरुद्ध 5 विकेट लिये जबकि अगले टेस्ट में 4 विकेट लेकर जीलैंड का क्लीन स्वीप किया. भारत के खेली जा रही वनडे सीरीज में भी कमिंस दमदार फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं. भारत के विरुद्ध उसी की सरजमीं पर खेले 3 मैचों में 2 विकेट लिए हैं.       

 

Related posts