आईपीएल 2020 की व्यूवरशिप ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, कुल इतने दर्शकों ने देखा 1

आईपीएल 2020 का ख़िताब मुंबई इंडियंस की टीम ने जीत लिया था और रिकॉर्ड पांचवी बार आईपीएल की चैम्पियन बन गई थी. मुंबई इंडियंस ने फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हराया था. कोरोना की वजह से यह आईपीएल 19 सितंबर से शुरू हुआ था. जबकि यह आईपीएल 29 मार्च से शुरू होना था. भले ही आईपीएल देर से हुआ हो, लेकिन इस आईपीएल को दर्शकों का काफी प्यार मिला है.

आईपीएल 2020 की व्यूवरशिप में 23% का इजाफा

आईपीएल 2020 की व्यूवरशिप ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, कुल इतने दर्शकों ने देखा 2

स्टार इंडिया ने दावा किया है कि इस बार के आईपीएल लीग में 31.57 मिलियन औसत इम्प्रेशन के साथ टीवी दर्शकों की संख्या में 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) इंडिया के अनुसार डाटा पांच क्षेत्रीय भाषाओं में कवरेज से प्राप्त किया गया है. इसमें हिंदी, बंगाली, तेलुगु, तमिल और कन्नड़ ने दर्शकों की संख्या बढ़ाने में बहुत मदद की है.

महिला दर्शकों में 24% और बच्चों में 20% की बढ़ोत्तरी देखी गई

सौरव गांगुली

आईपीएल 2020 की व्यूवरशिप ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, कुल इतने दर्शकों ने देखा 3

चैनल के अनुसार, हाल ही में समाप्त हुए टूर्नामेंट में महिलाओं दर्शकों में क्रमश: 24 प्रतिशत और बच्चों में 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखी गई.

बता दें, कि कोरोना और लॉकडाउन की वजह से आईपीएल का आयोजन तय समय पर नहीं हो पाया था, लेकिन बाद में आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने के बाद इसे देश से बाहर यूएई में करवाने का फैसला लिया गय. इस दौरान मैदानों के साथ-साथ प्रायोजक भी बदल गए थे.

अब आईपीएल 2021 की तैयारी में बीसीसीआई

आईपीएल 2020 की व्यूवरशिप ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, कुल इतने दर्शकों ने देखा 4

बीसीसीआई ने आईपीएल 2021 की तैयारी भी शुरू कर दी है. हालांकि आईपीएल 2021 से पहले बीसीसीआई एक और टी-20 टूर्नामेंट का आयोजन करने जा रही है.

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के बाद आईपीएल 2021 संस्करण अगले साल अप्रैल-मई की सामान्य विंडो में हो सकता है. बीसीसीआई के ही एक सूत्र के अनुसार एक बड़ी नीलामी की योजना बनाई जा रही है, क्‍योंकि अगले सीजन में एक नई टीम की एंट्री हो सकती है. ऐसे में इस टूर्नामेंट में 8 की बजाय 9 टीमें हो सकती है.

vineetarya

cricket is my first and last love, I know cricket only cricket, I love watching cricket because cricket is my passion and my passion is my work my favourite player Mike Hussey and Kl Rahul